उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का विदाई समारोह, पीएम मोदी ने की तारीफ


उप-राष्ट्रपति के तौर पर 80 साल के अंसारी का दूसरा कार्यकाल आज पूरा हो रहा है। राज्यसभा में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के विदाई समारोह के दौरान सभी ने कहा कि अंसारी ने सूझबूझ से सदन का संचालन किया और कई महत्वपूर्ण अवसरों पर उनके अनुभव का सदन को लाभ मिला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में कहा कि उपराष्ट्रपति जी के परिवा का देश के इतिहास में काफी बड़ा योगदान रहा है।

Source

उन्होंने कहा कि अंसारी जी ने अपने कार्यकाल के दौरान सभी को संभाला। पीएम मोदी ने कहा कि आज के बाद आप अपनी मूल सोच पर काम कर सकते हैं, मेरी विदेश यात्रा शुरू होने या खत्म होने से पहले आपसे काफी कुछ सीखने को मिला था। पीएम ने कहा कि उपराष्ट्रपति ने अपने कार्यकाल के दौरान देश के लिए काफी योगदान किया है। उन्होंने कहा कि अंसारी की पृष्ठभूमि एक महत्वपूर्ण परिवार से रही है। अंसारी एक राजनयिक भी रहे हैं और मुझे प्रधानमंत्री बनने के बाद पता चला कि असल में एक राजनयिक की भूमिका क्या होती है।

प्रधानमंत्री ने कहा, आपसे (अंसारी) जब भी मेरी मुलाकात होती थी, आपकी अंतर्दष्टि का मुझे अनुभव होता था। उन्होंने कहा कि उपराष्ट्रपति के रूप में, राज्यसभा के सभापति के रूप में आपकी सेवाओं के लिए राष्ट्र की ओर से, दोनों सदनों की ओर से आपका (अंसारी) बहुत-बहुत आभार, आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

सदन के नेता एवं वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अंसारी से कहा कि आज एक महत्वपूर्ण अवसर है। आज हम आपको विदाई दे रहे हैं। सभापति के रूप में आपके 10 साल के सराहनीय कार्यकाल के लिए आपको बधाई।

आपको बता दें कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता एम वेंकैया नायडू राजग उम्मीदवार के रूप में उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं। नए सभापति के रूप में नायडू का शुक्रवार को उच्च सदन में स्वागत किया जाएगा।