Voter Registration के लिए अब होगा facebook का इस्तेमाल


facebook

नई दिल्ली : Social Media लोगो की जिंदगी का एक हिस्सा बन गया वही चुनाव आयोग (Election commission) भी अब इस से पीछे रहने वाला नहीं है । जी हाँ , चुनाव आयोग ने देश के ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को मतदाताओं के रूप में पंजीकृत करने की मुहिम के तहत Social Media  का इस्तेमाल करने की तैयारी कर ली है।

EC इसके लिए 1 जुलाई से मतदाता होने की सभी शर्तें पूरी करने वाले लोगों को Facebook पर  ‘  ‘ के नाम से Message भेजेगा। इसके लिए Facebook ने अपनी Website पर ‘ Register now ‘ के नाम से एक button बनाया है।

इस button को Click करते ही Voter के रूप में पंजीकरण कराने की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। देश में करीब 1 करोड़ 80 लाख लोग facebook से जुड़े हुए हैं।

EC की ओर से आज जारी विज्ञप्ति में मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने लोगो से अपील करते हुए कहा ‘ मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि Election commission उन सभी लोगों को Voter के रूप में Registered करने का विशेष अभियान शुरू कर रहा है। जो किन्हीं कारणों से छूट गए हैं। इस अभियान में उन लोगों पर विशेष जोर दिया जा रहा है,जो पहली बार Voter बनने जा रहे हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने लोगों से एक जिम्मेदारी नागरिक बनने की अपील करते हुए बताया कि उन्हें पूरा विश्वास है कि यह पहल Election commission के मतदाता पंजीकरण अभियान ( Voter Registration Campaign ) को मजबूत बनाएगी और भविष्य के मतदाताओं को चुनाव प्रक्रिया में सक्रिय हिस्सेदारी के लिए प्रोत्साहित करेगी। उन्होंने बताया कि यह अभियान चुनाव आयोग के मुख्य उद्देश्य ‘ कोई भी मतदाता बनने से न छूटे ‘ को पूरा करने में मददगार होगा।

Source

EC की ओर से Registration की याद दिलाने वाला यह Message Facebook पर और ओड़िया सहित 13 विभिन्न भाषाओं में प्रेषित किया जाएगा। Facebook के सार्वजनिक नीति निदेशक ए दास ने इस बारे में बताया कि लोग facebook का इस्तेमाल सीखने , बातचीत करने और उन विषयों से जुडऩे के लिए करते हैं,  जो उनके महत्व की होती हैं। हम सार्वजनिक रूप से जुडऩे की इस प्रक्रिया का इस्तेमाल ही करने जा रहे हैं।