अगर दुनिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर के लिए एक नाम लेने को कहा जाए तो सबसे पहले महेंद्र सिंह धोनी का नाम उभर कर आता है। बल्लेबाज जब बल्लेबाजी करता है तब गेंदबाज से ज्यादा खतरा उसके लिए धोनी होते है जो बल्लेबाज की जरा सी लापरवाही का फायदा उठाकर बिजली की तेजी से बेल्स उड़ा देने में माहिर है। अगर किसी विकेटकीपर के लिए मिसाल दी जाती है तो वो नाम भी महेंद्र सिंह धोनी है। पर पूर्व ऑस्ट्रलियाई खिलाडी Adam Gilchrist का मानना कुछ और है।

mahendra singh dhoni लेकिन पूर्व दिग्गज क्रिकेटर और ऑस्ट्रेलिया के मशहूर विकेटकीपर Adam Gilchrist ने किसी और शख्स को बेस्ट विकटकीपर बता कर ख़ास मुद्दा उठा दिया है जो इन दिनों क्रिकेट के गलियारों में खूब जोर पकड़ रहा है।

adam gilchristक्या है की Adam Gilchrist राय

टीवी शो टेस्ट मैच स्पेशल के दौरान Adam Gilchrist से विकेटकीपिंग के बारे में एक सवाल पुछा गया की उनके लिहाज से दुनिया का बेस्ट विकेटकीपर कौन है तो उन्होंने सबको चौंकाते हुए इंग्लैंड की महिला विकेटकीपर सारा टेलर का नाम ले दिया। इंग्लैंड टीम की ये मशहूर क्रिकेटर बीते दिनों अपने शानदार विकेटकीपिंग के लिए खूब सुर्ख़ियों में थी।

adam gilchristदक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में शानदार और अविश्वसनीय लेग-साइड स्टंपिंग करने के बाद से उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला विकेट कीपर करार दिया जा चुका है। कुछ दिग्गज क्रिकेट खिलाडियों ने उन्हें फीमेल धोनी का भी खिताब दे दिया था।

sara taylorपहले भी कई बार वो विकेट के पीछे कई बार अपनी प्रतिभा का नजारा पेश कर चुकी है। Adam Gilchrist ने बताया की उन्होंने कुछ दिन पहले ही ट्वीट किया था की सारा टेलर दुनिया की सबसे बेहतरीन विकेटकीपर है चाहे पुरुष क्रिकेट हो या महिला क्रिकेट।

sara taylorAdam Gilchrist ने कहा , साथ ही सारा ने ऐसे ही कारनामे ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश सीरीज के दौरान भी किये है जो उन्हें सर्वश्रेष्ठ बनाते है। भले ही पुरुष क्रिकेट की तुलना में महिला विकेट कीपर के लिए गेंद थोड़ा धीमा आती है पर उनका प्रदर्शन उनकी प्रतिभा को दर्शाता है।

sara taylorदेश की हर छोटी–बड़ी खबर जानने के लिए पड़े पंजाब केसरी अख़बार