भारत और इंग्लैंड के बीच आज यानी 1 अगस्त से पांच Test matches की सीरीज शुरू होनी है। और आज इस सीरीज का पहला मुकाबला शुरू होगा। इस रोमांचक मैच से पहले अगर दोनों ही टीमों के आकड़ों पर नजर डाली जाए तो इंग्लैंड की टीम भारत की टीम से ज्यादा बेहतर नजर आ रही है।

Indian team

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच Test matches की सीरीज है

Indian team

पांच Test matches की सीरीज भारत और इंग्लैंड के बीच में खेली जानी है। भारत और इंग्लैंड के बीच यह रोमांचक टूर्नामेंट आज से शुरू होने वाला है जिसका पहला मैच आज यानी 1 अगस्त को इंग्लैंड के बर्मिंघम के क्रिकेट मैदान में खेला जाएगा।

इस टेस्ट सीरीज पर दोनों ही टीमों की निगाहें हैं

Indian team

मेजबान टीम इंग्लैंड ने इससे पहले वनडे सीरीज को 2-1 से जीत लिया है जिसके बाद वह इस सीरीज मे पूरे जोश और उत्साह के साथ मैदान में उतरेगी।

England team

तो वहीं मेहमान टीम इंडिया इस टेस्ट सीरीज को जीत कर ट्राफी अपने साथ घर ले जाना चाहेगी। दोनों टीमों को देखकर यह कयास लगाए जा रहे हैं कि इस पांच टेस्ट मैचों की सीरीज बहुत ही रोमांचकारी होनी वाली होगी।

इंग्लैंड में 11 साल बाद टेस्ट सीरीज आपने नाम करेगी भारतीय टीम

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 3 टेस्ट सीरीज जीती हैं

Indian team

इस टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले हम भारतीय टीम के ओवरआल रिकार्ड की बात करें तो कुछ खास नहीं रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बात दें कि भारतीय टीम ने अब तक इंग्लैंड की सरजमी पर कुल 57 Test match खेले हैं जिसमें से वह सिर्फ छह टेस्ट मैच ही जीत पाए हैं।

Indian team

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के बर्मिंघम मैदान पर अब तक कुल 6 टेस्ट मैैच खेले हैं जिसमें से भारत ने एक भी मैच में जीत दर्ज नहीं कराई है। भारत ने एजबेस्टन मैदान में अब तक 6 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से 5 टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

England team

जबकि एक मैच को भारत ने ड्रॉ करवा दिया था। भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ महज तीन ही टेस्ट सीरीज जीती हैं। जो कि 1971, 1986 और 2007 इस दौरान टेस्ट सीरीज जीती हैं।

इंग्लैंड को अब तक 213 Test matches में जीत हासिल हुई है

England team

इंग्लैंड टीम की बात करें तो उनका अपनी सरजमी पर बहुत ही शानदार रिकार्ड रहा है। इंग्लैंड ने अपनी पिचों पर अब तक कुल 510 मैच खेले हैं जिसमें से वह 213 में उन्हें जीत हासिल हुई है। वहीं इंग्लैंड ने इस मैदान पर अब तक 50 टेस्ट मैैच खेले हैं जिसमें से 27 में जीत हासिल की है। और वहीं 15 मैैचों को ड्रॉ किया है।

इंग्लैंड क्रिकेटर Jos Buttler ने कहा- टेस्ट सीरीज में नहीं चलेगी आईपीएल की दोस्ती

युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत को पहले Test match में मिली है जगह

Rishabh Pant

भारतीय युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम में पहले Test match खेलने केलिए जगह मिली है। वहीं भारतीय टीम के गेंदबाज मोहम्मद शमी की बात करें तो उनकी टीम में वापसी हुई है।

Jaspreet Bumrah

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर चल रहे जसप्रीत बुमराह को भी टेस्ट टीम में जगह मिली है लेकिन वह चोट की वजह से पहले टेस्ट में नहीं खेल पाएंगें।

इंग्लैंड के पास पेस गेंदबाजों की बिल्कुल कमी नहीं है

England team

अगर उनकी गेंदबाजी की बात करें तो इंग्लैंड के पास तेज पिचों के लिए पेस गेंदबाजों की बिल्कुल भी कमी नहीं है। जो इंग्लैंड को जल्द ही विकेट दिलाने की क्षमता रखते हैं। अगर आकड़ों को देखें तो भारत इस लिहाज से टेस्ट सीरीज में पिछड़ सकता है।