भारत और इंग्लैंड के बीच कल यानी 1 अगस्त से टेस्ट सीरीज शुरू होनी हैं। पहला टेस्ट मैच बर्मिंघम के एजबस्टन के मैदान पर खेला जाएगा। इससे पहले भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 और वनडे सीरीज खेली गई थी जिसमें भारत ने इंग्लैंड को टी20 में 2-1 से मात दे दी थी तो वहीं इंग्लैंड ने भारत को वनडे सीरीज में 2-1 से मात दे दी थी।

indian cricket team

इंग्लैंड में टेस्ट रिकॉर्ड के बारे में बात करें तो भारत ने अब तक 17 टेस्ट सीरीज खेली हैं जिसमें से भारत को सिर्फ 3 में ही जीत मिली है बाकी 13 में हार का सामना करना पड़ा है। तो वहीं भारत और इंग्लैंड के बीच एक सीरीज ड्रा रही है।

Virat Kohli

कप्तान के रूप में विराट कोहली का यह पहला इंग्लैंड दौरा है। हालांकि विराट कप्तान केतौर पर वनडे में जीत का खाता खोलने में नाकाम रहे हैं। मगर विराट इस टेस्ट सीरीज में अपने नाम यह नायाब रिकॉर्ड जरूर करना चाहेंगे।

Indian cricket team

इंग्लैंड की सरजमीं पर कई Indian Cricketers के ऐसे रिकॉर्ड हैं जिनकी पारियां वाकर्ई में बहुत अनोखी थीं। आज हम आपको ऐसे ही भारत के बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने इंग्लैंड धरती पर खेली हैं अनोखी पारियां।

1. नवाब पटौदी

Nawab Pataudi

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी का नाम दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में गिना जाता है। साल 1967 में लीड्स में इंग्लैंड के विरुद्ध पटौदी ने शानदार पारी खेली थी जिसे कोई नहीं भूल सकता है। इस मैच में पटौदी ने 148 रनों की शतकीय पारी खेली थी।

2. वीनू मांकड़

VINOO MANKAD

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी वीनू मांकड़ उस समय के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक थे। साल 1952 में जब भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर गई थी तो उस समय टीम में वीनू मांकड़ को जगह मिली थी। मांकड़ ने पहली पारी में 72 रन बनाए थे औैर उसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में 184 रन बनाए थे।

3. दिलीप वेंगसरकर

Dilip Vengsarkar

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज दिलीप वेंगसरकर ने इंग्लैंड के हेडिंग्ले में साल 1986 में 102 रनों की नाबाद पारी खेली थी। पहली पारी में दिलीप वेंगसरकर ने 62 रन बनाए थे और दूसरी पारी में उन्होंने 102 रन बनाकर नाबाद रहे थे।

4. मोहम्मद अजहरुद्दीन

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने साल 1990 में लॉर्डस के मैदान पर 121 रन की शानदार पारी खेली थी।

5. संदीप पाटिल

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी संदीप पाटिल ने साल 1982 में इंग्लैंड के ओल्ड ट्राफ्फोर्ड मैदान पर 129 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

6. गुंडप्पा विश्वनाथ

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज गुड़प्पा विश्वनाथ ने साल 1979 में इंग्लैंड के लॉर्डस में 113 रनों की पारी खेलकर भारत को दोबारा मैच में आए थे।

7. संजय बांगर

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज संजय बांगर ने साल 2002 में इंग्लैंड के हेडिंग्ले के मैदान पर 69 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी।

8. सुनील गावस्कर

SUNIL GAVASKAR

साल 1979 में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के ओवल मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था। उस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने 221 रन की शानदार पारी खेली थी।

9. राहुल द्रविड़

 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम की दीवार भी कहा जाता था। इंग्लैंड की सरजमीं पर राहुल द्रविड़ का बल्ला बहुत चला है। राहुल द्रविड़ की इंग्लैंड की सबसे यादगार पारी की बात करें तो उसमें से एक साल 2002 मे हेडिंग्ले टेस्ट की है जब उन्होंने 148 रन की ऐतिहासिक पारी खेली थी। और वह क्रीज पर लगातार 7 घंटे तक खड़े रहे थे।

10. सचिन तेंदुलकर

Sachin Tendulkar

भारतीय क्रिकेट टीम के मास्टर-बास्टर कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने साल 1966 में बर्मिंघम में खेले गए टेस्ट मैच में 122 रनों की पारी खेली थी।

11. अजिंक्य रहाणे

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक अजिंक्य रहाणे ने साल 2014 में इंग्लैंड के लॉर्डस ने 103 रनों की शानदार पारी खेली थी।

12. सौरव गांगुली

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली ने साल 1996 में इंग्लैंड के लॉड्र्स में 131 रनों की शानदार पारी खेली थी।

14. कपिल देव

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर कपिल देव ने साल 1990 में इंग्लैंड के लॉड्र्स में 77 रनों की शानदार पारी खेली थी।

15. एम धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के क्रिकेटर एम धोनी  ने साल 2007 में इंग्लैंड के लॉड्र्स में 76 रनों की शानदार पारी खेली थी।