भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले एक भी प्रैक्टिस मैच नहीं खेला था। जिसकी वजह से भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका में 2-1 से करारी हार मिली थी।

वहीं इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम ने चार दिन के प्रैक्टिस मैच को तीन दिन का करा दिया था और इस सीरीज में भी भारतीय टीम को 4-1 से हार का सामना करना पड़ा था।

वहीं बात करें इन दोनों दौरों में भारतीय टीम के हार का तो दिग्गज भी अब यही मान रहे हैं कि इन हार के पीछे प्रैक्टिस मैच ना खेलना ही बात रही है।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी भारतीय टीम

भारतीय टीम अब ऑस्टेलिया दौरे पर जाएगी। वहां पर भारतीय टीम 21 नवंबर से 25 नवंबर तक तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। उसके बाद भारतीय टीम 6 दिसंबर से टेस्ट सीरीज खेलेगी।

ऑस्ट्रेलिया दौरे में Ravi Shastri ने प्रैक्टिस मैच की मांग की

Ravi Shastri से जब इंटरव्यू में एक एंकर ने प्रैक्टिस मैच खेलने को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा, “आप देख सकते हैं, कि हम इंग्लैंड में हर मैच के साथ बेहतर हो रहे थे। आप दूसरा टेस्ट मैच देखिये और उसके बाद हमारा प्रदर्शन देखिये आपकों अंतर साफ़ पता चलेगा। यही वजह है कि ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले हमने ज्यादा से ज्यादा अभ्यास मैच आयोजित कराने का बोर्ड से अनुरोध किया है। लेकिन यह दिलचस्प होगा, कि क्या वहां पर इसके लिए जगह हैं या नहीं।”

Ravi Shastri ने आगे कहा, “टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले हम तीन या चार दिवसीय दो मैच खेलना चाहते हैं, लेकिन क्या आपके पास समय हैं यह एक बड़ा सवाल हैं? उदहारण के लिए टेस्ट सीरीज से पहले हमें वहां पर टी20 सीरीज भी खेलनी है। बता दें कि टेस्ट मैच शुरू होने से पहले 10 दिन का अंतराल हैं। ये कुछ चीजें हैं जिन्हें पहले ही मंजूदी दे दी गई और अब यह हमारे नियंत्रण में नहीं है।”

प्रैक्टिस मैचों में विश्वा नहीं रखते हैं कोहली

हालाँकि, कप्तान विराट कोहली ने माइकल होल्डिंग को दिए एक इंटरव्यू में प्रैक्टिस मैच को लेकर कहा था, कि “बहुत से लोग प्रैक्टिस मैच ना खेलने की बात कर रहे हैं, लेकिन आप मैच में उन गेंदबाजो के खिलाफ खेलते हैं। जो क्वालिटी गेंदबाज होते हैं।

अगर आपकों प्रैक्टिस मैचों में क्वालिटी गेंदबाज नहीं मिल रहे हैं, तो इसकी कोई आवश्यकता नहीं है और फिर इसका कोई मतलब नहीं रह जाता हैं। फिर यह इस प्रकार है, कि जैसे आपने अपने समय का सही उपयोग नहीं किया हो।