BREAKING NEWS

कस्टोडियल डेथ केस : बर्खास्त आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट को उम्रकैद◾सरकार मजबूत, सुरक्षित और समावेशी भारत बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही है : राष्ट्रपति कोविंद ◾दाऊद से पूछताछ कर चुके अधिकारी का खुलासा, 'डॉन' ने कुबूल कर लिया था अपराध ◾लखनऊ में बड़ा हादसा : 29 बारातियों से भरा वाहन नहर में गिरा, 7 बच्चे लापता◾तीन दिन बाद फिर घटे डीजल के दाम, पेट्रोल स्थिर !◾PM मोदी पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कल पहुंचेंगे रांची ◾कांग्रेस तथा कुछ अन्य विपक्षी दल नहीं हुए बैठक में शामिल◾AAP ने विधानसभा अध्यक्ष से की BJP में शामिल हुए अपने 2 विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग ◾एक साथ चुनाव कराने पर विचार करने के लिए समिति गठित करेंगे प्रधानमंत्री : सरकार ◾AICC ने कर्नाटक कांग्रेस की वर्तमान कमेटी को भंग करने का किया फैसला - के सी वेणुगोपाल ◾मुखर्जी नगर हमला मामला : केजरीवाल ने उच्च न्यायालय की टिप्पणी का किया स्वागत ◾‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ का ज्यादातर पार्टियों ने किया समर्थन, वाम दलों और ओवैसी ने किया विरोध ◾मुखर्जी नगर मामले में उच्च न्यायालय ने कहा, दिल्ली पुलिस का हमला बर्बरता का उदाहरण ◾सनी देओल का चुनावी खर्च 70 लाख रूपये की सीमा से ‘ज्यादा’, नोटिस जारी◾‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर समिति बनाएंगे PM मोदी : राजनाथ सिंह◾Top 20 News - 19 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾बच्चों की मौत मामला , हर्षवर्धन ने बिहार में 5 चिकित्सा टीमें भेजी ◾बिहार में AES से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़ कर 115 हुई ◾संसद भवन में 'एक देश एक चुनाव' पर सर्वदलीय बैठक शुरू◾‘एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर सर्वदलीय बैठक में शामिल नहीं होगी कांग्रेस : सूत्र ◾

क्रिकेट केसरी

ICC World Cup 2019: इस साल टूट सकते हैं विश्व कप के ये 5 रिकॉर्ड

आईसीसी विश्व कप 2019 का आगाज 30 मई को इंग्लैंड और वेल्स में होगा। क्रिकेट फैन्स और क्रिकेट खिलाडिय़ों के लिए यह टूर्नामेंट उनकी जिंदगी का बहुत अहम होता है। विश्व कप के दौरान जितने भी रिकॉर्ड्स खिलाड़ी बनाते हैं वह आम टूर्नामेंट के तुलना में बहुत अहम होते हैं। विश्व कप के रिकॉर्ड्स को इतिहास के पन्नों में दर्ज किया जाता है। इसी वजह से आईसीसी विश्व कप में अपने खेल को सभी खिलाड़ी यादगार बनाना चाहते हैं। 


पिछले विश्व कप टूर्नामेंट में कई खिलाडिय़ों ने रिकॉर्ड अपने नाम पर बनाए हुए हैं। आज हम आपको विश्व कप के कुछ अच्छे और बुरे रिकॉर्ड्स बातएंगे। जो शायद ही विश्व कप 2019 में टूट सकते हैं। चेलिए जानते हैं इन रिकॉर्ड्स के बारे में।

सबसे ज्यादा बार विकेटकीपर द्वारा आउट 

आर्ईसीसी विश्व कप 2015 से पहले इस रिकॉर्ड में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान-विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट का नाम लिया जाता था। लेकिन विश्व कप 2015 में इस रिकॉर्ड को श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा ने कर लिया। विश्वकप में गिलक्रिस्ट ने जहां 31 इनिंग में 52 बल्लेबाजों को विकेट के पीछे से आउट किया था। वहीं कुमार संगाकारा ने 36 इनिंग में 54 बल्लेबाजों को विकेट के पीछे आउट करके गिलक्रिस्ट का यह रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया। 


विश्व कप 2019 में इस रिकॉर्ड को सिर्फ भारतीय टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ही तोड़ सकते हैं। अब तक 20 इनिंग में धोनी ने 32 बल्लेबाजों को विकेट के पीछे से आउट कर दिया है। संगाकारा के 52 के आंकड़े को ध्वस्त करने के लिए धोनी को 22 बल्लेबाजों को आउट करना है। 

डक पर आउट होने का सबसे ज्यादा का रिकॉर्ड

विश्वकप में दूसरा रिकॉर्ड सबसे ज्यादा बार शून्य पर बल्लेबाज का होने का है। इस लिस्ट में नाथन एस्टल का नाम सबसे ऊपर आता है। नाथन एस्टल 1996 से 2003 तक के विश्व कप के 22 मैचों में 5 बार नाथन डक पर आउट हो गए हैं। विश्व कप 2019 में यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन तोड़ सकते हैं। दरअसल वह 2007 से 2015 तक डक पर 4 बारी आउट हो गए हैं। ऐसे में विश्वकप 2019 में जो यह रिकॉर्ड तोड़ सकता है वह मोर्गन हैं। 

लगातार हार मिलने का रिकॉर्डसबसे ज्यादा शतक विश्वकप में 

क्रिकेट खेल के भगवान सचिन तेंदुलकर ने विश्वकप में सबसे ज्यादा 6 शतक जड़े हुए हैं। सचिन के बाद रिकी पोंटिंग 5 शतक और सौरव गांगुली 5 शतक के साथ नाम इस लिस्ट में आता है। विश्वकप 2015 में ऐसे कयास लगाए गए थे कि साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डीविलियर्स इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। लेकिन एबी ने उस टूर्नामेंट के दौरान 1 शतक जड़ा था और कुल 4 शतक लगाने के बाद वह क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। 


ऐसा कहा जा रहा है कि विश्व कप 2019 में अगर कोई यह रिकॉर्ड तोड़ सकता है तो वह भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन तोड़ सकते हैं। शिखर धवन ने अभी तक 2 शतक ही जड़े हैं। लेकिन आईपीएल 2019 में शिखर धवन शानदार फॉर्म में नजर आएं हैं। 

लगातार हार मिलने का रिकॉर्ड

विश्वकप में भारत और पाकिस्तान 6 बार एक-दूसरे के सामने खेल चुकी हैं। पाकिस्तान को विश्वकप 1992,1996, 1999, 2003,2011 और 2015 इन सभी में भारत ने लगातार हराया है। विश्वकप 2011 में अगर पाकिस्तान टीम भारत को हरा देती तो वह ट्रॉफी के पास भी पहुंच सकती थी। लेकिन ऐसा हुआ नहीं और भारत 2011 में विश्व चैंपियन बन गया था। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि पाकिस्तान 2019 में भी भारत से हराता है या फिर वह भी लगातार हार का सिलसिला तोड़ता है। 

मैच सबसे ज्यादा होस्ट करने का रिकॉर्ड

इंग्लैंड को क्रिकेट का जनक कहा जाता है और जब से विश्वकप की शुरूआत हुई है तब से इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा टूर्नामेंट भी आयोजित किए हैं। विश्वकप में सबसे ज्यादा मैच होस्ट करने का रिकॉर्ड भी इंग्लैंड के लीड्स के हेडिंग्ले ग्राउंड के नाम पर है। अब तक इस मैदान पर 12 मैच आयोजित हो चुके हैं।


 इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज, मेेनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफोर्र्ड और बर्मिंघम के एजबेस्टन में अब तक 11 मैच आयोजित हो चुके हैं। विश्व कप 2019 की मेजबानी इंग्लैंड कर रहा है। ऐसे में देखना होगा कि हेडिंग्ले का यह रिकॉर्ड कौन सा मैदान तोड़ता है।