BREAKING NEWS

देश में कोरोना के मामलों में 15 फरवरी तक आएगी कमी, कुछ राज्यों और मेट्रो शहरों में कम हुए कोविड केस◾UP चुनाव: BJP के साथ गठबंधन नहीं होने के जिम्मेदार हैं आरसीपी, JDU अध्यक्ष बोले- हमने किया था भरोसा.. ◾फडणवीस का उद्धव ठाकरे को जवाब, बोले- 'जब शिवसेना का जन्म भी नहीं हुआ था तब से BJP...'◾BJP ने जारी की पांचवी सूची, महज एक उम्मीदवार के नाम की हुई घोषणा, UP कोर ग्रुप की बैठक में मंथन जारी ◾राष्ट्रीय बाल पुरस्कार: PM मोदी ने बच्चों से "वोकल फॉर लोकल’’ अभियान को आगे बढ़ाने का किया आग्रह◾गोवा चुनाव: TMC ने उठाए BJP की मंशा पर सवाल, कहा- 'डबल इंजन सरकार' का नारा तानाशाही का संकेत ◾राहुल गांधी ने केंद्र को घेरा, कहा- गरीब और मध्य वर्ग के लोग सरकार की ‘आर्थिक महामारी’ के शिकार हुए◾विधानसभा चुनावः दिल्लीवासियों से केजरीवाल ने चार राज्यों में प्रचार के लिए मांगी मदद ◾MP में नए 'स्टील्थ ओमीक्रॉन' ने दी दस्तक, इंदौर में 21 मामले आए सामने, फेफड़ों पर हो रहा संक्रमण का असर ◾राकेश टिकैत ने हिंदू-मुस्लिम और जिन्ना को बताया सरकारी मेहमान, बोले-सरकार के प्रवचन में नहीं आना◾भगवा खेमे का अभेद्य किला बनी हुई है 'गोरखपुर सीट', अखिलेश ने शिवप्रताप को दिया खुला ऑफर, जानें रणनीति ◾अखिलेश के बयान पर भाजपा ने घेरा, पाकिस्तान को भारत का असली दुश्मन नहीं मानने का लगाया आरोप ◾अल्पसंख्यक समुदाय के साथ की आस में BJP, RSS की मुस्लिम शाखा ने चलाया अभियान, धर्म संसद पर कहा... ◾UP चुनाव: सियासी मझधार में सपा और सहयोगी दलों का गठबंधन, सीट बंटवारे को लेकर कशमकश की स्थिति ◾BJP गठबंधन वाले दलों को हड़पकर उन्हें खत्म कर देती है : नवाब मलिक◾योगी सरकार पर फिर बरसीं मायावती, कहा- भाजपा के शासन में धर्म संबंधी असुरक्षा लगातार बढ़ रही◾गणतंत्र दिवस: समारोह में एंट्री के लिए अहम निर्देशों का करना होगा पालन, जानें सुरक्षा तैयारियों की जानकारी ◾UP चुनाव : कैराना में अमित शाह ने तोड़े कोरोना नियम, EC के पास शिकायत लेकर पहुंची सपा ◾ओमीक्रॉन के आतंक के बीच हुई नए सब-वेरिएंट BA.2 की एंट्री, भारत में भी मौजूद, जानें कितना खतरनाक? ◾उद्धव के बयान पर बोली BJP-हिंदुत्व की नसीहत देने से पहले बाला साहब ठाकरे के विचारों पर करें मंथन◾

एलिस्टर कुक को नाइटहुड की उपाधि से नवाज़ा गया, किसी क्रिकेटर को यह सम्मान 12 साल बाद मिला

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने पिछले साल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। एलिस्टर कुक को देश का सबसे बड़ा पुरस्कार नाइटहुड से नवाजा गया है। बता दें कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबोथ द्वितीय ने मंगलवार सुबह कुक को बकिंघम पैलेस में आयोजित एक समारोह में नाइटहुड की उपाधि से सम्मानित किया गया है।

\"\"

कुक को 12 साल बाद यह सम्मान मिला है और वह यह सम्मान पाने वाले पहले इंग्लिश क्रिकेटर बन गए हैं। कुक से पहले साल 2007 में यह उपाधि इयान बॉथम को मिली थी। इंग्लैंड के 10 क्रिकेटरों को कुक से पहले यह सम्मान मिल चुका है।

\"\"

एलिस्टर कुक को मिला देश का सबसे बड़ा सम्मान

एलिस्टर कुक ने मीडिया को दिए अपने इंटरव्यू में कहा है कि नाइटहुड सम्मान दिए जाने के दौरान वह बहुत ज्यादा नर्वस थे। एलिस्टर कुक ने इस मामले में बता करते हुए कहा, ये बहुत ही अजीब है, जब आपको कहा जाता है कि आपको जाकर घुटनों पर बैठना है, तो आप बहुत नर्वस हो जाते हैं। मैंने हजारों लोगों के सामने क्रिकेट खेला है अच्छा किया है लेकिन आप चलकर घुटनों पर बैठने की बात से नर्वस हो जाते हैं, जो बहुत अजीब है।

\"\"

यहां देखें वीडियो-

 

Arise, Sir Alastair! ?

Former England batsman Alastair Cook receives his knighthood from the Queen at Buckingham Palace ? https://t.co/9OaPAPzgoZ pic.twitter.com/4723R4a1WG — Sky Sports Cricket (@SkyCricket) 26 February 2019

पूरे देश को कुक पर गर्व है

बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट से कुक ने संन्यास ले लिया है लेकिन वह एक्सेस काउंटी क्लब के लिए क्रिकेट खेलते रहेंगे। कुक ने एसेक्स के साथ पिछले साल की तीन साल खेलने की डील साइन की है। कुक के इस सम्मान के बाद एसेक्स क्रिकेट के सीईओ डेरेक बाउडेन ने बात करते हुए कहा, क्लब से जुड़े हर व्यक्ति को कुक पर गर्व है।

\"\"

कुक का क्रिकेट कैरियर रहा है शानदार

एलिस्टर कुक ने साल 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा बोल दिया था। भारत के खिलाफ ओवल में खेले गए टेस्ट मैच में कुक ने अपने कैरियर का आखिरी टेस्ट मैच खेला था। उस मैच में कुक ने शतक लगाया था। एलिस्टर कुक जब 21 साल के थे तो उन्होंने साल 2006 में भारत के ही खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू किया था।

\"\"

एलिस्टर कुक के टेस्ट कैरियर की बात करें तो उन्होंने 161 टेस्ट मैचों में 45.35 की औसत से 12472 रन बनाए हैं।एलिस्टर कुक ने अपने क्रिकेट कैरियर में 33 शतक और 57 अर्धशतक लगा चुके हैं। इसके अलावा कुक के नाम इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का भी रिकॉर्ड है।

\"\"

इंग्लैंड की तरफ से खेलते हुए कुक के नाम सबसे ज्यादा कैच 175 लेने का रिकॉर्ड भी उनके नाम पर है। कुक ने 2012 से 2017 तक इंग्लैंड टीम की कप्तानी की है। कुक की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम दो बार एशेज जीत चुकी है। इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज भी कुक की कप्प्तानी में जीती है। कुक ने नाम लगातार 159 टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है।

\"\"

भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद भारतीय क्रिकेटर्स ने की जमकर तारीफ कहा-Boys Played Really Well