BREAKING NEWS

उपभोक्ता खर्च के आंकड़े छिपाने के आरोपों में चिदंबरम का केंद्र सरकार पर निशाना◾प्रियंका गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को वास्तविक मुद्दों पर फोकस करने का दिया निर्देश ◾सर्वदलीय बैठक में बोले PM मोदी- सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए हैं तैयार ◾गोताबेया राजपक्षे ने जीता श्रीलंका के राष्ट्रपति का चुनाव, PM मोदी ने दी बधाई◾उन्नाव में किसानों का प्रदर्शन, UPSIDC के अधिकारियों और वाहनों पर किया हमला ◾संसद के शीतकालीन सत्र से पहले प्रहलाद जोशी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कई नेता हुए शामिल◾राउत और उद्धव ने बाला साहेब को दी श्रद्धांजलि, फडणवीस ने ट्वीट कर लिखा-स्वाभिमान की मिली सीख◾बैंकॉक में अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और राजनाथ सिंह के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक◾दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में हुआ सुधार, नोएडा और गुरुग्राम में स्थिति फिलहाल गंभीर◾दिल्ली : ITO में लगे BJP सांसद गौतम गंभीर के लापता होने के पोस्टर◾वसीम रिजवी बोले- बगदादी और ओवैसी में कोई अंतर नहीं◾अयोध्या पर AIMPLB की बैठक आज, इकबाल अंसारी करेंगे बहिष्कार◾झारखंड विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने रांची में भाजपा से मुकाबला करने के लिए झामुमो को किया आगे◾महा गतिरोध : सोनिया-पवार की मुलाकात अब सोमवार को होगी ◾शीतकालीन सत्र के बेहतर परिणामों वाला होने की उम्मीद : मोदी◾मुसलमानों को बाबरी मस्जिद के बदले कोई जमीन नहीं लेनी चाहिये - मुस्लिम पक्षकार◾GST रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को सरल बनाने को लेकर वित्त मंत्री ने की बैठकें ◾भारत ने अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण◾विपक्ष में बैठेंगे शिवसेना के सांसद ◾आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने बैंकाक पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ◾

क्रिकेट केसरी

कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड मजबूत

मेलबर्न: एलिस्टेयर कुक के रिकार्ड दोहरे शतक की बदौलत इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे एशेज क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन पहली पारी में 164 रन की बढ़त के साथ मैच पर शिकंजा कस दिया। सीरीज के पहले तीन मैचों में बड़ी पारी खेलने के नाकाम रहे पूर्व कप्तान कुक 409 गेंद में 27 चौकों की मदद से 244 रन बनाकर खेल रहे हैं जिससे इंग्लैंड ने नौ विकेट पर 491 रन बना लिए हैं। जेम्स एंडरसन दूसरे छोर पर उनका साथ निभा रहे हैं जिन्होंने अभी खाता नहीं खोला है। आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 327 रन बनाए थे। कुक अपनी इस पारी के दौरान मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले मेहमान खिलाड़ी बने।

उन्होंने वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विव रिचर्ड्स की 1984 में खेली 208 रन की पारी को पीछे छोड़ा। इससे पहले उन्होंने इस मैदान पर इंग्लैंड की ओर से सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर के वाली हैमंड के रिकार्ड को भी पीछे छोड़ा जिन्होंने 1928 में यहां 200 रन बनाए थे। कुक इसी पारी के दौरान सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वालों की सूची में भी छठे स्थान पर पहुंच गए। अपना 151वां टेस्ट खेल रहे कुक के नाम पर अब 11956 रन दर्ज हैं।

पहले तीन मैच जीतकर सीरीज में 3-0 की विजयी बढ़त बना चुकी आस्ट्रेलियाई टीम अंतिम सत्र में रन गति पर अंकुश लगाने में नाकाम रही। स्टुअर्ट ब्राड (56) ने कुक का अच्छा साथ देते हुए उनके साथ नौवें विकेट के लिए 110 गेंद में 100 रन जोड़े। पैट कमिंस (117 रन पर तीन विकेट) ने ब्राड को उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। कुक ने विरोधी कप्तान स्टीव स्मिथ द्वारा दिए दो जीवनदान का पूरा फायदा उठाया। स्मिथ ने कल 66 रन पर स्लिप में कुक का कैच छोड़ने के बाद आज 153 रन के निजी स्कोर पर पर उनका कैच टपकाया। इंग्लैंड ने 299 रन जोड़कर सात विकेट गंवाए।

देश की हर छोटी-बड़ी खबर जानने के लिए पढ़े पंजाब केसरी अख़बार।