BREAKING NEWS

71वां गणतंत्र दिवस के मोके पर राष्ट्रपति कोविंद राजपथ पर फहराएंगे तिरंगा◾गणतंत्र दिवस पर सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का होगा भव्य प्रदर्शन◾अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर हरदीप सिंह पुरी ने दी बधाई ◾पूर्व मंत्रियों अरूण जेटली, सुषमा स्वराज और जार्ज फर्नांडीज को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित, देखें पूरी लिस्ट !◾कोरोना विषाणु का खतरा : करीब 100 लोग निगरानी में रखे गए, PMO ने की तैयारियों की समीक्षा◾गणतंत्र दिवस : चार मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश एवं निकास कुछ घंटों के लिए रहेगा बंद ◾ISRO की उपलब्धियों पर सभी देशवासियों को गर्व है : राष्ट्रपति ◾भाजपा ने पहले भी मुश्किल लगने वाले चुनाव जीते हैं : शाह◾यमुना को इतना साफ कर देंगे कि लोग नदी में डुबकी लगा सकेंगे : केजरीवाल◾उमर की नयी तस्वीर सामने आई, ममता ने स्थिति को दुर्भाग्यपूर्ण बताया◾ओम बिरला ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी◾PM मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को दी बधाई◾भारत और ब्राजील आतंकवाद के खिलाफ आपसी सहयोग बढ़ाने का किया फैसला◾370 के खात्मे के बाद कश्मीर में शान से फहरेगा तिरंगा : अमित शाह◾देशवासियों को बांटने, संविधान को कमजोर करने की हो रही साजिश : सोनिया◾PM मोदी और नेतन्याहू ने फोन पर वैश्विक और क्षेत्रीय मामलों पर चर्चा की◾गांधी शांति यात्रा पहुंची आगरा ◾भारत-नेपाल सीमा पर पहुंचा कोरोना वायरस, बॉर्डर पर होगी स्क्रीनिंग◾ दिल्ली चुनाव : 250 नेता, हर दिन 500 जनसभाएं, इस तरह माहौल बनाने में जुटी है भाजपा◾आर्थिक विकास के लिए संविधान के मुताबिक चलना होगा - कोविंद◾

भारत को वर्ल्ड कप के इस स्टेडियम में हराना है बेहद मुश्किल, 6 साल से नहीं मिली हार

क्रिकेट का महाकुंभ विश्व कप 2019 इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से शुरू होना है। इस टूर्नामेंट के 9 मैच इंग्लैंड के 6 मैदानों पर खेले जाएंगे। बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर भी विश्व कप के मैच खेला जाएगा। एजबेस्टन मैदान में अब तक भारत ने 10 वनडे मैच खेले हैं और उसमें से 7 में जीत और सिर्फ 3 में हार मिली है।

\

भारत ने 2013 से लेकर अब तक लगातार 5 मैचों में जीत हासिल की है। भारत ने इस मैदान पर आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी 2013 और 2017 में पाकिस्तान को आठ विकेट और 124 रन से हराया है।

\

इंग्लैंड में भारत का इतिहास यह कहता है...

इस विश्व कप में भारत एजबेस्टन मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ 30 जून को और बांग्लादेश के खिलाफ 2 जुलाई को खेलेगा। भारत ने इस मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ चार मैच खेले हैं और तीन में जीत हासिल की है। भारत ने 2017 में बांग्लादेश को इस मैदान पर 9 विकेट से करारी मात दी थी।

\

16 जून को भारत ओल्ड ट्रैफई, मैनचेस्टर में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलेगा। जहां पर 2007 से अब तक कोई भी मैच नहीं खेला है। इस मैदान में भारत ने आठ मैच खेले हैं और तीन में जीत हासिल की है बाकी पांच में हार मिली है। विश्व कप 1999 में भारत ने इस मैच पर पाकिस्तान को 47 रनों से हराया था।

\

27 जून को भारत मैनचेस्टर में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच खेलेगा। विश्व कप 1983 के लीग चरण में वेस्टइंडीज को 34 रनों से मैच हराया था। इस मैच के बाद दोनों टीमों के बीच यहां पर कोई भी मैैच नहीं हुआ।

\

विश्व कप 2019 में विराट कोहली एंड कंपनी 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोज बाउल, साउथम्पटन में अपने अभियान की शुरूआत करेगी। इस मैदान पर भारत ने तीन मैचों में से एक जीता है और दो में हार मिली है। 2004 में कीनिया के खिलाफ इस मैदान पर भारत ने मैच जीता था। भारत इस मैदान पर साउथ अफ्रीका के अलावा 22 जून को अफगानिस्तान के साथ मैच खेलेगी।

\

भारतीय टीम विश्व कप 2019 में 9 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओवल में मैच खेलेगी। अस मैदान पर भारत 15 वनडे मैैच खेल चुकी है जिसमें उसे पांच में जीत मिली है और बाकी 9 में हार का सामना करना पड़ा है। 1 मैच का परिणाम नहीं निकला है। 1999 विश्व कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच में मैच खेला गया था जिसमें भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 77 रनों से करारी मात दे दी थी।

\

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत 13 जून को ट्रेंटब्रिज, नाटिंघम में मैच खेलेगी। वहीं श्रीलंका के खिलाफ 6 जून को हेडिंग्ले, लीड्स में मैच खेलेगी। भारत ने नाटिंघम मैदान पर सात मैच खेले हैं और उसमें से 3 में जीत और तीन में हार का सामना करना पड़ा है। इंग्लैंड में विश्व कप के दौरान भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैच खेले हैं और उन तीनों में हार का सामना किया है।

\

विश्व कप 1999 के एक मैच इसी मैदान पर हुआ था। भारत 10वां मैच लीड्स में खेलेगी। इस मैदान पर भारत ने 9 मैच खेले हैं और उसमें से 3 में जीत मिली है। आखिरी जीत भारत को इस मैदान पर 2007 में मिली थी। लीड्स मैदान पर भारत और श्रीलंका पहली बार मैच खेलेंगे।

\

Mumbai T20 League में अर्जुन तेंदुलकर ने गेंद और बल्ले दोनों से किया शानदार प्रदर्शन