BREAKING NEWS

अच्छे प्रदर्शन पर संतोष करके चुप नहीं बैठना, भारतीय खेलों का स्वर्णिम काल दस्तक दे रहा हैं - पीएम मोदी◾ राजीव गांधी के शासनकाल में रूश्दी की किताब पर लगे प्रतिबंध को नटवर सिंह ने ठहराया उचित◾हर घर तिरंगा अभियान पर खुशी की लहर, केजरीवाल बोले- जनता से ध्वज फहराने का किया आग्रह◾Rajasthan News : ग्रामीण महिलाओं के प्रशिक्षण के लिए ‘कंप्यूटर सखी’ की पहल शुरू◾Jammu -Kashmir News : सरकार ने हिज्बुल प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के बेटे सहित 4 कर्मचारियों को किया बर्खास्त◾उत्तर प्रदेश : 66 लाख महिलाओं को रोजगार मुहैया कराकर UP में अपने आधार को मजबूत करेगी योगी सरकार ◾ आजादी अमृत महोत्सव : RSS ने सोशल मीडिया अकाउंट पर प्रोफाइल तस्वीर भगवा झंडे को बदलकर राष्ट्रीय ध्वज कर दिया ◾ Bihar News : ‘महागठबंधन’ समन्वय समिति का गठन कर सकता है ताकि NDA जैसा न हो हाल◾अमेरिका : वेंटिलेटर पर मशहूर लेखक सलमान रुश्दी, न्यूयॉर्क में हुआ था जानलेवा हमला◾उत्तर प्रदेश: मिशन वन ट्रिलियन डॉलर हासिल करने के लिए शहरों को विकास केंद्रों के रूप में किया जाएगा विकसित ◾सीएम बिस्वा सरमा ने बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान से की असम दौरा रद्द करने की अपील ◾ Himachal Pradesh : पुरानी पेंशन योजना की मांग को लेकर विधानसभा के बाहर कर्मचारी प्रदर्शन करेंगे ◾भारत में कोविड-19 के करीब 16 हजार नए मामले, 68 और मरीजों की मौत◾दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के सामने आए 2,136 नए मामले ◾आज का राशिफल (13 अगस्त 2022)◾लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में जानलेवा हमला◾यूपी ATS को मिली बड़ी कामयाबी, सहारनपुर से आंतकी को दबोचा, जानें पूरा मामला◾Education Minister: धर्मेन्द्र प्रधान युवाओं को लेकर बोले- अपने अधिकारों के बारे में रहना चाहिए जागरुक ◾Congress: राहुल गांधी बोले- चीन से तिरंगा आयात करने की वजह बताएं मोदी ◾GO FIRST फ्लाइट Emergency लैंडिंग, बेंगलुरु से मालदीव के लिए हुई थी रवाना, जानें स्थिति ◾

IND VS SA T20 : भुवनेश्वर की तेज़-तर्रार गेंदबाजी ने भारत ने अफ्रीका को 28 रनों से हराया

ओपनर शिखर धवन की 39 गेंदों पर 10 चौकों और दो छक्कों से सजी 72 रन की शानदार पारी और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (24 रन पर पांच विकेट) के पंजे के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहले ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को 28 रन से पीट कर तीन मैचों की सीरीज में।0 की बढ़त बना ली। भारत ने पांच विकेट पर 203 रन का मजबूत स्कोर बनाया जो भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ट्वेंटी 20 में सर्वाधिक स्कोर था। भारत ने फिर भुवनेश्वर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट पर 175 रन पर रोक दिया। भारत ने इस तरह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले आठ मैचों में सातवीं जीत हासिल कर ली। भुवनेश्वर ने अपने ट्वेंटी 20 करियर में पहली बार पांच विकेट हासिल किये। उन्होंने मेजबान टीम के शीर्ष तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर दक्षिण अफ्रीका की कमर तोड़ दी। भुवी ने दक्षिण अफ्रीका के लिए सर्वाधिक 70 रन बनाने वाले रीजा हेनरिक्स को आउट कर मेजबानों का संघर्ष समाप्त कर डाला। उन्होंने ट्वेंटी 20 में भारत की तरफ से दूसरा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया। दक्षिण अफ्रीका के लिए फरहान बेहर्डियन ने 39 और हेनरिक क्लासेन ने 16 रन बनाये। हेनरिक्स ने 50 गेंदों की अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। भुवी के पांच विकेट के अलावा जयदेव उनादकट, हार्दिक पांड्या और युजवेंद्र चहल ने एक एक विकेट लिया।

इससे पहले शिखर ने अपने ट्वेंटी 20 करियर का चौथा अर्धशतक बनाया जिससे भारत 200 के पार पहुंचा। शिखर ने अपने 50 रन मात्र 27 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से पूरे किये। शिखर चौथे बल्लेबाज के रूप में 15 वें ओवर में टीम के 155 के स्कोर पर आउट हुए।  उन्होंने पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा 21 के साथ 23 रन, सुरेश रैना 15 के साथ दूसरे विकेट के लिए 26 रन, कप्तान विराट कोहली 26 के साथ तीसरे विकेट के लिए 59 रन और मनीष पांडेय नाबाद 29 के साथ चौथे विकेट के लिए 47 रन जोड़कर भारत को मजबूत स्थिति की तरफ अग्रसर कर दिया। हिटमैन रोहित ने डेन पीटरसन के पहले ओवर में दो छक्के और एक चौके सहित 18 रन बटोरकर भारत को अच्छी शुरुआत दी। हालांकि वह एक बार फिर अपनी पारी को लम्बा नहीं खींच पाए और दूसरे ओवर में आउट हो गए। रोहित ने नौ गेंदों पर 21 रन में दो चौके और दो छक्के लगाए। एक साल बाद टीम में लौटे बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना को तीसरे नंबर पर भेजा गया लेकिन वह सात गेंदों में दो चौकों और एक छक्के के सहारे 15 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। रोहित और रैना के विकेट पदार्पण मैच खेल रहे तेज गेंदबाज जूनियर डाला ने लिए।

जबरदस्त फॉर्म में खेल रहे कप्तान विराट ने 20 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन की पारी खेली। विराट को चाइनामैन गेंदबाज तबरेज शम्सी ने पगबाधा किया। विराट ने हालांकि रेफरल का सहारा लिया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। शतक की तरफ अग्रसर दिखाई दे रहे शिखर ने फेहलुकवायो की गेंद पर विकेटकीपर हेनरिक क्लासेन को कैच दे दिया। मैदान पर उतरे महेंद्र सिंह धोनी और जमकर खेल रहे मनीष पांडेय ने पांचवें विकेट के लिए 28 रन जोड़। धोनी ने 11 गेंदों पर 16 रन की पारी में दो चौके लगाए। पांडेय ने 27 गेंदों पर नाबाद 29 रन में मात्र एक छक्का लगाया लेकिन वह आखिरी गेंद तक मैदान में टिके रहे। हार्दिक पांड्या सात गेंदों में दो चौकों की मदद से नाबाद 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डाला ने 47 रन पर दो विकेट लिए जबकि क्रिस मोरिस, शम्सी और फेहलुकवायो को एक-एक विकेट मिला।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।