BREAKING NEWS

LAC विवाद पर भारत का कड़ा सन्देश - अपनी मनमानी व्याख्या जबरन थोपने की कोशिश न करें चीन◾हाथरस गैंगरेप पीड़िता की मौत पर बवाल, विजय चौक के पास दिल्ली महिला कांग्रेस का जोरदार प्रदर्शन◾बिहार विधानसभा चुनाव : महागठबंधन से अलग हुई RLSP, बसपा के साथ बनाया नया गठबंधन ◾पायल घोष ने महाराष्ट्र के राज्यपाल से की मुलाकात, अनुराग कश्यप मामले में की न्याय की मांग◾विपक्ष के चौतरफा हमले के बीच यूपी सरकार ने हाथरस के पीड़ित परिवार को दी 10 लाख रु की मदद ◾चुनाव आयोग ने 12 राज्यों की 57 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का किया ऐलान, 10 नवंबर को नतीजे◾एनसीबी का बड़ा बयान- ड्रग्स लेने के दौरान सुशांत को रिया ने दिया बढ़ावा◾‘नमामि गंगे’ मिशन के तहत PM मोदी ने उत्तराखंड में 6 बड़ी परियोजनाओं का किया उद्घाटन◾कृषि बिल पर राहुल ने की किसानों से बातचीत, कहा- नए कानून से अन्नदाता बन जाएंगे मजदूर◾हाथरस गैंगरेप पीड़िता की मौत पर विपक्ष का योगी सरकार पर हमला, कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल◾देश में एक दिन में कोरोना के 70 हजार नए मामलों की पुष्टि, पॉजिटिव केस 61 लाख के पार◾ विश्व में कोरोना वायरस का कहर तेज, पॉजिटिव केस 3 करोड़ 32 लाख के पार ◾उत्तर प्रदेश : हाथरस में सामूहिक बलात्कार पीड़िता की दिल्ली के अस्पताल में इलाज के दौरान मौत◾TOP 5 NEWS 29 SEPTEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें◾ अमेरिका में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 71 लाख से अधिक, ये प्रांत बुरी तरह प्रभावित ◾J&K के पुंछ में पाकिस्तान ने LOC पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया, सेना ने दिया मुहतोड़ जवाब◾आज का राशिफल (29 सितम्बर 2020)◾MI vs RCB (IPL 2020) : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की मुंबई इंडियन्स पर सुपर ओवर में रोमांचक जीत◾सुशांत केस: AIIMS ने सीबीआई को सौंपी रिपोर्ट, जांच की रफ्तार होगी तेज◾पत्नी से मारपीट का वीडियो वायरल : पुलिस अधिकारी पदमुक्त, सरकार ने जारी किया 'कारण बताओ नोटिस'◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

अपने अश्वमेध रथ को आगे बढ़ाने उतरेगा भारत

चेन्नई : सफलता के घोड़े पर सवार होकर सरपट दौड़ रहे कप्तान विराट कोहली आस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में होने वाले पहले वनडे में टीम इंडिया के अश्वमेध रथ को आगे बढ़ाने के मजबूत इरादे के साथ उतरेंगे। भारत ने श्रीलंका को उसी की जमीन पर तीन टेस्टों, पांच वनडे और एकमात्र ट्वेंटी -20 में धोकर 9-0 की क्लीन स्वीप की थी। भारत का आस्ट्रेलिया के खिलाफ लक्ष्य पहले वनडे को जीतकर अपना स्कोर परफेक्ट 10 करना रहेगा। लेकिन टीम इंडिया को यह मालूम है कि विश्व चैंपियन आस्ट्रेलियाई टीम श्रीलंकाई जैसी नहीं है और उसे पांच मैचों की सीरीज में विजयी शुरुआत करने के लिए इस मुकाबले में बेहतर प्रदर्शन करना होगा। टीम इंडिया को उसके बल्लेबाजों और गेंदबाजों के लगातार बेहतर प्रदर्शन के कारण मैच में जीत के दावेदार माना जा रहा है। लेकिन भारतीय टीम आस्ट्रेलियाई टीम को कम आंकने की गलती कतई नहीं करेगी।

भारतीय कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि जो टीम पहले दो वनडे जीतेगी उसका सीरीज पर कब्जा रहेगा। इस विस्फोटक मुकाबले में बारिश की आशंका बनी हुई है और आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने अपनी अंतिम एकादश की घोषणा को टॉस तक टाल दिया है। दूसरी तरफ भारत को ओपनर शिखर धवन की कमी खेलगी जो अपनी अस्वस्थ्य पत्नी की देखभाल के लिए पहले तीन वनडे से हट गए हैं। शिखर के पहले तीन वनडे से हट जाने के बाद भारत के अजिंक्या रहाणे को जोरदार फार्म में चल रहे रोहित शर्मा के जोड़ीदार के रूप में उतारने की पूरी उम्मीद है। रोहित ने श्रीलंका में एकदिवसीय सीरीज में दो शतकों की मदद से 302 रन बनाए थे। रोहित को आस्ट्रेलिया का गेंदबाजी आक्रमण खूब भाता है। रोहित ने 2013 में पिछली सीरीज के दौरान आस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक ठोका था। कप्तान विराट तीसरे नंबर पर उतरेंगे जबकि उपकप्तान रोहित पहले ही संकेत दे चुके हैं कि कर्नाटक के बल्लेबाज लोकेश राहुल को चौथे नंबर पर उतारा जाएगा। पांचवें नंबर के लिए मनीष पांडे और केदार जाधव के बीच मुकाबला रहेगा। केदार अपनी पार्ट टाइम आफ स्पिन गेंदबाजी के चलते इस स्थान के दावेदार रहेंगे।

केदार की गेंदबाजी एकदिवसीय क्रिकेट में भारत के लिए काफी उपयोगी साबित हुई है और वह अपनी सटीक गेंदबाजी से पांच-छह ओवर डालने के अलावा विकेट भी निकाल जाते हैं। भारतीय स्पिन गेंदबाजी का दारोमदार चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव, लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल पर निर्भर करेगा। पटेल हालांकि कल नेट अभ्यास के दौरान फुटबॉल खेलते समय अपने टखने में कुछ चोट खा बैठे थे जिससे उनकी फिटनेस को लेकर चिंता बनी हुई है। तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार भारतीय आक्रमण की अगुवाई करेंगे। भुवनेश्वर ने श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वनडे में पांच विकेट लिए थे। भुवनेश्वर के जोड़ीदार रहेंगे यार्कर मैन जसप्रीत बुमराह जिनकी यार्कर गेंदें बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। आलराउंडर हार्दिक पांड्या विस्फोटक बल्लेबाजी के साथ साथ तेज गेंदबाजी में भी अच्छे हाथ दिखाते हैं। उमेश यादव और मोहम्मद शमी जैसे तेज गेंदबाजों को श्रीलंका सीरीज में विश्राम दिया गया था।

लेकिन इस सीरीज के लिए उनकी वापसी हुई है। यह देखना दिलचस्प होगा कि उमेश और शमी में से किसे अंतिम एकादश में उतरने का मौका मिलता है। भारत के लिए आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ और विस्फोटक ओपनर डेविड र्वानर को रोकना सबसे बड़ी चुनौती होगी। बाएं हाथ के बल्लेबाज वार्नर ने बंगलादेश में हुई टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर अपनी टीम को 1-1 की बराबरी दिलाई थी। आस्ट्रेलियाई टीम में ग्लेन मैक्सवेल, जेम्स फाकनर ऐसे खिलाड़ी है जो टीम को मैच जिता सकते हैं। आस्ट्रेलियाई टीम के स्पिनरों एडम जम्पा और एश्टन एगर को भारतीय बल्लेबाजों को संभलकर खेलना होगा। यदि भारत 5-0 से यह सीरीज क्लीन स्वीप कर जाता है तो वह आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन बन जाएगा। आस्ट्रेलिया 4-1 या उससे बेहतर परिणाम से नंबर एक बन सकता है। भारत ने अपनी पिछली द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज जीती है और वह अपनी इसी लय को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगाथा