BREAKING NEWS

Shri Krishna Janmashtami : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्रद्धालुओं ने मंदिरों में किए दर्शन◾मथुरा में धूमधाम से भक्‍तों ने मनाई श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी◾AAP नेता संजय सिंह का दावा- 2024 का लोकसभा चुनाव मोदी बनाम केजरीवाल होगा◾मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI छापा को लेकर TMC बोली - विपक्ष को डराने की तरकीब◾सिसोदिया के घर से CBI ने बरामद किये कई अहम दस्तावेज, 30 अन्य ठिकानों पर भी मारा छापा , केजरीवाल का दावा- ऊपर के आदेश से कार्रवाई◾एशियाई शताब्दी संबंधी जयशंकर के बयान को चीन का समर्थन, गतिरोध पर वार्ता को बताया प्रभावी ◾CBI छापेमारी को लेकर सिसोदिया के आवास के बाहर ‘आप’ समर्थकों का प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए कई◾‘हर घर जल उत्सव’ : PM मोदी बोले-देश बनाने लिए वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का लगातार समाधान कर रही सरकार ◾नई एक्साइज पॉलिसी से केजरीवाल और AAP के लिए पैसा बनाते हैं सिसोदिया : मनोज तिवारी◾केंद्र सरकार पर केजरीवाल का आरोप, कहा- अच्छे काम करने वालों को रोका जा रहा ◾अमित शाह ने सभी राज्यों से राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को प्राथमिकता देने का किया आग्रह◾जांच एजेंसियों के दुरुपयोग से भ्रष्टाचारियों को बचने में मदद मिलती है : पवन खेड़ा ◾पूर्व NCB अधिकारी समीर वानखेड़े को मिली जान से मारने की धमकी, जांच में जुटी पुलिस ◾सिसोदिया के खिलाफ CBI रेड पर कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित का बड़ा बयान◾सिसोदिया के घर पर CBI का छापा, केजरीवाल ने कहा- मिल रहा अच्छे प्रदर्शन का इनाम ◾भ्रष्ट व्यक्ति खुद को कितना भी बेकसूर साबित कर ले, वह भ्रष्ट ही रहेगा : अनुराग ठाकुर◾कोविड-19 : देश में पिछले 24 घंटो में 15,754 नए मामले सामने आए, संक्रमण दर 3.47 प्रतिशत दर्ज◾Uttar Pradesh: श्रीकांत त्यागी को मिला बीकेयू का समर्थन, रिहाई की मांग की ◾मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI, केजरीवाल बोले-इस बार भी कुछ सामने नहीं आएगा◾भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध और कश्मीर मुद्दे का समाधान चाहता है पाकिस्तान : शहबाज शरीफ◾

अपने अश्वमेध रथ को आगे बढ़ाने उतरेगा भारत

चेन्नई : सफलता के घोड़े पर सवार होकर सरपट दौड़ रहे कप्तान विराट कोहली आस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में होने वाले पहले वनडे में टीम इंडिया के अश्वमेध रथ को आगे बढ़ाने के मजबूत इरादे के साथ उतरेंगे। भारत ने श्रीलंका को उसी की जमीन पर तीन टेस्टों, पांच वनडे और एकमात्र ट्वेंटी -20 में धोकर 9-0 की क्लीन स्वीप की थी। भारत का आस्ट्रेलिया के खिलाफ लक्ष्य पहले वनडे को जीतकर अपना स्कोर परफेक्ट 10 करना रहेगा। लेकिन टीम इंडिया को यह मालूम है कि विश्व चैंपियन आस्ट्रेलियाई टीम श्रीलंकाई जैसी नहीं है और उसे पांच मैचों की सीरीज में विजयी शुरुआत करने के लिए इस मुकाबले में बेहतर प्रदर्शन करना होगा। टीम इंडिया को उसके बल्लेबाजों और गेंदबाजों के लगातार बेहतर प्रदर्शन के कारण मैच में जीत के दावेदार माना जा रहा है। लेकिन भारतीय टीम आस्ट्रेलियाई टीम को कम आंकने की गलती कतई नहीं करेगी।

भारतीय कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि जो टीम पहले दो वनडे जीतेगी उसका सीरीज पर कब्जा रहेगा। इस विस्फोटक मुकाबले में बारिश की आशंका बनी हुई है और आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने अपनी अंतिम एकादश की घोषणा को टॉस तक टाल दिया है। दूसरी तरफ भारत को ओपनर शिखर धवन की कमी खेलगी जो अपनी अस्वस्थ्य पत्नी की देखभाल के लिए पहले तीन वनडे से हट गए हैं। शिखर के पहले तीन वनडे से हट जाने के बाद भारत के अजिंक्या रहाणे को जोरदार फार्म में चल रहे रोहित शर्मा के जोड़ीदार के रूप में उतारने की पूरी उम्मीद है। रोहित ने श्रीलंका में एकदिवसीय सीरीज में दो शतकों की मदद से 302 रन बनाए थे। रोहित को आस्ट्रेलिया का गेंदबाजी आक्रमण खूब भाता है। रोहित ने 2013 में पिछली सीरीज के दौरान आस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक ठोका था। कप्तान विराट तीसरे नंबर पर उतरेंगे जबकि उपकप्तान रोहित पहले ही संकेत दे चुके हैं कि कर्नाटक के बल्लेबाज लोकेश राहुल को चौथे नंबर पर उतारा जाएगा। पांचवें नंबर के लिए मनीष पांडे और केदार जाधव के बीच मुकाबला रहेगा। केदार अपनी पार्ट टाइम आफ स्पिन गेंदबाजी के चलते इस स्थान के दावेदार रहेंगे।

केदार की गेंदबाजी एकदिवसीय क्रिकेट में भारत के लिए काफी उपयोगी साबित हुई है और वह अपनी सटीक गेंदबाजी से पांच-छह ओवर डालने के अलावा विकेट भी निकाल जाते हैं। भारतीय स्पिन गेंदबाजी का दारोमदार चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव, लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल पर निर्भर करेगा। पटेल हालांकि कल नेट अभ्यास के दौरान फुटबॉल खेलते समय अपने टखने में कुछ चोट खा बैठे थे जिससे उनकी फिटनेस को लेकर चिंता बनी हुई है। तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार भारतीय आक्रमण की अगुवाई करेंगे। भुवनेश्वर ने श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वनडे में पांच विकेट लिए थे। भुवनेश्वर के जोड़ीदार रहेंगे यार्कर मैन जसप्रीत बुमराह जिनकी यार्कर गेंदें बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। आलराउंडर हार्दिक पांड्या विस्फोटक बल्लेबाजी के साथ साथ तेज गेंदबाजी में भी अच्छे हाथ दिखाते हैं। उमेश यादव और मोहम्मद शमी जैसे तेज गेंदबाजों को श्रीलंका सीरीज में विश्राम दिया गया था।

लेकिन इस सीरीज के लिए उनकी वापसी हुई है। यह देखना दिलचस्प होगा कि उमेश और शमी में से किसे अंतिम एकादश में उतरने का मौका मिलता है। भारत के लिए आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ और विस्फोटक ओपनर डेविड र्वानर को रोकना सबसे बड़ी चुनौती होगी। बाएं हाथ के बल्लेबाज वार्नर ने बंगलादेश में हुई टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर अपनी टीम को 1-1 की बराबरी दिलाई थी। आस्ट्रेलियाई टीम में ग्लेन मैक्सवेल, जेम्स फाकनर ऐसे खिलाड़ी है जो टीम को मैच जिता सकते हैं। आस्ट्रेलियाई टीम के स्पिनरों एडम जम्पा और एश्टन एगर को भारतीय बल्लेबाजों को संभलकर खेलना होगा। यदि भारत 5-0 से यह सीरीज क्लीन स्वीप कर जाता है तो वह आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन बन जाएगा। आस्ट्रेलिया 4-1 या उससे बेहतर परिणाम से नंबर एक बन सकता है। भारत ने अपनी पिछली द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज जीती है और वह अपनी इसी लय को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगाथा