BREAKING NEWS

महागठबंधन में किचकिच, राजधानी में उपेंद्र कुशवाहा, मांझी, सहनी, शरद व प्रशांत किशोर की बैठक◾PM मोदी, सोनिया , आडवाणी और अमित शाह से मिले उद्धव ठाकरे, कहा- किसी को भी NPR और CAA से डरने की जरूरत नहीं◾केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंत्रिसमूह की बैठक की अध्यक्षता की ◾शाहीनबाग : तीसरे दिन भी नहीं निकला हल, लेकिन बातचीत में सुरक्षा को लेकर बनी सहमति◾Trump के भारत दौरे से पहले SJM ने 'नॉनवेज दूध' को लेकर दी चेतावनी◾व्यापार समझौते को अधर में लटकाने के बाद ट्रंप बोले - Modi के पास Facebook पर जनसंख्या लाभ◾दलितों पर अत्याचार के मामले में दलगत राजनीति से ऊपर उठकर कार्रवाई की जानी चाहिए - पासवान◾अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मुलाकात के लिए अब तक कोई निमंत्रण नहीं : कांग्रेस ◾PM मोदी के बाद सोनिया गांधी से मिले महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे◾महाशिवरात्रि के अवसर पर भगवान पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन के लिए काठमांडू पहुंचे 6,000 से ज्यादा संत◾देश में राजनीति के समक्ष 'विश्वसनीयता का संकट' पैदा होने के लिए राजनाथ ने नेताओं को ठहराया जिम्मेदार◾कमलनाथ ने सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर Modi सरकार पर साधा निशाना, कहा - सबूत अब तक देश के लोगों को नहीं दिए◾कार और डंपर की टक्कर में पांच लोगों की मौत ◾संजय राउत ने AIMIM पर लगाया आरोप, कहा- भारतीय मुसलमानों के दिमाग में जहर घोलने का काम कर रही है AIMIM◾TOP 20 NEWS 21 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾29 अप्रैल से कर पाएंगे केदारनाथ मंदिर में दर्शन ◾शाहीन बाग : नोएडा-फरीदाबाद रोड कुछ देर खोलने के बाद पुलिस ने फिर लगाई बैरिकेडिंग ◾CM बनने के बाद आज पहली बार दिल्ली आएंगे उद्धव ठाकरे,PM मोदी से करेंगे मुलाकात ◾देशभर में महाशिवरात्रि की धूम, मंदिरों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब◾राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिए संकेत, भारत के साथ हो सकता है बेजोड़ व्यापार समझौता◾

अपने अश्वमेध रथ को आगे बढ़ाने उतरेगा भारत

चेन्नई : सफलता के घोड़े पर सवार होकर सरपट दौड़ रहे कप्तान विराट कोहली आस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में होने वाले पहले वनडे में टीम इंडिया के अश्वमेध रथ को आगे बढ़ाने के मजबूत इरादे के साथ उतरेंगे। भारत ने श्रीलंका को उसी की जमीन पर तीन टेस्टों, पांच वनडे और एकमात्र ट्वेंटी -20 में धोकर 9-0 की क्लीन स्वीप की थी। भारत का आस्ट्रेलिया के खिलाफ लक्ष्य पहले वनडे को जीतकर अपना स्कोर परफेक्ट 10 करना रहेगा। लेकिन टीम इंडिया को यह मालूम है कि विश्व चैंपियन आस्ट्रेलियाई टीम श्रीलंकाई जैसी नहीं है और उसे पांच मैचों की सीरीज में विजयी शुरुआत करने के लिए इस मुकाबले में बेहतर प्रदर्शन करना होगा। टीम इंडिया को उसके बल्लेबाजों और गेंदबाजों के लगातार बेहतर प्रदर्शन के कारण मैच में जीत के दावेदार माना जा रहा है। लेकिन भारतीय टीम आस्ट्रेलियाई टीम को कम आंकने की गलती कतई नहीं करेगी।

भारतीय कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि जो टीम पहले दो वनडे जीतेगी उसका सीरीज पर कब्जा रहेगा। इस विस्फोटक मुकाबले में बारिश की आशंका बनी हुई है और आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने अपनी अंतिम एकादश की घोषणा को टॉस तक टाल दिया है। दूसरी तरफ भारत को ओपनर शिखर धवन की कमी खेलगी जो अपनी अस्वस्थ्य पत्नी की देखभाल के लिए पहले तीन वनडे से हट गए हैं। शिखर के पहले तीन वनडे से हट जाने के बाद भारत के अजिंक्या रहाणे को जोरदार फार्म में चल रहे रोहित शर्मा के जोड़ीदार के रूप में उतारने की पूरी उम्मीद है। रोहित ने श्रीलंका में एकदिवसीय सीरीज में दो शतकों की मदद से 302 रन बनाए थे। रोहित को आस्ट्रेलिया का गेंदबाजी आक्रमण खूब भाता है। रोहित ने 2013 में पिछली सीरीज के दौरान आस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक ठोका था। कप्तान विराट तीसरे नंबर पर उतरेंगे जबकि उपकप्तान रोहित पहले ही संकेत दे चुके हैं कि कर्नाटक के बल्लेबाज लोकेश राहुल को चौथे नंबर पर उतारा जाएगा। पांचवें नंबर के लिए मनीष पांडे और केदार जाधव के बीच मुकाबला रहेगा। केदार अपनी पार्ट टाइम आफ स्पिन गेंदबाजी के चलते इस स्थान के दावेदार रहेंगे।

केदार की गेंदबाजी एकदिवसीय क्रिकेट में भारत के लिए काफी उपयोगी साबित हुई है और वह अपनी सटीक गेंदबाजी से पांच-छह ओवर डालने के अलावा विकेट भी निकाल जाते हैं। भारतीय स्पिन गेंदबाजी का दारोमदार चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव, लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल पर निर्भर करेगा। पटेल हालांकि कल नेट अभ्यास के दौरान फुटबॉल खेलते समय अपने टखने में कुछ चोट खा बैठे थे जिससे उनकी फिटनेस को लेकर चिंता बनी हुई है। तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार भारतीय आक्रमण की अगुवाई करेंगे। भुवनेश्वर ने श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वनडे में पांच विकेट लिए थे। भुवनेश्वर के जोड़ीदार रहेंगे यार्कर मैन जसप्रीत बुमराह जिनकी यार्कर गेंदें बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। आलराउंडर हार्दिक पांड्या विस्फोटक बल्लेबाजी के साथ साथ तेज गेंदबाजी में भी अच्छे हाथ दिखाते हैं। उमेश यादव और मोहम्मद शमी जैसे तेज गेंदबाजों को श्रीलंका सीरीज में विश्राम दिया गया था।

लेकिन इस सीरीज के लिए उनकी वापसी हुई है। यह देखना दिलचस्प होगा कि उमेश और शमी में से किसे अंतिम एकादश में उतरने का मौका मिलता है। भारत के लिए आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ और विस्फोटक ओपनर डेविड र्वानर को रोकना सबसे बड़ी चुनौती होगी। बाएं हाथ के बल्लेबाज वार्नर ने बंगलादेश में हुई टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर अपनी टीम को 1-1 की बराबरी दिलाई थी। आस्ट्रेलियाई टीम में ग्लेन मैक्सवेल, जेम्स फाकनर ऐसे खिलाड़ी है जो टीम को मैच जिता सकते हैं। आस्ट्रेलियाई टीम के स्पिनरों एडम जम्पा और एश्टन एगर को भारतीय बल्लेबाजों को संभलकर खेलना होगा। यदि भारत 5-0 से यह सीरीज क्लीन स्वीप कर जाता है तो वह आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन बन जाएगा। आस्ट्रेलिया 4-1 या उससे बेहतर परिणाम से नंबर एक बन सकता है। भारत ने अपनी पिछली द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज जीती है और वह अपनी इसी लय को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगाथा