BREAKING NEWS

खट्टर ने स्थानीय युवाओं को नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला विधेयक न लाने के संकेत दिए ◾सबरीमला में श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़, 2 महिलायें वापस भेजी गयी ◾जेएनयू छात्रसंघ पदाधिकारियों का दावा, एचआरडी मंत्रालय के अधिकारी ने दिया समिति से मुलाकात का आश्वासन ◾प्रियंका गांधी ने इलेक्टोरल बांड को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात ◾TOP 20 NEWS 18 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद पवार बोले- किसी के साथ सरकार बनाने पर चर्चा नहीं◾INX मीडिया धनशोधन मामला : चिदंबरम ने जमानत याचिका खारिज करने के आदेश को न्यायालय में दी चुनौती ◾मनमोहन सिंह ने कहा- राज्य की सीमाओं के पुनर्निधार्रण में राज्यसभा की अधिक भूमिका होनी चाहिए◾'खराब पानी' को लेकर पासवान का केजरीवाल पर पटलवार, कहा- सरकार इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करना चाहती◾संसद का शीतकालीन सत्र : राज्यसभा के 250वें सत्र पर PM मोदी का संबोधन, कहा-इसमें शामिल होना मेरा सौभाग्य◾बीजेपी बताए कि उसे चुनावी बॉन्ड के जरिए कितने हजार करोड़ रुपये का चंदा मिला : कांग्रेस ◾CM केजरीवाल बोले- प्रदूषण का स्तर कम हुआ, अब Odd-Even योजना की कोई आवश्यकता नहीं है ◾महाराष्ट्र: शिवसेना संग गठबंधन पर शरद पवार का यू-टर्न, दिया ये बयान◾ JNU स्टूडेंट्स का संसद तक मार्च शुरू, छात्रों ने तोड़ा बैरिकेड, पुलिस की 10 कंपनियां तैनात◾शीतकालीन सत्र: NDA से अलग होते ही शिवसेना ने दिखाए तेवर, संसद में किसानों के मुद्दे पर किया प्रदर्शन◾शीतकालीन सत्र: चिदंबरम ने कांग्रेस से कहा- मोदी सरकार को अर्थव्यवस्था पर करें बेनकाब◾ PM मोदी ने शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले सभी दलों से सहयोग की उम्मीद जताई ◾संजय राउत ने ट्वीट कर BJP पर साधा निशाना, कहा- '...उसको अपने खुदा होने पर इतना यकीं था'◾देश के 47वें CJI बने जस्टिस बोबडे, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिलाई शपथ◾राजस्थान के श्री डूंगरगढ़ के पास बस और ट्रक की भीषण टक्कर, 10 लोगों की मौत◾

क्रिकेट केसरी

जाधव-धोनी ने बिखेरी चमक, भारत जीता

हैदराबाद : ‘सुपर फिनिशर’ महेंद्र सिंह धोनी और ‘भरोसेमंद’ केदार जाधव ने गेंदबाजों की मेहनत का पूरा सम्मान प्रदान करते हुए भारत को पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में शनिवार को यहां आस्ट्रेलिया पर छह विकेट से जीत दिलायी। भारत के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं था लेकिन कप्तान विराट कोहली (45 गेंदों पर 44) सहित शीर्ष क्रम के चार विकेट 99 रन पर निकलने के कारण वह बैकफुट पर था।

धोनी (72 गेंदों पर नाबाद 59, छह चौके, एक छक्का) और जाधव (87 गेंदों पर नाबाद 81, नौ चौके, एक छक्का) ने ऐसे समय में परिस्थिति के अनुरूप बल्लेबाजी करके पांचवें विकेट के लिये 141 रन की अटूट साझेदारी की। इससे भारत चार विकेट पर 240 रन बनाकर जीत दर्ज करने और पांच मैचों की श्रृंखला में शुरुआती बढ़त बनाने में सफल रहा। इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने पेशेवराना अंदाज में गेंदबाजी करके आस्ट्रेलिया को खुलकर बल्लेबाजी नहीं करने दी।

आस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले उस्मान ख्वाजा (76 गेंदों पर 50) और ग्लेन मैक्सवेल (51 गेंदों पर 40) भी भारतीय आक्रमण के सामने सहज होकर नहीं खेल पाये। एलेक्स कैरी (नाबाद 36) और नाथन कूल्टर नाइल (28) के बीच सातवें विकेट के लिये 62 रन की साझेदारी से आस्ट्रेलिया सात विकेट पर 236 रन तक ही पहुंच पाया। पिच बल्लेबाजी के लिये आसान नहीं थी और ऐसी परिस्थिति में अगर भारतीयों ने अच्छी गेंदबाजी की तो आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भी प्रभाव छोड़ा।

शीर्ष क्रम में कोहली को छोड़कर भारत का कोई भी अन्य बल्लेबाज सहज नहीं दिखा। यहां तक रोहित शर्मा (66 गेंदों पर 37) भी अपने चिर परिचित अंदाज में बल्लेबाजी नहीं कर पाये भले ही उन्होंने शिखर धवन (शून्य) के दूसरे ओवर में पवेलियन लौटने के बाद कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिये 76 रन जोड़े। कूल्टर नाइल (46 रन देकर दो) पर लगाये गये चौके हों या फिर पैट कमिन्स की शार्ट पिच गेंद पर लगाया गया छक्का कोहली के शॉट में उनकी टाइमिंग और कौशल का शानदार समन्यवय दिखा लेकिन वह जैसन बेहरनडॉर्फ पर लगाया गया शॉट था जो अंपायर के बगल से दनदनाता हुआ बांउड्री पार गया था।

कोहली (छह चौके, एक छक्का) ने एडम जंपा (49 रन देकर दो) पर भी लगातार दो चौके लगाकर उनकी लय बिगाड़ने की कोशिश की लेकिन अगली गेंद उनके पैड से टकरायी, आस्ट्रेलिया ने रिव्यू लिया और भारतीय कप्तान को पवेलियन लौटना पड़ा। यहां से पारी लड़खड़ा गयी। रोहित ने हवा में लहराता कैच दिया जबकि अंबाती रायुडु (13) भी जंपा की लेग ब्रेक को नहीं समझ पाये। स्कोर चार विकेट पर 99 रन हो गया। इससे पहले कई अवसरों पर ऐसी परिस्थितियों में भारतीय नैया पार लगाने वाले धोनी पर फिर से बड़ी जिम्मेदारी आ गयी थी।

उनके साथ जाधव थे और इन दोनों ने अपने प्रशंसकों को निराश नहीं किया। धोनी के बल्ले से कुछ शॉट हवा में भी लहराये लेकिन जाधव की टाइमिंग सटीक थी। कमिन्स पर थर्डमैन पर लगाया गया उनका शॉट टाइमिंग का बेहतरीन नमूना था। इन दोनों ने सहजता से स्कोर आगे बढ़ाया। इस बीच धोनी ने कूल्टर नाइल को अपनी ताकत दिखाकर छक्का भी जड़ा। इससे वह भारत की तरफ से सर्वाधिक छक्के (216) लगाने वाले बल्लेबाज भी बने।