BREAKING NEWS

कॉरपोरेट कर में कटौती ‘ऐतिहासिक कदम’, मेक इन इंडिया में आयेगा उछाल, बढ़ेगा निवेश : PM मोदी◾PM मोदी और मंगोलियाई राष्ट्रपति ने उलनबटोर स्थित भगवान बुद्ध की मूर्ति का किया अनावरण◾कांग्रेस नेता ने कारपोरेट कर में कटौती का किया स्वागत, निवेश की स्थिति बेहतर होने पर जताया संदेह◾वित्त मंत्री की घोषणा से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1900 अंक उछला◾पीड़िता की आत्मदाह की धमकी और जनता के दबाव में हुई चिन्मयानंद की गिरफ्तारी : प्रियंका गांधी ◾यौन शोषण के आरोप में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए चिन्मयानंद, 3 और गिरफ्तार◾सरकार ने घरेलू कंपनियों के लिए कॉरपोरेट कर की दर घटाकर की 25.17 प्रतिशत : वित्तमंत्री◾कश्मीर मुद्दे को उठाकर पाकिस्तान नीचे गिरेगा, तो हम ऊंचा उठेंगे : सैयद अकबरुद्दीन ◾शाहजहांपुर यौन शोषण केस में आरोपी स्वामी चिन्मयानंद गिरफ्तार◾अमेरिका : व्हाइट हाउस के नजदीक गोलीबारी में 1 की मौत, 5 घायल◾LIC का पैसा घाटे वाली कंपनियों में लगा रही है मोदी सरकार : प्रियंका गांधी ◾'Howdy Modi' से पहले ह्यूस्टन में भारी बारिश ने मचाई तबाही◾GST काउंसिल की अहम बैठक आज, कर दरों में कटौती पर होगा निर्णय◾Modi के अमेरिका दौरे के दौरान रहेगा व्यस्त कार्यक्रम, सीईसे से करेंगे मुलाकात ◾शाह रविवार को मुंबई भाजपा के एक कार्यक्रम को करेंगे संबोधित◾PAK ने पुंछ में नियंत्रण रेखा पर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन , भारतीयों जवानों ने दिया मुहतोड़ जवाब◾दिल्ली विधानसभा ने अलका लांबा को किया अयोग्य घोषित◾ईडी ने तृणमूल कांग्रेस के सांसद के परिसरों पर छापा मारा ◾VIDEO : बीजेपी दफ्तर में देखने को मिला हाई वोल्टेज ड्रामा, साउथ दिल्ली की पूर्व मेयर को उनके ही पति ने मारा थप्पड़◾कांग्रेस नेता मणि शंकर अय्यर के खिलाफ नहीं बनता राजद्रोह का मामला : दिल्ली पुलिस ने कोर्ट से कहा◾

क्रिकेट केसरी

पार्थिव का अर्धशतक बेकार, कम स्कोर वाले मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स छह विकेट से जीता

चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम शानदार गेंदबाजी के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अंत में खेली गयी नाबाद 31 रन की पारी से आज यहां इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मैच में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर पर छह विकेट की आसान जीत से अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गयी। बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की टीम पार्थिव पटेल की 53 रन अर्धशतकीय पारी के बावजूद नौ विकेट पर 127 रन ही बना सकी।

चेन्नई सुपरकिंग्स ने धोनी की 23 गेंद में तीन छक्के और एक चौके जड़ित पारी से यह लक्ष्य 18 ओवर में चार विकेट पर 128 रन बनाकर हासिल कर लिया। चेन्नई सुपरकिंग्स 10 मैचों में सात जीत और तीन हार से 14 अंक लेकर पहले स्थान पर पहुंच गयी है जबकि के बेंगलूर नौ मैच में तीन जीत और छह हार से छह अंक लेकर छठे स्थान पर है।

अम्बाती रायुडू (32) और सलामी बल्लेबाज शेन वाटसन (11) खेलने उतरे। वाटसन ने पहले ओवर में दो चौके जड़कर शुरूआत की लेकिन युजवेंद्र चहल का दूसरा ओवर मेडन रहा। उमेश यादव ने अपने पहले ही ओवर में वाटसन के रूप में पहला विकेट झटका। उनकी शार्ट गेंद वाटसन के स्टंप उखाड़ गयी।

रायुडू और सुरेश रैना (25 रन) ने संभलकर खेलते हुए छठे ओवर में एक छक्के और दो चौके से 16 रन जोड़े। हालांकि उमेश यादव ने इन दोनों की बड़ी साझेदारी की उम्मीद को तोड़ते हुए रैना को आउट किया। यह कैच काफी दिलचस्प रहा, टिम साउदी लांग आन बाउंड्री लाइन पर खड़े थे और उन्होंने बाउंड्री के अंदर कैच लपका लेकिन वह संतुलन बनाते बनाते रस्सी से बाहर हो गये।

लेकिन उन्होंने गेंद से उछाला और फिर रस्सी के अंदर कूदकर कैच लपक लिया। अंपायर ने इसे क्लीन कैच घोषित किया। इस तरह रैना और रायुडू के बीच दूसरे विकेट की 44 रन की पारी का अंत हुआ। आईपीएल में पदार्पण करने वाले ध्रुव शोरे क्रीज पर उतरे। दिल्ली के इस बल्लेबाज ने पहली गेंद पर एक रन लिया और फिर अगली गेंद पर छक्का जड़ा।

इसके बाद हालांकि रन गति थोड़ी धीमी हो गयी और इसी दौरान रायुडू भी मुरूगन अश्विन की पहली ही गेंद पर पवेलियन लौट गये। अब धोनी क्रीज पर थे, पर रन गति धीमी ही रही थी। शोरे भी अगले ही ओवर में कोलिन डि ग्रैंडहोमे का शिकार हुए। इस तरह चेन्नई को जीत के लिये अंतिम पांच ओवर में 39 रन की दरकार थी। 18वें ओवर में धोनी ने अपनी पारी के तीनों छक्के जड़े और ड्वेन ब्रावो (नाबाद 14) ने अंतिम गेंद पर एक रन लेकर टीम को जीत दिलायी।

इससे पहले धोनी ने टास जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। खिलाड़ियों ने बेहतरीन क्षेत्ररक्षण किया तो स्पिनरों ने शानदार गेंदबाजी की। रविंद्र जडेजा सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 18 रन देकर तीन विकेट हासिल किये जबकि हरभजन सिंह ने 22 रन देकर दो विकेट प्राप्त किये। पार्थिव के अलावा केवल टिम साउदी (नाबाद 36 रन) ही आरसीबी के लिये दोहरे अंक के स्कोर तक पहुंच सके।

आईपीएल में पदार्पण कर रहे डेविड विली (24 रन देकर एक विकेट) ने गेंदबाजी की शुरूआत की, सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम (05) ने ओवर की अंतिम गेंद को सीमारेखा के बाहर पहुंचाया। पर लुंगी एनगिडी (24 रन देकर एक विकेट) ने अगले ओवर की दूसरी आफकटर गेंद को न्यूजीलैंड का यह स्टार बल्लेबाज समझ नहीं सका और मिड आन पर शार्दुल ठाकुर को कैच देकर आउट हो गया।

पटेल ने इसी ओवर में दो चौके जड़कर रन गति बनाये रखने की कोशिश की, लेकिन वह और विराट कोहली तेजी से रन नहीं जुटा सके। जिससे टीम ने पावरप्ले में छह ओवर में एक विकेट पर 47 रन बनाये। भारतीय टीम के कप्तान कोहली भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और 11 गेंद में आठ रन बनाकर जडेजा की पहली ही गेंद पर बोल्ड हो गये। टीम ने 6.1 ओवर में दूसरा विकेट गंवाया।

अगले ओवर में एबी डिविलियर्स (01) हरभजन सिंह का शिकार बने, जिन्हें विकेटकीपर धोनी ने स्टंप किया। जडेजा ने मनदीप सिंह (07) के रूप में दूसरा विकेट हासिल किया, इसी दौरान पटेल ने 37 गेंद में पांच चौके और दो छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया। जडेजा ने फिर अपनी ही गेंद पर पटेल का कैच लेकर इस विकेटकीपर बल्लेबाज की पारी का भी अंत किया, जिन्होंने 41 गेंद में पांच चौके और दो छक्के से 53 रन बनाये।

बेंगलूर ने 13वें ओवर में पटेल, 14वें ओवर में मुरूगन अश्विन, 15वें ओवर में कोलिन ग्रैंडहोमे और 16वें ओवर में उमेश यादव के विकेट गंवाये जिससे उसका स्कोर पांच विकेट 84 रन से आठ विकेट पर 89 रन हो गया। विली ने ग्रैंडहोमे का विकेट लेने के बाद उमेश यादव को रन आउट किया। इस तरह टीम ने 17.1 ओवर में 100 रन पूरे किये। साउदी ने कुछ रन जुटाने का प्रयास किया और 26 गेंद में तीन चौके और एक छक्के से नाबाद 36 रन बनाये। अंतिम ओवर में मोहम्मद सिराज रन आउट हुए।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहाँ क्लिक  करें।