BREAKING NEWS

उन्नाव रेप पीड़िता की मौत के बाद विधानसभा के बाहर धरने पर बैठे अखिलेश यादव, कहा- वो जिंदा रहना चाहती थी◾उन्नाव पीड़िता की मौत पर बोली स्वाति मालीवाल- सरकार बलात्कार पीड़िताओं के प्रति असंवेदनशील ◾उन्नाव बलात्कार पीड़िता की मौत पर बोली प्रियंका गांधी- यह हम सबकी नाकामयाबी है हम उसे न्याय नहीं दिला पाए◾उन्नाव रेप केस: बुजुर्ग पिता की गुहार, बेटी के गुनहगारों को मिले मौत की सजा◾उन्नाव रेप पीड़िता की दर्दनाक मौत अति-कष्टदायक : मायावती◾सीएम बनने के बाद PM मोदी से पहली बार मिले उद्धव ठाकरे, सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मुम्बई रवाना हुए मोदी ◾झारखंड विधानसभा चुनाव : सिल्ली में जीत का 'चौका' लगा पाएंगे सुदेश महतो?◾झारखंड: विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 20 सीटों पर मतदान जारी, PM मोदी ने की लोगों से वोट डालने की अपील ◾जिंदगी की जंग हार गई उन्नाव रेप पीड़िता, सफदरजंग अस्पताल में हुई मौत◾महिलायें अपने हाथ में लें देश की बागडोर : प्रियंका गांधी वाड्रा◾हैदराबाद मुठभेड़ मामले में पुलिस ने आत्मरक्षा में गोली चलाई : येदियुरप्पा◾प्रियंका गांधी वाड्रा ने ताबड़तोड़ बैठकें कर जनमुद्दों पर सरकार को जगाने की रणनीति पर चर्चा की ◾TOP 20 NEWS 6 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भाजपा महाराष्ट्र में सरकार नहीं बना पाई, झारखंड में भी हारेगी : पी. चिदंबरम ◾हैदराबाद गैंगरेप : एनकाउंटर पर बोले पुलिस कमिश्नर-आरोपियों ने पिस्टल छीनकर की थी फायरिंग, 2 पुलिसकर्मी भी हुए घायल◾झारखंड में बोले चिदंबरम- नाकाबिल लोगों के हाथ में होने से भारी संकट में है भारत की अर्थव्यवस्था◾राष्ट्रपति को भेजी गई निर्भया गैंगरेप के दोषी की दया याचिका, गृह मंत्रालय ने की खारिज करने की मांग◾अधीर रंजन के बयान पर स्मृति का पलटवार, लोकसभा में बोलीं-रेप को राजनीतिक हथियार बनने वाले दे रहे भाषण ◾हैदराबाद गैंगरेप: आरोपियों के एनकाउंटर पर नेताओं ने दी यह प्रतिक्रिया, जाने किसने क्या कहा◾पड़ोसी देशों में उत्पीड़न के शिकार लोगों को भारतीय नागरिकता देने से बेहतर कल सुनिश्चित होगा : PM मोदी ◾

क्रिकेट केसरी

रबादा बने नंबर वन टेस्ट गेंदबाज

 kagiso-rabada

दो टेस्टों के लिये निलंबन झेल रहे दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा ने मंगलवार को जारी ताजा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) की टेस्ट रैंकिंग में अपना नंबर वन स्थान वापिस हासिल कर लिया है। दक्षिण अफ्रीका में चल रही टेस्ट सीरीज में रबादा को पोर्ट एलिजाबेथ में हुये दूसरे मैच में 11 विकेट निकालने के बाद रैंकिंग में यह उछाल मिला है और वह टेस्ट गेंदबाजों में फिर से शीर्ष गेंदबाज बन गये हैं। उनके प्रदर्शन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने दूसरा मैच 118 रन से जीतकर चार टेस्टों की सीरीज 1-1 से बराबर की थी।  रबादा ने इसी के साथ पहली बार करियर में 900 रैंकिंग अंकों का आंकड़ भी पार कर लिया है। वह वेर्नोन फिलेंडर, शॉन पॉलक और डेल स्टेन के बाद यह कामयाबी हासिल करने वाले दक्षिण अफ्रीका के चौथे गेंदबात्र हैं और फिलहाल उनके रैंकिंग में 902 रेटिंग अंक हैं और दूसरे नंबर पर मौजूद इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन से 15 अंक आगे हैं।

हालांकि फिलहाल रबादा मौजूदा सीरीज के दूसरे मैच के दौरान दो अलग अलग घटनाओं में आईसीसी से चार डीमेरिट अंकों के कारण सीरीज के शेष दोनों मैचों से बाहर हो गये हैं। उन्हें दो टेस्टों से निलंबित कर दिया गया है। रबादा करियर में तीसरे बैन से भी माज तीन डी-मेरिट अंक ही दूर हैं। रबादा ने करियर के 28 टेस्टों में चार बार मैच में 10 विकेट की उपलब्धि भी अपने नाम कर ली है। मौजूदा सीरीज में अपने प्रदर्शन की बदौलत बल्लेबाज ए बी डीविलियर्स और आस्ट्रेलिया के तेत्र गेंदबाज मिशेल स्टार्क की रैंकिंग में भी बदलाव आया है। एबी ने दूसरे टेस्ट में नाबाद 126 और 28 रन बनाये थे और पांच स्थान उठकर आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में वापिस शीर्ष 10 में शामिल हो गये हैं। वह पाकिस्तान के अजहर अली को हटाकर सातवें नंबर पर आ गये हैं। दूसरे मैच में केवल एक विकेट लेने वाले स्टार्क चार स्थान गिरकर नौवें नंबर पर खिसक गये हैं। वेर्नोन फिलेंडर भी एक स्थान गिरकर आठवें नंबर पर आ गये हैं। लेकिन टेस्ट ऑलराउंडरों में उन्होंने एक स्थान का सुधार किया है और शीर्ष पांच में शामिल हो गये हैं।

अन्य विशेष खबरों के लिए पढ़िये पंजाब केसरी की अन्य रिपोर्ट।