BREAKING NEWS

नरेंद्र मोदी ने देश की भाईचारे और एकता की छवि को नुकसान पहुंचाया : राहुल गांधी◾एनसीसी के कार्यक्रम में PM मोदी बोले- पाक को धूल चटाने में 10 दिन भी नहीं लगेंगे'◾कांग्रेस ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- प्रति व्यक्ति कर्ज 27 हजार रुपये बढ़ा, सरकार बजट में बताए कि यह बोझ कैसे कम होगा ◾2002 गुजरात दंगे के 14 दोषियों को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत◾केजरीवाल की चुनौती को अमित शाह ने स्वीकारी, 8 सांसदों को स्कूलों में भेजकर खोली पोल ◾सीएए के तहत भारतीय नागरिकता पाने के लिए लोगों को देना होगा धर्म का सबूत◾क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए एक-दूसरे की संवेदनाओं को समझना आवश्यक : राजनाथ सिंह◾पाक के लाहौर में मारा गया खालिस्तानी नेता 'हैप्पी PhD’, RSS नेताओं की हत्या का था आरोपी◾निर्भया केस के दोषी मुकेश सिंह की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई ◾BJP सांसद प्रवेश वर्मा का बड़ा बयान, बोले-हमारी सरकार बनी तो 1 घंटे में खाली करा देंगे शाहीन बाग◾दिल्ली में कोरोना वायरस ने दी दस्तक, RML अस्पताल में 3 संदिग्ध मामले सामने आए◾जम्मू-कश्मीर पुलिस को बड़ी कामयाबी हासिल, लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी को किया गिरफ्तार◾मध्यप्रदेश : कमलनाथ सरकार में राजनीतिक नियुक्तियां अटकने से कांग्रेस नेताओं में बढ़ रहा असंतोष ◾दिल्ली चुनाव : अमित शाह ने केजरीवाल को शाहीनबाग जाने की चुनौती दी, कहा- मोदी सरकार राष्ट्र विरोधी को नहीं बख्शेगी ◾कोरोना वायरस से चीन में अब तक 106 लोगों की मौत, 1300 नए मामले आए सामने ◾हेमंत मंत्रिमंडल का विस्तार मंगलवार को, सात नये मंत्री हो सकते हैं शामिल ◾मुझे पेशेवर सेवाओं के लिए पीएफआई की तरफ से भुगतान किया गया था: कपिल सिब्बल ◾कोरेगांव-भीमा मामला : भाकपा ने कहा- NIA को सौंपना पूर्व भाजपाई सरकार के झूठ पर “पर्दा डालने की कोशिश’◾कोई शक्ति कश्मीरी पंडितों को लौटने से नहीं रोक सकती : राजनाथ सिंह ◾उत्तरप्रदेश : प्रदर्शनकारियों पर ‘अत्याचार’ के खिलाफ मानवाधिकार पहुंचे राहुल और प्रियंका ◾

इस भारतीय क्रिकेटर ने किया ऐसा करिश्मा, जिसे दुनिया का भी कोई गेंदबाज नहीं कर पाया

नई दिल्ली : यूं तो क्रिकेट को हमेशा ही ‘अनिश्‍च‍ितताओं का खेल’ कहा जाता है और फटाफट क्रिकेट यानि टी-20 में ये अनिश्चितताएं और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। हर गेंद पर क्या नतीजा निकलेगा कोई नहीं जानता. हारते-हारते टीम कब जीत जाती हैं और जीतते-जीतते कैसे हार जाती है कुछ नहीं कहा जा सकता. टी-20 में कब कौन सा खिलाड़ी चल जाए और कब कौन फ्लॉप हो जाए।

\"Akash

कुछ नहीं कर सकता. इस खेल के रिकॉर्ड भी अजब-गजब ही बनते हैं। अब एक बार फिर एक भारतीय खिलाड़ी ने टी-20 क्रिकेट में ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिसे आज तक दुनिया का कोई गेंदबाज नहीं बना पाया है।

 

10 wickets!!! This 15-year-old has picked all 10 wickets in a #T20 match...https://t.co/TEtOmI74yi

— Sportstar (@sportstarweb) November 8, 2017

जब टीम इंडिया के पूर्व कोच अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया था तो पूरी दुनिया में उसकी चर्चा हुई थी, क्योंकि अनिल कुंबले एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा करने वाले ऐसे दूसरे खिलाड़ी थे। उनसे पहले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जिम लेकर इस कारनामे को कर चुके थे। जिम लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था।

\"stadiam\"

टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेना बहुत बड़ी बात है। बहुत कम गेंदबाज ऐसा कर पाते हैं। सीमित ओवरों के खेल में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर अभी तक कोई भी खिलाड़ी 10 विकटे हासिल नहीं कर पाया है और टी-20 क्रिकेट में 10 विकेट लेने की बात सुनना ही असंभव सा लगता है, लेकिन स्थानीय मैच में राजस्थान के एक 15 साल के लड़के इस अनहोनी को होनी में बदल दिया है।

 

A 15-year-old Akash Choudhary, a left-arm medium pacer from Rajasthan, claimed all 10 wickets for no runs in a local T20 game played at Jaipur in the Late Bhawer Singh T20 tournament while playing for Disha Cricket Academy.

— Mohandas Menon (@mohanstatsman) November 8, 2017

सुनने में असंभव से लगने वाले इस रिकॉर्ड को राजस्थान के आकाश चौधरी ने संभव कर दिखाया है और वो भी शानदार रिकॉर्ड के साथ. एक घरेलू टी-20 मुकाबले में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आकाश चौधरी ने दिशा क्रिकेट एकेडमी की तरफ से खेलते हुए इस करिश्मे को करके दिखाया है।

स्‍व. भवेर सिंह टी20 टूर्नामेंट में पर्ल एकेडमी के खिलाफ आकाश ने यह उपलब्‍धि हासिल की। एक खबर के मुताबिक, यह टूर्नामेंट स्‍थानीय मैदान के मालिकों में से एक के दादा की याद में कराया जाता है।

\"AkashChoudhary\"

पर्ल एकेडमी ने टॉस जीतने के बाद फील्डिंग का फैसला किया और दिशा क्रिकेट एकेडमी को निर्धारित 20 ओवरों में 156 रन बनाने दिए. जवाब में पर्ल एकेडमी की पूरी टीम चौधरी की शानदार गेंदबाजी के चलते सिर्फ 36 के स्‍कोर पर ऑल-आउट हो गई।

\"cricket\"

पहले ओवर में आकाश ने दो विकेट लिए। दूसरे और तीसरे ओवर में फिर दो विकेट लिए और अपने चौथे और आखिरी ओवर में चार विकेट लिए. आखिरी ओवर में आकाश ने हैट्रिक भी ले डाली। आकाश की गेंदबाजी की सबसे खास बात यह रही कि उसने 10 विकेट हासिल करते हुए एक भी रन नहीं दिया।

2002 में जन्‍मे आकाश राजस्‍थान-उत्‍तर प्रदेश बॉर्डर से सटे भरतपुर जिले से आते हैं। मैच में उनकी स्‍कोर लाइन 4-4-0-10 रही. अपनी इस कामयाबी पर आकाश का कहना है कि, 'गेंद अच्छी स्विंग हो रही थी. बल्लेबाजों के लिए खेलना आसान नहीं था। इसलिए मैं सभी 10 विकेट लेने में सफल रहा।’

\"AkashChoudhary\"

भरतपुर जिला क्रिकेट संघ के सचिव शत्रुघ्न तिवारी ने कहा, ‘इस लड़के में क्रिकेट का जूनुन है। वह पहले बीकानेर के शार्दुल स्पोर्ट्स स्कूल में था. फिर जयपुर गया। अब विवेक यादव की अरावली क्रिकेट एकेडमी में ट्रेनिंग लेता है। भरतपुर जिले से पिछले साल अंडर-14 खेला था. गरीब परिवार से है और कुछ दिन पहले ही आकाश के पिता महाराज सिंह शिक्षा मित्र हैं।’

गौरतलब है कि नेपाल के महबूब आलम 50 ओवर के मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। आलम ने 2008 में आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिवीजन पांच टूर्नामेंट में मोजाम्बिक के खिलाफ 10 विकेट लिए थे।