BREAKING NEWS

तेजी से फैल रहा है ओमिक्रॉन, डब्ल्यूएचओ ने कहा- वेरिएंट पर अंकुश लगाने के लिए लॉकडाउन अंतिम उपाय◾सिंघु बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा की आज होगी अहम बैठक, आंदोलन की आगे की रणनीति होगी तय◾ओमीक्रोन का असर कम रहने का अंदाजा, वैज्ञानिक मार्गदर्शन पर होगा बूस्टर देने का फैसला◾सुरक्षा के प्रति किसी भी खतरे से निपटने में पूरी तरह सक्षम है भारतीय नौसेना : एडमिरल कुमार◾एक बच्चे सहित तीन यात्री कोरोना संक्रमित , जांच के बाद ही ओमीक्रन स्वरूप की होगी पुष्टि : तमिलनाडु सरकार◾जनवरी से ATM से पैसे निकालना हो जाएगा महंगा, जानिए क्या है सरकार की नई नीति◾जयपुर में मचा हड़कंप, एक ही परिवार के नौ लोग कोरोना पॉजिटिव, 4 हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे◾लुंगी छाप और जालीदार टोपी पहनने वाले गुंडों से भाजपा ने दिलाई निजात: डिप्टी सीएम केशव ◾ बच्चों को वैक्सीन और बूस्टर डोज पर जल्दबाजी नहीं, स्वास्थ्य मंत्री ने संसद में दिया जवाब◾केंद्र के पास किसानों की मौत का आंकड़ा नहीं, तो गलती कैसे मानी : राहुल गांधी◾किसानों ने कंगना रनौत की कार पर किया हमला, एक्ट्रेस की गाड़ी रोक माफी मांगने को कहा ◾ओमीक्रॉन वेरिएंट: केंद्र ने तीसरी लहर की संभावना पर दिया स्पष्टीकरण, कहा- पहले वाली सावधानियां जरूरी ◾जुबानी जंग के बीच TMC ने किया दावा- 'डीप फ्रीजर' में कांग्रेस, विपक्षी ताकतें चाहती हैं CM ममता करें नेतृत्व ◾राजधानी में हुई ओमीक्रॉन वेरिएंट की एंट्री? दिल्ली के LNJP अस्पताल में भर्ती हुए 12 संदिग्ध मरीज ◾दिल्ली प्रदूष्ण : केंद्र सरकार द्वारा गठित इंफोर्समेंट टास्क फोर्स के गठन को सुप्रीम कोर्ट ने दी मंजूरी ◾प्रदूषण : UP सरकार की दलील पर CJI ने ली चुटकी, बोले-तो आप पाकिस्तान में उद्योग बंद कराना चाहते हैं ◾UP Election: अखिलेश का बड़ा बयान- BJP को हटाएगी जनता, प्रियंका के चुनाव में आने से नहीं कोई नुकसान ◾कांग्रेस को किनारे करने में लगी TMC, नकवी बोले-कारण केवल एक, विपक्ष का चौधरी कौन?◾अखिलेश बोले-बंगाल से ममता की तरह सपा UP से करेगी BJP का सफाया◾Winter Session: पांचवें दिन बदली प्रदर्शन की तस्वीर, BJP ने निकाला पैदल मार्च, विपक्ष अलोकतांत्रिक... ◾

श्रीलंका पर आखिरी प्रहार की बारी

श्रीलंका दौरे पर टेस्ट और वनडे शृंखला के सारे मैच जीत चुकी भारतीय ​क्रिकेट टीम अब आखिरी टी20 मैच भी अपने नाम करके पूरी 'क्लीन स्वीप ' के साथ लौटना चाहेगी। मौजूदा फार्म को देखते हुए भारत की जीत मुश्किल नहीं लग रही। भारत ने टेस्ट शृंखला 3-0 और वनडे शृंखला 5-0 से अपने नाम की। इस मैच से भारत को आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी घरेलू टी20 शृंखला की तैयारी में मदद मिलेगी।भारत इस घरेलू सत्र में कुल नौ अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेलेगा और सभी शृंखलाओं में तीन मैच खेले जायेंगे। भारत 2019 में इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप से पहले प्रयोग कर रहा है और यहां रिषभ पंत को आजमाया जा सकता था जिसका नाम टीम में नहीं है।

शिखर धवन पिछले सप्ताह अपनी बीमार मां के पास स्वदेश लौट चुके हैं और ऐसे में टीम प्रबंधन के पास पंत को भेजने का मौका था। पांचवें वनडे में पारी का आगाज धवन की जगह अजिंक्य रहाणे ने किया था। पंज इससे पहले इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टी20 मैच खेल चुके हैं लेकिन भारत ए के लिये दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खराब प्रदर्शन के कारण इस दौरे सब बाहर हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ एकमात्र टी20 मैच में विराट कोहली ने धवन के साथ पारी का आगाज किया था और पंत तीसरे नंबर पर उतरे थे। इन दोनों की गैर मौजूदगी में कप्तान कोहली को कुछ बदलाव करने होंगे।

हार्दिक पांड्या को पांचवें मैच में आराम दिया गया जो अंतिम एकादश में लौट सकते हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत का आखिरी टी20 मैच नहीं खेला था जब कोहली ने पांच पूर्णकालिक गेंदबाजों को उतारा था। उनके अंतिम एकादश में आने से गेंदबाजी संयोजन वनडे की तरह होगा जिसमें चार पूर्णकालिक गेंदबाजों में से चयन होगा। जसप्रीत बुमरा का खेलना तय है लेकिन यह देखना होगा कि क्या शरदुल ठाकुर को फिर मौका मिलता है या नहीं। आखिरी मैच में वह भुवनेश्वर कुमार की जगह खेले लेकिन महंगे साबित हुए।

कोहली टी20 में लेग स्पिनर को उतारना चाहते हैं क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ नागपुर और बेंगलूरू में उन्होंने युजवेंद्र, चहल और अमित मिश्रा दोनों को मौका दिया था। इस बार वह चहल और कुलदीप यादव को उतार सकते हैं। इस बीच श्रीलंका ने अपनी मूल टी20 टीम में बदलाव किये हैं। लेग स्पिनर जाफरी वांडेरसे और सीम गेंदबाजी हरफनमौला दासुन शनाका को टीम में शामिल किया गया है।तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल भी चोट से उबरकर लौटे हैं। स्पिनर अकिला धनंजया को भी टीम में शामिल किया गया है।

लेग स्पिनर लक्षण संदाकन को टीम में जगह नहीं मिली है। तेज गेंदबाज विश्वा फर्नांडो और दुष्मंता चामीरा भी बाहर हैं। लसिथ मलिंगा फिर टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। सभी की नजरें हालांकि उपुल थरंगा पर लगी होगी। एंजेलो मैथ्यूज के कप्तानी छोड़ने के बाद यह उनका बतौर कप्तान पहला टी20 मैच होगा। आईसीसी रैंकिंग में भारत पांचवें और श्रीलंका आठवें स्थान पर है यानी बहुत फर्क नहीं है।