BREAKING NEWS

मोदी ने जेटली को दी श्रद्धांजलि, सत्ता में आने के बाद गरीबों का कल्याण किया : प्रधानमंत्री मोदी◾जेटली के आवास पर तीन घंटे से अधिक समय तक रुके रहे अमित शाह ◾भाजपा को हर कठिनाई से उबारने वाले शख्स थे अरुण जेटली◾राहुल और अन्य विपक्षी नेता श्रीनगर हवाईअड्डे पर रोके गये, सभी को भेजा वापिस ◾अरूण जेटली का पार्थिव शरीर उनके आवास पर लाया गया, भाजपा और विपक्षी नेताओं ने दी श्रद्धांजलि ◾वरिष्ठ नेता अरुण जेटली के निधन पर प्रधानमंत्री ने कहा : मैंने मूल्यवान मित्र खो दिया ◾क्रिेकेटरों ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरूण जेटली के निधन पर शोक व्यक्त किया ◾पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली का निधन : राजनीतिक खेमे में दुख की लहर◾प्रधानमंत्री मोदी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए UAE पहुंचे ◾बिहार के विवादास्पद विधायक अनंत सिंह ने दिल्ली की अदालत में आत्मसमर्पण किया ◾सत्य और न्याय की स्थापना के लिए हुआ श्रीकृष्ण का अवतार : योगी◾अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ाने के लिए कई उपायों की घोषणा, एफपीआई पर ऊंचा कर अधिभार वापस ◾आईएनएक्स मीडिया मामला : चिदम्बरम ने उच्चतम न्यायालय में नयी अर्जी लगायी ◾विपक्ष के 9 नेताओं के साथ राहुल गांधी कल करेंगे कश्मीर का दौरा ◾TOP 20 NEWS 23 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अर्थव्यवस्था की बिगड़ी हालत पर निर्मला सीतारमण बोली- भारत की आर्थिक स्थिति बेहतर◾सरकार के आर्थिक सलाहकारों ने भी माना कि संकट में है अर्थव्यवस्था : राहुल गांधी◾पेरिस में PM मोदी का संबोधन, बोले-हिंदुस्तान में अब टेंपरेरी के लिए व्यवस्था नहीं◾ईडी मामले में चिदंबरम को मिली राहत, 26 अगस्त तक नहीं होगी गिरफ्तारी◾एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने पाकिस्तान को काली सूची में डाला◾

क्रिकेट केसरी

वर्ल्ड कप टीम का ये एकमात्र खिलाड़ी BCCI के किसी भी ग्रेड में नहीं है शामिल

विश्व कप 2019 के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भारत की विश्व कप टीम के 15 खिलाडिय़ों की घोषणा पहले ही कर दी है। भारतीय टीम के इन 15 खिलाडिय़ों में से एक ऐसा खिलाड़ी भी है जिसके चयन के बाद बहुत विवाद हुआ है। बीसीसीआई के किसी भी वर्ग में इस खिलाड़ी को जगह नहीं मिली हुई है।

  \"\"

भारतीय टीम के युवा ऑलराउंडर विजय शंकर की हम बात कर रहे हैं। विजय ने भारत के लिए 9 वनडे मैच खेले हैं। विश्व कप टीम में विजय शंकर को शामिल करके के बीसीसीआई के इस फैसले पर कई दिग्गज खिलाडिय़ों ने सवाल खड़े किए थे। दिग्गजों ने विश्व कप में विजय शंकर का अनुभव कम बताया है।

\"\"

भारत की विश्व कप टीम में विजय शंकर एक ऐेसे खिलाड़ी हैं जो बीसीसीआई की ए प्लस, ए, बी और सी किसी भी ग्रेड में शामिल नहीं हैं। बीसीसीआई ग्रेड के मुताबिक अपने खिलाडिय़ों को वेतन देती है। हाल ही में ग्रेडिंग सिस्टम में बीसीसीआई ने कई बदलाव किए हैं। पहले बीसीसीआई में ए, बी और सी ही ग्रेड होते थे लेकिन अब उन्होंने ए प्लस वर्ग भी जोड़ दिया है।

ये होता है ग्रेडिंग सिस्टम

नए ग्रेडिंग सिस्टम के अनुसार बीसीसीआई ए प्लस ग्रेड के अंदर जितने भी खिलाड़ी आते हैं उन्हें 1 साल के लिए 7 करोड़ रूपए देती है। दरअसल ए प्लस ग्रेड में तीनों फॉरमेट खेलने वाले खिलाड़ी आते हैं। इस ग्रेड में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं।

\"\"

ग्रेड ए के खिलाडिय़ों को बीसीसीआई एक साल के लिए 5 करोड़ रूपए देती है। इस लिस्ट में आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा और एमएस धोनी का नाम शामिल है।

\"\"

इसके बाद ग्रेड बी के खिलाडिय़ों को बीसीसीआई एक साल के लिए 3 करोड़ और ग्रेड सी के खिलाडिय़ों को 1 करोड़ रुपए एक साल के लिए वेतन के तौर पर देती है। ग्रेड बी में भारतीय टीम के लोकेश राहुल, उमेश यादव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा, दिनेश कार्तिक का नाम शामिल है।

\"\"

ग्रेड सी में केदार जाधव, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, करुण नायर, सुरेश रैना, पार्थिव पटेल और जयंत यादव का नाम शामिल है। सबसे दिलचस्प बात तो यही है कि विजय शंकर जिसे विश्व कप टीम में चुना गया है वही अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी ग्रेड में नहीं है।

विजय शंकर नहीं है किसी भी ग्रेड में शामिल

विजय शंकर भारत के लिए अब तक 9 वनडे मैचों में 165 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 46 सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। आईपीएल 2019 में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए विजय शंकर ने 15 मैचों में 20.33 की औसत से 244 रन ही बनाए हैं।

\"\"

विजय शंकर का उच्चतम स्कोर नाबाद 40 का आईपीएल में इस साल रहा है। आईपीएल में शंकर को शुरूआत तो अच्छी मिली लेकिन वह उसे बड़े स्कोर में तबदील करने में असफल रहे हैं। वहीं गेंदबाजी में शंकर ने 5 मैचों में 8 ओवर करने में 1 विकेट 70 रन देकर हासिल की है।

\"\"