BREAKING NEWS

मोदी ने जेटली को दी श्रद्धांजलि, सत्ता में आने के बाद गरीबों का कल्याण किया : प्रधानमंत्री मोदी◾जेटली के आवास पर तीन घंटे से अधिक समय तक रुके रहे अमित शाह ◾भाजपा को हर कठिनाई से उबारने वाले शख्स थे अरुण जेटली◾राहुल और अन्य विपक्षी नेता श्रीनगर हवाईअड्डे पर रोके गये, सभी को भेजा वापिस ◾अरूण जेटली का पार्थिव शरीर उनके आवास पर लाया गया, भाजपा और विपक्षी नेताओं ने दी श्रद्धांजलि ◾वरिष्ठ नेता अरुण जेटली के निधन पर प्रधानमंत्री ने कहा : मैंने मूल्यवान मित्र खो दिया ◾क्रिेकेटरों ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरूण जेटली के निधन पर शोक व्यक्त किया ◾पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली का निधन : राजनीतिक खेमे में दुख की लहर◾प्रधानमंत्री मोदी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए UAE पहुंचे ◾बिहार के विवादास्पद विधायक अनंत सिंह ने दिल्ली की अदालत में आत्मसमर्पण किया ◾सत्य और न्याय की स्थापना के लिए हुआ श्रीकृष्ण का अवतार : योगी◾अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ाने के लिए कई उपायों की घोषणा, एफपीआई पर ऊंचा कर अधिभार वापस ◾आईएनएक्स मीडिया मामला : चिदम्बरम ने उच्चतम न्यायालय में नयी अर्जी लगायी ◾विपक्ष के 9 नेताओं के साथ राहुल गांधी कल करेंगे कश्मीर का दौरा ◾TOP 20 NEWS 23 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अर्थव्यवस्था की बिगड़ी हालत पर निर्मला सीतारमण बोली- भारत की आर्थिक स्थिति बेहतर◾सरकार के आर्थिक सलाहकारों ने भी माना कि संकट में है अर्थव्यवस्था : राहुल गांधी◾पेरिस में PM मोदी का संबोधन, बोले-हिंदुस्तान में अब टेंपरेरी के लिए व्यवस्था नहीं◾ईडी मामले में चिदंबरम को मिली राहत, 26 अगस्त तक नहीं होगी गिरफ्तारी◾एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने पाकिस्तान को काली सूची में डाला◾

क्रिकेट केसरी

विश्व कप विजेता टीम को मिलेंगे 28 करोड़

दुबई : इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने जा रहे एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप की विजेता टीम को 40 लाख डॉलर (लगभग 28 करोड़ रुपये) का इनाम दिया जायेगा जबकि उपविजेता टीम को 20 लाख डॉलर (लगभग 14 करोड़ रुपये) मिलेंगे। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को पुरस्कार राशि की घोषणा करते हुये इसकी जानकारी दी। दस टीमों के बीच खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट की कुल पुरस्कार राशि एक करोड़ डॉलर है। पिछले विश्व कप 2015 में कुल पुरस्कार राशि 80 लाख डॉलर थी।

गत विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को फाइनल मुकाबले में हराकर खिताब और इनामी राशि जीती थी। पिछले विश्व कप में 14 टीमों ने हिस्सा लिया था। पिछले विश्व कप के मुकाबले इस विश्वकप विजेता और उपविजेता टीमों की पुरस्कार राशि में वृद्धि की गयी है। हाल में समाप्त हुए आईपीएल के 12वें संस्करण के विजेता को 20 करोड़ रुपये और उपविजेता को 12 करोड 50 लाख रुपये दिए गए थे। 2015 विश्व कप में विजेता टीम को 37 लाख 50 हजार डॉलर तथा उपविजेता टीम को 17 लाख 50 हजार डॉलर का इनाम दिया गया था।

इस बार हालांकि विजेता और उपविजेता टीम की इनामी राशि को बढ़ा कर क्रमश: 40 और 20 लाख डॉलर कर दिया गया है। 2015 के मुकाबले कुल राशि को भी 25 फीसदी बढ़ा कर एक करोड़ डॉलर कर दिया गया है। इसके अलावा सेमीफाइनल में हारनी वाली टीमों की राशि को 6 लाख डॉलर से बढ़कर 8 लाख डॉलर कर दिया गया है। टूर्नामेंट में प्रत्येक लीग चरण मैच की विजेता टीम को 40 हजार डॉलर दिए जाएंगे।। लीग चरण के बाद छह टीमें विश्व कप से बाहर हो जाएंगी। इन टीमों को 70-70 लाख रुपए मिलेंगे। इस तरह इन टीमों के लिए कुल मिलाकर 4.2 करोड़ रुपए की राशि रखी गई है।

2019 विश्व कप का फॉर्मेट 1992 में नौ टीमों के साथ खेले गये विश्व कप की तर्ज पर है जिसमें सभी टीमें एक-दूसरे से राउंड रोबिन चरण के तहत खेलेंगी और शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। 30 मई से शुरू होने जा रहा टूर्नामेंट 46 दिन तक चलेगा और 11 अलग-अलग स्थानों पर खेला जाएगा। इस विश्व कप में 45 लीग मैच और दो सेमीफाइनल तथा फाइनल सहित तीन नॉक आउट मैच खेले जाएंगे। 14 जुलाई को लॉर्ड्स पर होने वाले फाइनल की विजेता टीम को ट्रॉफी के साथ 28 करोड़ रुपए प्रदान किए जाएंगे। सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को 11.2-11.2 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।