BREAKING NEWS

राजस्थान : कांग्रेस विधायकों का बैठक में पहुंचना जारी, सुरजेवाला बोले- कोई मतभेद है तो निकालेंगे समाधान◾श्रीपद्मनाभ स्वामी मंदिर प्रबंधन पर शाही परिवार का अधिकार SC ने रखा बरकरार◾सियासी संकट के बीच CM गहलोत के करीबियों पर IT का शकंजा, राजस्थान से लेकर दिल्ली तक छापेमारी◾राहुल ने केंद्र पर साधा सवालिया निशाना, कहा- क्या भारत कोरोना जंग में अच्छी स्थिति में है?◾जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी, एक आतंकवादी ढेर ◾देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 8 लाख 78 हजार के पार, साढ़े पांच लाख से अधिक लोगों ने महामारी से पाया निजात ◾दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, मरीजों की संख्या 1 करोड़ 29 लाख के करीब ◾CM शिवराज ने किया मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा, नरोत्तम मिश्रा बने MP के गृह मंत्री◾असम में बाढ़ और भूस्खलन में चार और लोगों की मौत, करीब 13 लाख लोग प्रभावित◾चीन से तनाव के बीच सेना के आधुनिकीकरण के तहत अमेरिका से 72,000 असॉल्ट राइफल खरीद रहा भारत◾पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने के लिए बुधवार तक होगी लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता◾राजस्थान : कांग्रेस महासचिव अविनाश पांडे का दावा- गहलोत सरकार के पास 109 विधायकों का समर्थन ◾सचिन पायलट ने 30 विधायकों के समर्थन का दावा किया, कांग्रेस बोली- सुरक्षित है गहलोत सरकार ◾विकास दुबे के लिए मुखबिरी करने के आरोपी पुलिसकर्मी को खुद के एनकाउंटर का डर, SC में दी याचिका◾सचिन पायलट की खुली बगावत, विधायक दल की बैठक में नहीं होंगे शामिल, बोले- अल्पमत में है गहलोत सरकार◾राजस्थान में गुटबाजी के संकट को टालने के लिये अजय माकन और रणदीप सुरजेवाला जयपुर भेजे गए ◾राजस्थान में जारी सियासी घमासान के बीच, सिंधिया का ट्वीट, बोले- कांग्रेस पार्टी में प्रतिभा और क्षमता का स्थान नहीं◾नहीं थम रहा महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट, बीते 24 घंटे में 7,827 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 2.54 लाख के पार◾राजस्थान सियासी संकट के बीच, ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिले सचिन पायलट ◾सियासी घमासान के बीच, मुख्यमंत्री गहलोत ने सोमवार सुबह 10:30 बजे बुलाई कांग्रेस विधायक दल की बैठक◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

ICC World Cup 2019: विश्व कप के ये 4 रिकॉर्ड जिनका टूटना है नामुमकिन

आईसीसी विश्व कप क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। यह वह टूर्नामेंट है जहां पर दिग्गज जन्म लेते हैं, इतिहास बनाता है और कई कथाएं लिखी जाती हैं। चार दशकों के दौरान कर्ई खिलाडिय़ों ने अपनी विरासत को आगे बढ़ाया है और क्रिकेट फैन्स के दिलों में अपनी नई पहचान बनाई है और क्रिकेट के इस बड़े टूर्नामेंट में कई शानदार प्रदर्शन भी किया है।

\"\"

महान सर विवियन रिचड्र्स ने 1979 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ एक शानदार शतकीय पारी खेली थी और वेस्टइंडीज को दूसरी बार आईसीसी विश्व कप की ट्रॉफी उठाने का मौका दिया था। रिकी पोंटिंग ने 2003 विश्व कप फाइल में नाबाद 140 की पारी खेली थी और भारतीय गेंदबाजी को अपने आक्रमक बल्लेबाजी के आगे टिकने नहीं दिया था।

\"\"

मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप 2003 के एक मैच के दौरान भारत के कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 98 रनों की पारी खेली थी। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने 2011 के विश्व कप के फाइनल में नाबाद 91 रनों की शानदार पारी खेलकर भारत को 28 साल बाद आर्ईसीसी विश्व कप जीताया।

\"\"

आर्ईसीसी विश्व कप के 12वें सीजन का आगाज 30 मर्ई से होना है आज हम आपको विश्व कप के चार ऐसे रिकॉड्र्स के बारे में बताएंगे जिनका टूटना मुश्किल है।

4. विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट - ग्लेन मैग्राथ (71 विकेट)

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व पेस्टर ग्लेन मैक्ग्राथ क्रिकेट दुनिया के महान पेसरों में से एक हैं जिन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्र्शन से क्रिकेट फैन्स के दिल में एक अलग जगह बनाई है। उनकी सटीकता, उनकी त्रुटिहीन रेखा और लंबाई ने दोनों तरह से गेंद को घुमाने की उनकी इस क्षमता ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया टीम के घातक खिलाडिय़ों में से एक बनाया था।

\"\"

महान ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पेसर ने विश्व कप के चार संस्करणों में ऑस्ट्रेलिया के लिए 39 मैच खेले हैं और उसमें 71 विकेट लिए थे। इस रिकॉर्ड के पास श्रीलंका क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन हैं जिन्होंने विश्व कप के पांच संस्करणों मकें 68 विकेट लिए थे। इस रिकॉर्ड के पास न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी हैं जिन्होंने विश्व कप में न्यूजीलैंड के लिए 17 मैचों में 33 विकेट लिए हैं। लेकिन टिम साउदी पहले ही अपने 30 के साल में चल रहे हैं जिसे देखकर ऐसा लगता है कि यह रिकॉर्ड जल्दी नहीं टूटेगा।

3. विश्व कप में सर्वाधिक रन - सचिन तेंदुलकर (2278 रन)

विश्व कप के छह संस्करणों में, भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 56.95 की औसत से छह शतक और 15 अर्द्धशतक सहित 2278 रन बनाए हैं । तेंदुलकर 2000 से अधिक रन बनाने वाले विश्व कप क्रिकेट के इतिहास में एकमात्र बल्लेबाज हैं। तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड में उनके प्रतिद्वंद्वी पोंटिंग को 535 रनों से आगे कर दिया। मार्टिन गुप्टिल सबसे नज़दीकी हैं, जिन्होंने न्यूज़ीलैंड के लिए 809 रन बनाए, लेकिन वह मास्टर ब्लास्टर के भी करीब नहीं हैं।

\"\"

2. विश्व कप में सर्वाधिक चौके - सचिन तेंदुलकर (241 चौके)

सचिन तेंदुलकर 200 से अधिक चौके लगाने वाले विश्व कप इतिहास के एकमात्र बल्लेबाज हैं। विश्व कप के छह संस्करणों में भारत के लिए सचिन तेंदुलकर ने जो 45 मैच खेले, उनमें उन्होंने 241 चौके लगाए हैं। तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड में कुमार संगकारा ने 94 चौके लगाए हैं। तेंदुलकर का ये रिकॉर्ड टूटना आसान नहीं है।

  \"\"

1. एक सीजन में सर्वाधिक शतक - कुमार संगकारा (4)

विश्व कप के संस्करण 2015 में कुमार संगकारा ने सात मैचों में 541 रन बनाए, जिसमें चार शतक शामिल थे। विश्व कप के 11 संस्करणों के अलावा, यह उपलब्धि कभी किसी ने हासिल नहीं की है, और सभी संभावना में, इसे दोहराने में बेहद मुश्किल होगा। विश्व कप में चार शतक बनाने वाले सिर्फ चार बल्लेबाज हैं और संगकारा ने एक सीजन में चार शतक बनाए हैं।

\"\"