BREAKING NEWS

थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित◾कर्नाटक उपचुनाव में 62.18 प्रतिशत मतदान, 12 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला ◾प्याज को लेकर भाजपा सांसद ने कांग्रेस पर कसा तंज ◾मोदी को तानाशाह के रूप में बदनाम करने की साजिश : स्वामी◾आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री पहुंचे दिल्ली, मिलेंगे प्रधानमंत्री एवं केंद्रीय मंत्रियों से ◾उन्नाव बलात्कार पीड़िता दिल्ली हवाई अड्डे पहुंची, पुलिस ने अस्पताल तक बनाया ग्रीन कॉरीडोर ◾अनुच्छेद 370 : लाइव स्ट्रीमिंग संबंधी याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾हफ्ते भर बाद भी मंत्रियों को नहीं मिला विभाग, भाजपा ने की आलोचना ◾बैंक धोखाधड़ी : ईडी ने रतुल पुरी की जमानत अर्जी का किया विरोध◾राहुल गांधी ने प्याज पर सीतारमण के बयान को लेकर तंज कसा ◾TOP 20 NEWS 05 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾PNB घोटाला : नीरव मोदी भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित ◾DTC और क्लस्टर बसों में लगेंगे CCTV कैमरे, पैनिक बटन, GPS : केजरीवाल ◾मायावती ने केंद्र द्वारा लाए गए नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया विभाजनकारी और असंवैधानिक◾चिदंबरम ने पहले ही दिन जमानत की शर्तों का उल्लंघन किया: प्रकाश जावड़ेकर◾अर्थव्यवस्था पर असामान्य रूप से मौन हैं PM मोदी, सरकार को नहीं कोई खबर : चिदंबरम ◾रेपो दर में नहीं हुआ कोई बदलाव, RBI ने GDP ग्रोथ अनुमान घटाकर किया 5 फीसदी◾वायनाड में बोले राहुल- PM मोदी और अमित शाह ‘काल्पनिक’ दुनिया में जी रहे हैं इसलिए देश संकट में है◾जेल से बाहर आते ही एक्शन में दिखे चिदंबरम, संसद परिसर में मोदी सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन◾प्रियंका ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा- प्रदेश में कानून व्यवस्था बेहतर होने के फर्जी प्रचार से बाहर निकलना चाहिए◾

क्रिकेट केसरी

ICC World Cup 2019: विश्व कप के ये 4 रिकॉर्ड जिनका टूटना है नामुमकिन

 pu79o

आईसीसी विश्व कप क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। यह वह टूर्नामेंट है जहां पर दिग्गज जन्म लेते हैं, इतिहास बनाता है और कई कथाएं लिखी जाती हैं। चार दशकों के दौरान कर्ई खिलाडिय़ों ने अपनी विरासत को आगे बढ़ाया है और क्रिकेट फैन्स के दिलों में अपनी नई पहचान बनाई है और क्रिकेट के इस बड़े टूर्नामेंट में कई शानदार प्रदर्शन भी किया है।

\"\"

महान सर विवियन रिचड्र्स ने 1979 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ एक शानदार शतकीय पारी खेली थी और वेस्टइंडीज को दूसरी बार आईसीसी विश्व कप की ट्रॉफी उठाने का मौका दिया था। रिकी पोंटिंग ने 2003 विश्व कप फाइल में नाबाद 140 की पारी खेली थी और भारतीय गेंदबाजी को अपने आक्रमक बल्लेबाजी के आगे टिकने नहीं दिया था।

\"\"

मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप 2003 के एक मैच के दौरान भारत के कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 98 रनों की पारी खेली थी। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने 2011 के विश्व कप के फाइनल में नाबाद 91 रनों की शानदार पारी खेलकर भारत को 28 साल बाद आर्ईसीसी विश्व कप जीताया।

\"\"

आर्ईसीसी विश्व कप के 12वें सीजन का आगाज 30 मर्ई से होना है आज हम आपको विश्व कप के चार ऐसे रिकॉड्र्स के बारे में बताएंगे जिनका टूटना मुश्किल है।

4. विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट - ग्लेन मैग्राथ (71 विकेट)

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व पेस्टर ग्लेन मैक्ग्राथ क्रिकेट दुनिया के महान पेसरों में से एक हैं जिन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्र्शन से क्रिकेट फैन्स के दिल में एक अलग जगह बनाई है। उनकी सटीकता, उनकी त्रुटिहीन रेखा और लंबाई ने दोनों तरह से गेंद को घुमाने की उनकी इस क्षमता ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया टीम के घातक खिलाडिय़ों में से एक बनाया था।

\"\"

महान ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पेसर ने विश्व कप के चार संस्करणों में ऑस्ट्रेलिया के लिए 39 मैच खेले हैं और उसमें 71 विकेट लिए थे। इस रिकॉर्ड के पास श्रीलंका क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन हैं जिन्होंने विश्व कप के पांच संस्करणों मकें 68 विकेट लिए थे। इस रिकॉर्ड के पास न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी हैं जिन्होंने विश्व कप में न्यूजीलैंड के लिए 17 मैचों में 33 विकेट लिए हैं। लेकिन टिम साउदी पहले ही अपने 30 के साल में चल रहे हैं जिसे देखकर ऐसा लगता है कि यह रिकॉर्ड जल्दी नहीं टूटेगा।

3. विश्व कप में सर्वाधिक रन - सचिन तेंदुलकर (2278 रन)

विश्व कप के छह संस्करणों में, भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 56.95 की औसत से छह शतक और 15 अर्द्धशतक सहित 2278 रन बनाए हैं । तेंदुलकर 2000 से अधिक रन बनाने वाले विश्व कप क्रिकेट के इतिहास में एकमात्र बल्लेबाज हैं। तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड में उनके प्रतिद्वंद्वी पोंटिंग को 535 रनों से आगे कर दिया। मार्टिन गुप्टिल सबसे नज़दीकी हैं, जिन्होंने न्यूज़ीलैंड के लिए 809 रन बनाए, लेकिन वह मास्टर ब्लास्टर के भी करीब नहीं हैं।

\"\"

2. विश्व कप में सर्वाधिक चौके - सचिन तेंदुलकर (241 चौके)

सचिन तेंदुलकर 200 से अधिक चौके लगाने वाले विश्व कप इतिहास के एकमात्र बल्लेबाज हैं। विश्व कप के छह संस्करणों में भारत के लिए सचिन तेंदुलकर ने जो 45 मैच खेले, उनमें उन्होंने 241 चौके लगाए हैं। तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड में कुमार संगकारा ने 94 चौके लगाए हैं। तेंदुलकर का ये रिकॉर्ड टूटना आसान नहीं है।

  \"\"

1. एक सीजन में सर्वाधिक शतक - कुमार संगकारा (4)

विश्व कप के संस्करण 2015 में कुमार संगकारा ने सात मैचों में 541 रन बनाए, जिसमें चार शतक शामिल थे। विश्व कप के 11 संस्करणों के अलावा, यह उपलब्धि कभी किसी ने हासिल नहीं की है, और सभी संभावना में, इसे दोहराने में बेहद मुश्किल होगा। विश्व कप में चार शतक बनाने वाले सिर्फ चार बल्लेबाज हैं और संगकारा ने एक सीजन में चार शतक बनाए हैं।

\"\"