दिल्ली आबकारी घोटाला : सीबीआई ने औपचारिक रूप से केजरीवाल को गिरफ्तार किया,5 दिन के लिए रिमांड पर माँगा

दिल्ली आबकारी घोटाला : CBI ने औपचारिक रूप से Arvind Kejriwal को गिरफ्तार किया,5 दिन के लिए रिमांड पर माँगा

दिल्ली आबकारी घोटाला

दिल्ली आबकारी घोटाला : सीबीआई(CBI) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal) को बुधवार को औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया। केंद्रीय एजेंसी ने कथित आबकारी घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में पूछताछ के लिए अदालत से केजरीवाल को पांच दिन के लिए उसकी हिरासत में भेजने का भी अनुरोध किया।

Highlights
. दिल्ली आबकारी घोटाला में आया नया मोड़
. सीबीआई ने अरविंद केजरीवालको गिरफ्तार किया
. पूछताछ के लिए पांच दिन के लिए रिमांड पर माँगा

दिल्ली आबकारी घोटाला में आया नया मोड़

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal) को बुधवार को सीबीआई(CBI) ने औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया। केंद्रीय एजेंसी ने कथित (दिल्ली आबकारी घोटाला) से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में पूछताछ के लिए अदालत से केजरीवाल को पांच दिन के लिए उसकी हिरासत में भेजने का भी अनुरोध किया।बता दें कि विशेष न्यायधीश अमिताभ रावत ने हिरासत संबंधी अर्जी पर फैसला सुरक्षित रख लिया। केजरीवाल ने अदालत के समक्ष दावा किया कि वह इस मामले में निर्दोष हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और साथ ही आम आदमी पार्टी (आप) भी निर्दोष है।

Delhi Excise Policy Case: Arvind Kejriwal Sent To Jail Till April 15 -  News18

अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा?

केजरीवाल ने अदालत से कहा, ‘‘मीडिया में सीबीआई(CBI) सूत्रों के हवाले से यह दिखाया जा रहा है कि मैंने एक बयान में पूरा दोष मनीष सिसोदिया पर डाल दिया है। मैंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है कि सिसोदिया दोषी हैं या कोई और दोषी है। मैंने कहा है कि सिसोदिया निर्दोष हैं, ‘आप’ निर्दोष है, मैं निर्दोष हूं।’’उन्होंने कहा, ‘‘उनकी पूरी योजना मीडिया के सामने हमें बदनाम करने की है। कृपया ध्यान दें कि ये सब बातें सीबीआई सूत्रों के माध्यम से मीडिया में प्रसारित की गई हैं।’’

 सीबीआई ने औपचारिक रूप से केजरीवाल को गिरफ्तार किया

केजरीवाल ने यह भी दावा किया(दिल्ली आबकारी घोटाला) कि सीबीआई इस मामले को सनसनीखेज बना रही है। उन्होंने कहा, ‘‘इसे स्पष्ट किया जाना चाहिए। यह सभी अखबारों की शीर्ष सुर्खियां होंगी। उनका उद्देश्य मामले को सनसनीखेज बनाना है।’’हालांकि, सीबीआई का पक्ष रख रहे वकील ने कहा कि उन्होंने तथ्यों के आधार पर दलील दी थी और एजेंसी के किसी सूत्र ने कुछ नहीं कहा था।न्यायाधीश ने कहा कि मीडिया किसी सुर्खी को प्रमुखता देती है। उन्होंने कहा, ‘‘ मीडिया को इस मामले में नियंत्रित करना बहुत ही मुश्किल है।’’

Arvind Kejriwal Bail Delhi Liquor Policy Case, Kejriwal Arrested By CBI:  "There Were 3 Points...": What Arvind Kejriwal, Arrested By CBI, Told Court

दिल्ली आबकारी घोटाला

सीबीआई ने अरविंद केजरीवाल की हिरासत मांगने के लिए अदालत में दाखिल अर्जी में कहा कि मामले में बड़ी साजिश का पता लगाने के लिए उनसे पूछताछ जरूरी है। एजेंसी ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री का सबूतों और मामले के अन्य आरोपियों से आमना-सामना कराने की भी जरूरत है। इसने कहा, ‘‘हमें उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ करनी है…वह यहां तक (सह आरोपी) विजय नायर को भी नहीं पहचान रहे हैं जो उनके मातहत काम करते थे। वह कह रहे हैं कि नायर आतिशी और सौरभ भारद्वाज के अधीन काम करते हैं।

केंद्रीय एजेंसी ने क्या दावा किया?

केंद्रीय एजेंसी ने दावा किया कि ‘दक्षिण की लॉबी’ ने ऐसे समय दिल्ली का दौरा किया जब कोविड-19 महामारी अपने चरम पर थी।संघीय एजेंसी ने इससे पहले दावा किया था कि तथाकथित ‘दक्षिण की लॉबी’ ने अब रद्द हो चुकी आबकारी नीति ने रूपरेखा तय की थी और इसमें मुख्यमंत्री संलिप्त थे।सीबीआई ने अब रद्द हो चुकी दिल्ली आबकारी नीति का संदर्भ देते हुए अदालत में कहा, ‘‘मौतें हो रही थीं। उन्होंने रिपोर्ट तैयार की और अभिषेक बोइनपल्ली को दी। यह विजय नायर के जरिये मनीष सिसोदिया को भेजी गई।

Delhi News Today Live Updates: After CBI arrest, Arvind Kejriwal withdraws  plea from SC against HC order staying his bail | Delhi News - The Indian  Express

अदालत ने जब पूछा किया कि केजरीवाल को अब गिरफ्तार क्यों किया जा रहा है तो सीबीआई के वकील ने कहा कि जांच एजेंसी चुनाव के दौरान उन्हें गिरफ्तार करने से बच रही थी।वकील ने कहा, ‘‘अदालत चुनाव के लिए उनकी अंतरिम जमानत पर विचार कर रही थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 4 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।