BREAKING NEWS

भारत मौसम विभाग : दक्षिण-पश्चिम मानसून आज केरल पहुंचा ◾चुनावी राजनीति पाकिस्तान को मुश्किल में डालती है, जानिए क्यो ◾एशियाई खेलों की तैयारी के लिए अब तक 220 करोड़ रुपये मंजूर - अनुराग ठाकुर◾खरीफ फसलों पर एमएसपी वृद्धि से किसानों को उनकी उपज का अच्छा मूल्य मिलेगा - केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर◾असम मुख्यमंत्री : ग्लोबल वार्मिंग की समस्या भी हमारे लिए एक चुनौती◾बढ़ते तापमान पर असम के सीएम सरमा ने कहा - 'एकमात्र समाधान जैव विविधता का संरक्षण है'◾लखनऊ : किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के एक निर्माणाधीन इमारत में भीषण आग ◾कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए बजरंग सेना के कार्यकर्ता, दिग्विजय सिंह बोले- "मैं बजरंग सेना के बारे में नहीं जानता"◾चलन में आए 2,000 रुपये के आधे नोट सिस्टम में वापस आए - आरबीआई गवर्नर◾ कोल्हापुर हिंसा में औरंगजेब का पुतला जलाने के आरोप में MNS नेता समेत 8 लोगों पर FIR दर्ज◾मोदी सरकार ने स्वास्थ्य सेवा को सुलभ बनाने के लिए प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी शक्ति का किया उपयोग -अमित शाह ◾कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने किया साफ संकेत, इस साल स्कूल की पाठ्यपुस्तकों में होगा संशोधित ◾DRDO ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, पहला प्री-इंडक्शन नाइट लॉन्च◾CM चंद्रशेखर राव क्यो नहीं होंगे विपक्ष दलों की बैठक में शामिल, तेजस्वी यादव ने बताई वजह◾लखनऊ : 14 साल की मासूम के साथ दुष्कर्म के बाद की गई हत्या, 'आरोपी गिरफ्तार'◾NCP प्रमुख शरद पवार 23 जून को पटना में विपक्ष दलों की बैठक में होंगे शामिल◾खत्म हुआ इंतजार, आईएमडी ने कहा केरल पहुंचा मानसून◾Delhi News: केजरीवाल के भाषण के दौरान लगे मोदी-मोदी के नारे, हाथ जोड़कर CM ने लोगों से कहा-'बाद में कर लेना'◾खरीफ फसलों पर एमएसपी में बढ़ोतरी से किसान होंगे सशक्त - यूपी सीएम योगी◾महात्मा गांधी जयंती पर CM हिमंत बिस्वा सरमा ने 1 करोड़ पौधे लगाने का किया ऐलान◾

दिल्ली-NCR में मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में किया इजाफा, यहां देखें बढ़ी हुई कीमतें

दिल्ली-एनसीआर में रविवार से मदर डेयरी के दूध की कीमतों में इजाफा जाएगा। मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमत में दो रूपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करेगी। खरीद लागत में वृद्धि होने के कारण की जा रही है। इससे पहले अमूल और पराग मिल्क फूड्स दूध की कीमत दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा चुके हैं।
रविवार से फुल क्रीम दूध की कीमत 59 रुपये प्रति लीटर होगी
मदर डेयरी ने शनिवार को कहा, ‘‘खरीद लागत (किसानों को अदा किया जाने वाला शुल्क), ईंधन की कीमत और पैकेजिंग सामग्री की कीमत बढ़ने के कारण मदर डेयरी को दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमत में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करनी पड़ रही है जो छह मार्च 2022 से प्रभाव में आएगी।’’ रविवार से फुल क्रीम दूध की कीमत 59 रुपये प्रति लीटर होगी जो अभी 57 रुपये प्रति लीटर है। टोन्ड दूध 49 रुपये प्रति लीटर, डबल टोन्ड दूध 43 रुपये प्रति लीटर, गाय का दूध 51 रुपये प्रति लीटर होगा। टोकन वाला दूध 44 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 46 रुपये प्रति लीटर होगा।
दर डेयरी का दूध देश के 100 से अधिक शहरों में मिलता
मदर डेयरी ने हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाए हैं। इन क्षेत्रों के अलावा अन्य इलाकों में दूध के दामों में चरणबद्ध तरीके से बढोतरी होगी। मदर डेयरी का दूध देश के 100 से अधिक शहरों में मिलता है। दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी प्रतिदिन 30 लाख लीटर से अधिक दूध बेचती है।
44 की जगह 46 रुपए में मिलेगा टोकन मिल्क
मदर डेयरी का टोकन दूध की कीमत 44 रुपए प्रति लीटर से बढ़ाकर 46 रुपए कर दी गई है। कंपनी ने हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। बता दें कि देश के करीब 100 से ज्यादा शहरों में मदर डेयरी का दूध इस्तेमाल किया जाता है। कंपनी का कहना है कि जुलाई 2021 के बाद से किसानों को भुगतान करने वाली राशि में करीब 8-9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है साथ ही दूसरी लागतें भी बढ़ गई हैं। मदर डेयरी ने कहा कि वह दूध से होने वाली बिक्री का करीब 75-80 फीसदी दूध की खरीद में खर्च करती है। लागत मूल्य बढ़ने की वजह से कंपनी को 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी के लिए मजबूर होना पड़ा है।