BREAKING NEWS

कोर्ट ने उपमुख्यमंत्री सिसोदिया को क्लीनचिट देने वाली एटीआर की खारिज, नयी रिपोर्ट दाखिल करने के दिए निर्देश ◾राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सम्मान में आयोजित भोज में शामिल नहीं होंगे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह◾T20 महिला विश्व कप : भारत ने बांग्लादेश को 18 रन से हराया, लगातार दूसरी जीत दर्ज की ◾TOP 20 NEWS 24 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ताजमहल का दीदार करके दिल्ली पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾महाराष्ट्र : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बोले- गठबंधन के भागीदारों के बीच कोई मतभेद नहीं◾जाफराबाद में CAA को लेकर पथराव, गाड़ियों में लगाई गई आग, एक पुलिसकर्मी की मौत◾मोटेरा स्टेडियम में दिखी ट्रंप और मोदी की दोस्ती, दोनों दिग्गज ने एक-दूसरे की तारीफ में पढ़ें कसीदे ◾दिल्ली के मौजपुर में लगातार दूसरे दिन CAA समर्थक एवं विरोधी समूहों के बीच झड़प ◾CM केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा की सदस्यता की शपथ ली◾ट्रम्प के स्वागत में अहमदाबाद तैयार, छाए भारत-अमेरिकी संबंधों वाले इश्तेहार◾दिल्ली और झारखंड में BJP विधानमंडल दल के नेता का आज होगा ऐलान ◾जाफराबाद में CAA को लेकर हुई पत्थरबाजी के बाद इलाके में तनाव, मेट्रो स्टेशन बंद◾Modi सरकार ने पद्म सम्मान के लिये ‘गुमनाम’ चेहरे खोजे : केंद्रीय मंत्री◾अब कुछ ही घंटो में भारत यात्रा के लिए अहमदाबाद पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति Trump , मोदी को बताया दोस्त◾मेलानिया का स्वागत करके खुशी होती, हमने अमेरिकी दूतावास की चिंताओं का किया सम्मान : मनीष सिसोदिया◾Trump की भारत यात्रा से किसी महत्वपूर्ण परिणाम के सकारात्मक संकेत नहीं हैं : कांग्रेस◾US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.55 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद, जानिए ! पूरा कार्यक्रम◾अमेरिकी दूतावास की सफाई - स्कूल में मेलानिया के साथ CM केजरीवाल की मौजूदगी से कोई आपत्ति नहीं◾ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर PM मोदी बोले - अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत को लेकर हिंदुस्तान उत्सुक◾

मेट्रो-बस में 290 करोड़ से मुफ्त सफर करेंगी महिलाएं

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा के मानसून सत्र के अंतिम दिन सोमवार को बसों और मेट्रो ट्रेन में महिला यात्रियों की मुफ्त यात्रा के लिए सरकार द्वारा 479 करोड़ रुपए की अनुपूरक मांग को पारित कर दिया। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बसों में मार्शलों की तैनाती के लिए 142 करोड़ रुपए और रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम कॉरिडोर के लिए 47 करोड़ रुपए के अनुदान की अनुपूरक मांग का प्रस्ताव भी पेश किया। 

सिसोदिया द्वारा पेश अनुपूरक मांग के मुताबिक दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और क्लस्टर बसों में महिलाओं की मुफ्त यात्रा के लिए सरकार ने 140 करोड़ रुपए का बजट रखा है, जबकि मेट्रो ट्रेन में यात्रा के लिए 150 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। इसको विधानसभा में सोमवार को पारित कर दिया गया है। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में घोषणा की थी कि डीटीसी और क्लस्टर बसों में 29 अक्टूबर भैया दूज से महिलाओं की यात्रा मुफ्त होगी। सिसोदिया ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन की बसों में जल्द ही मुफ्त यात्रा योजना लागू होगी लेकिन मेट्रो ट्रेन के लिए इसमें कुछ वक्त लग सकता है क्योंकि इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) को तैयारियां करनी होंगी।

विस में गूंजा चाइनीज मांझे से इंजीनियर के मौत का मामला

दिल्ली विधानसभा के मानूसन सत्र में चाइनीज मांझे, राष्ट्रीय पक्षी की मौत, वन क्षेत्र घोषित होने पर करीब 70 हजार घरों पर तोड़फोड़ की लटकी तलवार के मामले समेत कई जनहित के मामलों को सदस्यों ने उठाया। छतरपुर से विधायक करतार सिंह ने विशेष उल्लेख में एनजीटी के हालिया आदेश का हवाला देते हुए कहा कि इलाके के गांवों, कॉलोनियों एक हजार से अधिक मकानों को तोड़ने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। 

यदि ये जमीन डीनोटिफाई कर दे तो तोड़फोड़ से बचा जा सकता है। रिठाला से आप विधायक महेंद्र गोयल ने चाइनीज मांझा से मरे इंजीनियर युवक के परिजनों को वित्तीय सहायता देने की मांग रखी। स्पीकर रामनिवास गोयल ने पाबंदी के बावजूद मांझा बिक्री पर सख्त कार्रवाई के आदेश दिए। महेंद्र गोयल ने सरकार से मांग की कि यदि किसी बच्चे के माता-पिता अथवा इनमें से कोई एक न रहे तो उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान की जाए। वजीरपुर से राजेश गुप्ता ने इलाके में लाइट्स न जलने, पेड़ों के गार्ड न होने व लोक निर्माण विभाग द्वारा विकास कार्य करवाने का आग्रह किया। 

विजेंद्र गर्ग ने राजेंद्र नगर के इलाकों में सफाई, सड़कों की दुर्दशा, पार्क की बदहाली का उल्लेख करते हुए कहा कि कूड़ेदान खुले हुए हैं जिससे बदबू फैल रही है, बीमारियां बढ़ने के आसार हैं। सदर में बीएसईएस ऊंचाई की सीमा के चलते बिजली कनेक्शन नहीं दे रहा है यह शिकायत सोमदत्त ने की तो वहीं साढ़े चार साल में पहली बार बोले हाजी इशराक ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से उन्होने जो कार्य कहे उन्होने करवाए हैं अब पार्किंग की शर्त पर साढ़े 17 मीटर की इमारत के चलते लोग परेशान हैं। 

सोमनाथ भारती ने सड़कों पर कब्जे हटवाने, सरिता सिंह ने पूर्वी दिल्ली निगमायुक्त को तलब कर विकास कार्य सुनिश्चित करवाने का आग्रह किया। महरौली से विधायक नरेश यादव ने महरौली विकास बोर्ड का गठन कर क्षेत्र में विकास करवाने की गुहार लगाई तो अजय दत्त ने कुत्तों को हटाने का आग्रह किया क्योंकि वह पक्षियों, मोरों को मार रहे हैं।