BREAKING NEWS

गुजरात में कोरोना के 376 नये मामले सामने आये, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 15205 हुई ◾पड़ोसी देश नेपाल की राजनीतिक हालात पर बारीकी से नजर रख रहा है भारत◾कोरोना वायरस : आर्थिक संकट के बीच पंजाब सरकार ने केंद्र से मांगी 51,102 करोड रुपये की राजकोषीय सहायता◾चीन, भारत को अपने मतभेद बातचीत के जरिये सुलझाने चाहिए : चीनी राजदूत◾महाराष्ट्र : 24 घंटे में कोरोना से 105 लोगों की गई जान, मरीजों की संख्या 57 हजार के करीब◾उत्तर - मध्य भारत में भयंकर गर्मी का प्रकोप , लगातार दूसरे दिन दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार◾नक्शा विवाद में नेपाल ने अपने कदम पीछे खींचे, भारत के हिस्सों को नक्शे में दिखाने का प्रस्ताव वापस◾भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने की मध्यस्थता की पेशकश◾चीन के साथ तनातनी पर रविशंकर प्रसाद बोले - नरेंद्र मोदी के भारत को कोई भी आंख नहीं दिखा सकता◾LAC पर भारत के साथ तनातनी के बीच चीन का बड़ा बयान , कहा - हालात ‘‘पूरी तरह स्थिर और नियंत्रण-योग्य’’ ◾बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 792 नए मामले आए सामने, अब तक कुल 303 लोगों की मौत ◾प्रियंका ने CM योगी से किया सवाल, क्या मजदूरों को बंधुआ बनाना चाहती है सरकार?◾राहुल के 'लॉकडाउन' को विफल बताने वाले आरोपों को केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने बताया झूठ◾वायुसेना में शामिल हुई लड़ाकू विमान तेजस की दूसरी स्क्वाड्रन, इजरायल की मिसाइल से है लैस◾केन्द्र और महाराष्ट्र सरकार के विवाद में पिस रहे लाखों प्रवासी श्रमिक : मायावती ◾कोरोना संकट के बीच CM उद्धव ठाकरे ने बुलाई सहयोगी दलों की बैठक◾राहुल गांधी से बोले एक्सपर्ट- 2021 तक रहेगा कोरोना, आर्थिक गतिविधियों पर लोगों में विश्वास पैदा करने की जरूरत◾देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा डेढ़ लाख के पार, अब तक 4 हजार से अधिक लोगों ने गंवाई जान◾राजस्थान में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 7600 के पार, अब तक 172 लोगों की मौत हुई ◾Covid-19 : राहुल गांधी आज सुबह प्रसिद्ध स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ करेंगे चर्चा ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

मेट्रो-बस में 290 करोड़ से मुफ्त सफर करेंगी महिलाएं

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा के मानसून सत्र के अंतिम दिन सोमवार को बसों और मेट्रो ट्रेन में महिला यात्रियों की मुफ्त यात्रा के लिए सरकार द्वारा 479 करोड़ रुपए की अनुपूरक मांग को पारित कर दिया। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बसों में मार्शलों की तैनाती के लिए 142 करोड़ रुपए और रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम कॉरिडोर के लिए 47 करोड़ रुपए के अनुदान की अनुपूरक मांग का प्रस्ताव भी पेश किया। 

सिसोदिया द्वारा पेश अनुपूरक मांग के मुताबिक दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और क्लस्टर बसों में महिलाओं की मुफ्त यात्रा के लिए सरकार ने 140 करोड़ रुपए का बजट रखा है, जबकि मेट्रो ट्रेन में यात्रा के लिए 150 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। इसको विधानसभा में सोमवार को पारित कर दिया गया है। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में घोषणा की थी कि डीटीसी और क्लस्टर बसों में 29 अक्टूबर भैया दूज से महिलाओं की यात्रा मुफ्त होगी। सिसोदिया ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन की बसों में जल्द ही मुफ्त यात्रा योजना लागू होगी लेकिन मेट्रो ट्रेन के लिए इसमें कुछ वक्त लग सकता है क्योंकि इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) को तैयारियां करनी होंगी।

विस में गूंजा चाइनीज मांझे से इंजीनियर के मौत का मामला

दिल्ली विधानसभा के मानूसन सत्र में चाइनीज मांझे, राष्ट्रीय पक्षी की मौत, वन क्षेत्र घोषित होने पर करीब 70 हजार घरों पर तोड़फोड़ की लटकी तलवार के मामले समेत कई जनहित के मामलों को सदस्यों ने उठाया। छतरपुर से विधायक करतार सिंह ने विशेष उल्लेख में एनजीटी के हालिया आदेश का हवाला देते हुए कहा कि इलाके के गांवों, कॉलोनियों एक हजार से अधिक मकानों को तोड़ने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। 

यदि ये जमीन डीनोटिफाई कर दे तो तोड़फोड़ से बचा जा सकता है। रिठाला से आप विधायक महेंद्र गोयल ने चाइनीज मांझा से मरे इंजीनियर युवक के परिजनों को वित्तीय सहायता देने की मांग रखी। स्पीकर रामनिवास गोयल ने पाबंदी के बावजूद मांझा बिक्री पर सख्त कार्रवाई के आदेश दिए। महेंद्र गोयल ने सरकार से मांग की कि यदि किसी बच्चे के माता-पिता अथवा इनमें से कोई एक न रहे तो उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान की जाए। वजीरपुर से राजेश गुप्ता ने इलाके में लाइट्स न जलने, पेड़ों के गार्ड न होने व लोक निर्माण विभाग द्वारा विकास कार्य करवाने का आग्रह किया। 

विजेंद्र गर्ग ने राजेंद्र नगर के इलाकों में सफाई, सड़कों की दुर्दशा, पार्क की बदहाली का उल्लेख करते हुए कहा कि कूड़ेदान खुले हुए हैं जिससे बदबू फैल रही है, बीमारियां बढ़ने के आसार हैं। सदर में बीएसईएस ऊंचाई की सीमा के चलते बिजली कनेक्शन नहीं दे रहा है यह शिकायत सोमदत्त ने की तो वहीं साढ़े चार साल में पहली बार बोले हाजी इशराक ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से उन्होने जो कार्य कहे उन्होने करवाए हैं अब पार्किंग की शर्त पर साढ़े 17 मीटर की इमारत के चलते लोग परेशान हैं। 

सोमनाथ भारती ने सड़कों पर कब्जे हटवाने, सरिता सिंह ने पूर्वी दिल्ली निगमायुक्त को तलब कर विकास कार्य सुनिश्चित करवाने का आग्रह किया। महरौली से विधायक नरेश यादव ने महरौली विकास बोर्ड का गठन कर क्षेत्र में विकास करवाने की गुहार लगाई तो अजय दत्त ने कुत्तों को हटाने का आग्रह किया क्योंकि वह पक्षियों, मोरों को मार रहे हैं।