BREAKING NEWS

भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा के खिलाफ FIR दर्ज, टीवी डिबेट में पैगम्बर पर विवादित टिप्पणी का आरोप◾UGC ने कहा- बिना मान्यता डिग्री दे रहे हैं कई संस्थान, यहां न लें दाखिला, नहीं तो होगा नुकसान◾UP News: 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर योगी बोले- 75 सीटें जीतने का लक्ष्य लेकर हमे आगे बढ़ना होगा◾ IPL 2022 Final: आईपीएल का फाइनल मुकाबला देखने आएंगे मोदी-शाह! एक लाख से ज्यादा दर्शक होंगे मौजूद◾यूपी : योगी सरकार ने पुलिस विभाग में किया बड़ा फेरबदल, 11 IPS अधिकारियों के किए तबादले, देखें सभी की लिस्ट ◾J&K News: जम्मू कश्मीर के कठुआ में सुरक्षाबलों ने पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया गया◾'मन की बात' में बोले मोदी- देश में 'यूनिकॉर्न' कंपनियों की संख्या हुई 100, महामारी में भी बढ़ा स्टार्टअप और धन ◾नेपाल : 22 लोगों को लेकर जा रहा तारा एयरलाइन्स का विमान लापता, 4 भारतीय भी थे सवार, तलाश जारी ◾दिल्ली : साकेत कोर्ट के जज की पत्नी ने की आत्महत्या, कल से थी लापता, जांच में जुटी पुलिस ◾दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना की फोटो का इस्तेमाल कर युवक को दी धमकी, स्पेशल सेल कर रही जांच ◾यूपी : कर्नाटक से अयोध्या जा रहे श्रद्धालुओं के वाहन की ट्रक से टक्कर, 6 की मौत, 10 घायल ◾India Covid Update : पिछले 24 घंटे में आए 2,828 नए केस, उपचाराधीन मामलों की संख्या हुई 17 हजार 87 ◾इंडोनेशिया : इंजन फेल होने से मकासर जलडमरूमध्य में डूबा जहाज, 25 लोग लापता, तलाश जारी ◾भारत के टीकाकरण अभियान की बिल गेट्स ने की तारीफ, दुनिया को सीख लेने की दी नसीहत ◾राज्यसभा को लेकर झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने की सोनिया गांधी से की मुलाकात, मिल सकती है एक सीट ? ◾लिपुलेख, कालापानी को लेकर नेपाल ने फिर दोहराया बयान, PM देउबा बोले- जमीन वापस लेने के लिए है प्रतिबद्ध ◾आज का राशिफल ( 29 मई 2022)◾पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल पानी के मुद्दों पर वार्ता के लिए अगले हफ्ते भारत आएगा◾वेंकैया नायडू ने तमिलनाडु में करुणानिधि की 16 फुट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण ◾ योगी सरकार का कामकाजी महिलाओं के लिए बड़ा फैसला, जानें ऑफिस टाइमिंग को लेकर क्या दिया आदेश ◾

AAP की 'दिल्ली की योगशाला' ने जीता दिल्लीवालों का दिल, होम आइसोलेशन के रोगियों को हो रहा लाभ

दिल्ली में होम-आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमितों के लिए दिल्ली सरकार ने 'दिल्ली की योगशाला' ऑनलाइन योग क्लासेस शुरू की हैं। राज्य सरकार का कहना है कि इससे कोरोना के मरीजों की इम्युनिटी बढ़ रही है। मरीज तेजी से कोरोना संक्रमण से उबर रहे हैं। ऑनलाइन योग क्लासेस के जरिए कोरोना संक्रमितों के अकेलेपन को खत्म कर उनके मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर करने का काम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा 11 जनवरी से इस कार्यक्रम की आधिकारिक घोषणा की गई थी।

होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के लिए दिल्ली सरकार की पहल 

दिल्ली सरकार होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना से संक्रमित लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उन्हें फ्री ऑनलाइन योग क्लास उपलब्ध करवा रही है। यहां विशेष रूप से प्रशिक्षित योग ट्रेनर्स द्वारा मरीजों को योग करवाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत कोरोना संक्रमित पाए गए लोगों को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक लिंक भेजा जाता है। 

इस लिंक के माध्यम से संक्रमित व्यक्ति ऑनलाइन योग क्लास के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। संक्रमित व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार सुबह 6 बजे से 11 बजे तक और शाम 4 बजे से 7 बजे तक होने वाले 1-1 घन्टे की 8 क्लासेज के लिए एक टाइम-स्लॉट का चयन कर सकते हैं। दिल्ली सरकार का कहना है कि मरीजों को बेहतर सुविधा मिल सके और इंस्ट्रक्टर 1-1 व्यक्ति पर अच्छे से ध्यान दे सके, इसके लिए सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि एक इंस्ट्रक्टर को केवल 15 मरीज ही दिए जाएंगे। दिल्ली सरकार के पास वर्तमान में 40 हजार लोगों को योग क्लास देने के लिए ट्रेनर उपलब्ध है। साथ ही नए ट्रेनर्स को भी ट्रेनिंग दी जा रही है। अभी तक 3 हजार से ज्यादा लोग इस कार्यक्रम से जुड़ चुके हैं और इसका लाभ उठा रहे हैं। 

ऑक्सीजन लेवल और इम्युनिटी के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है योग 

दक्षिण दिल्ली में रहने वाली डॉक्टर मुनेश कसाना ने इस कार्यक्रम के विषय में कहा, मैं एक डॉक्टर हूं और योग पहले से करती आ रही हूं। इस महीने जब मुझे कोरोना हुआ तो मैंने दिल्ली सरकार की ऑनलाइन योग क्लासेज को ज्वाइन किया। यहां मुझे सरकार द्वारा नियुक्त योग प्रशिक्षक द्वारा बेहद सरल और सहज तरीके से योग के वे आसन सिखाए गए, जिसके माध्यम से हमारी इम्युनिटी बूस्ट हो। क्योंकि कोरोना का यह वैरिएंट फेफड़ों पर असर करता है। इसलिए योग क्लासेज में हमें फेफड़ों से संबंधित विशेष आसन और प्राणायाम भी सिखाया गया, ताकि ऑक्सीजन लेवल कम न हो।

कोरोना महामारी से तेजी से उबरने में सहायक है योग 

वहीं रक्षा विभाग में कार्यरत सुरेंद्र का कहना है, ऑनलाइन योग क्लास कोरोना के समय में एक बहुत ही अच्छी पहल है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि होम-आइसोलेशन में रहते हुए हम इस क्लास में शामिल हो सकते हैं। इससे न केवल मेरी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ी है, बल्कि मैं तेजी से कोरोना से उबर भी पाया हूं। मैं मानता हूं कि ह्यूमन-रिसोर्स को बेहतर बनाने और नागरिकों को स्वस्थ रखने के लिए यह एक निवेश है जो अच्छे रिटर्न के साथ वापस मिलेगा।

योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी 

वहीं योग प्रशिक्षक अमरेश झा ने कहा कि योग और प्राणायाम कोरोना के समय शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने का सबसे कारगर उपाय है। कोरोना की तीसरी लहर में यह देखा गया है कि संक्रमण के ज्यादातर मामलों में लोगों को बहुत ही मामूली लक्षण है। जिसका घर पर रहते हुए इलाज किया जा सकता है। लोग जल्दी रिकवर हों और मेंटली स्ट्रेस न लें, इसके लिए दिल्ली सरकार ने फ्री योग क्लासेस की शुरूआत की है। मुझे लगता है कि यह पहली बार है, जब कोरोना से उबारने के लिए ऐसा अनूठा कार्यक्रम चलाया गया है। मुझे बेहद खुशी है कि मैं और मेरे साथ सैकड़ों इंस्ट्रक्टर्स इस कार्यक्रम में शामिल होकर मरीजों को न केवल योग सिखा रहे हैं, बल्कि उनके स्ट्रेस व अकेलेपन को भी दूर कर रहे हैं।