BREAKING NEWS

गांधी शांति यात्रा पहुंची आगरा ◾भारत-नेपाल सीमा पर पहुंचा कोरोना वायरस, बॉर्डर पर होगी स्क्रीनिंग◾ दिल्ली चुनाव : 250 नेता, हर दिन 500 जनसभाएं, इस तरह माहौल बनाने में जुटी है भाजपा◾आर्थिक विकास के लिए संविधान के मुताबिक चलना होगा - कोविंद◾भूमि सुधार कानून में बदलाव होगा : येदियुरप्पा◾दिल्ली : भजनपुरा में हुआ दर्दनाक हादसा, कोचिंग सेंटर की छत गिरने से 5 छात्रों की दबकर मौत ◾TOP 20 NEWS 25 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾गृह मंत्री अमित शाह बोले- भ्रांति फैलाकर 2015 का विधानसभा चुनाव जीते केजरीवाल, इस बार विफल रहेंगे◾दिल्ली विधानसभा चुनाव : CM केजरीवाल बोले- संविधान की रक्षा करने का दायित्व देश के नागरिकों पर है◾राहुल ने भीमा-कोरेगांव मामले की NIA जांच को लेकर केंद्र सरकार पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात ◾भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने वरिष्ठ नेता आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी से मुलाकात की ◾दिल्ली विधानसभा चुनाव: भाजपा के पूर्व विधायक हरशरण सिंह बल्ली AAP में शामिल◾बुर्के को लेकर बवाल बढ़ने पर पटना के जेडी वीमेंस कॉलेज का यू-टर्न, जारी किया नया ड्रेस कोड◾प्रधानमंत्री मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति ने द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने के मुद्दों पर चर्चा की, 15 समझौतों पर किये हस्ताक्षर ◾निर्भया मामला : कोर्ट ने कहा किसी नए दिशा-निर्देश की जरूरत नहीं, दोषियों के वकील की याचिका निपटाई ◾प्रशांत किशोर ने सुशील मोदी पर साधा निशाना, कहा- लोगों को चरित्र प्रमाणपत्र देने में इनका कोई जोड़ नहीं ◾देश में घुसे पाक और बांग्लादेशी घुसपैठियों को निकालो : शिवसेना ◾राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर PM मोदी और उपराष्ट्रपति नायडू ने दी बधाई, देशवासियों से की ये अपील◾मौलाना कल्बे सादिक बोले- देश मोदी-शाह की मर्जी से नहीं, संविधान से चलेगा◾तुर्की में 6.8 तीव्रता का भूकंप, 18 लोगों की मौत◾

ATM में छोटे नोट रखने की क्षमता नहीं बढ़ी

श्योपुर : जब से आरबीआई ने 2 हजार के नोटों की सप्लाई बंद की है,तब से ATM में 200 व 500 के नोट ही रखे जा रहे हैं,जो ATM से जल्दी ही खत्म हो जाते हैं,जिसके चलते लोगों को नगदी के लिए भटकना पड रहा है। नागरिकों का कहना है कि यदि पुराने ATM में छोटे नोटों को रखने की क्षमता बढा दी जाए तो लोग नगदी की परेशानी से बच सकते हैं। यूं तो शहर करीब दो दर्जन ATM हैं,लेकिन अधिकांश ATM से इन दिनों ग्राहकों को रुपए नहीं मिल रहे।

किसी में तकनीकी खराबी तो किसी में कैश नहीं होने के कारण लोगों को रुपए निकालने के लिए भटकना पड़ रहा है। चूंकि वर्तमान में त्याहारों का सीजन चल रहा है,जिसके चलते नगदी की जरूरत सभी को रहती है,किन्तु एटीएम से रुपए नहीं निकलने से लोगों की परेशानी खासी बढी हुई है। दरअसल आरबीआई से 2000 के नोटों की सप्लाई बंद हो गई है,जिसके चलते एटीएम में भी बड़े नोट का संकट बना हुआ है। उपभोक्ता को 500 व 200 रुपए के ही नोट मिल रहे हैं। लोगों का कहना है कि छोटे नोट एटीएम में जल्दी खत्म हो जाते हैं।

जिस कारण लोगों को नगदी के लिए एक एटीएम से दूसरे,दूसरे से तीसरे और तीसरे से चौथे एटीएम पर जाने के लिए विवश होना पड रहा है। इसके बाद भी कोई गारंटी नहीं कि ATM में पैसे मिल ही जाएं। कुल मिलाकर इन दिनों एटीएम में कैश का जबरदस्त संकट बना हुआ है। हालांकि बैंक अधिकारी एटीएम में कैश की किल्लत नहीं होने का दावा कर रहे हैं। कुछ एटीएम तो शोपीस बनकर रह गए हैं शहर में भारतीय स्टेट बैंक के कुछ ATM तो हमेशा ही शोपीस बने रहते हैं।

शहर के हिन्दु धर्मशाला के सामने,बस स्टैण्ड के पीछे,सूबात कचहरी के पास,बंजारा डेम के ऊपर लगे ATM तो अधिकांश समय तकनीकी वजह से खराब ही पडे रहते हैं,जिसके चलते लोगों को खासी असुविधा का सामना करना पडता है। इन एटीएम में 80 प्रतिशत केस नहीं मिलता है। अपनी शिकायत में पंकज शर्मा ने बताया कि बस स्टैण्ड के पीछे लगे एटीएम पर कभी भी कैश नहीं मिलता है। जिस कारण उन्हें एसबीआई शाखा के बाहर लगे एटीएम तक आना पडता है। कुल मिलाकर 80 प्रतिशत ATM में कैश नहीं मिलता है।