BREAKING NEWS

चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर ‘अच्छे मूड’ में नहीं हैं PM मोदी : डोनाल्ड ट्रम्प◾लॉकडाउन 5.0 पर गृह मंत्री अमित शाह ने सभी मुख्यमंत्रियों से की बात, मांगे सुझाव ◾दिल्ली में कोरोना ने तोड़ा रिकॉर्ड, 24 घंटे में 1024 नए मामले, संक्रमितों संख्या 16 हजार के पार◾सीताराम येचुरी ने मोदी सरकार पर साधा, कहा- रेलगाड़ियों का रास्ता भटकना सरकार के अच्छे दिन का ‘जादू’ ◾ट्रंप की पेशकश पर भारत ने कहा- मध्यस्थता की जरूरत नहीं, सीमा विवाद के समाधान के लिए चीन से चल रही है बातचीत◾अलग जगहों पर रखे जाएं विदेशी जमाती, दिल्ली HC ने कहा- खुद उठाएंगे अपना खर्चा◾कोविड-19 की वैक्सीन बनाने में जुटे देश के 30 ग्रुप : पीएसए राघवन◾मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस ने ऑनलाइन आंदोलन किया, केंद्र से गरीबों की मदद की मांग की◾SC का केंद्र और राज्य सरकारों को निर्देश, तत्काल श्रमिकों के भोजन और ठहरने की करें नि:शुल्क व्यवस्था◾महाराष्ट्र में कोरोना की चपेट में 2000 से अधिक पुलिसकर्मी, महामारी से अब तक 22 की मौत◾कोरोना संकट से जूझ रही महाराष्ट्र की सरकार को गिराने की कोशिश कर रही है BJP : प्रियंका गांधी ◾पुलवामा जैसे हमले को अंजाम देने की फिराक में आतंकी, IG ने बताया किस तरह नाकाम हुई साजिश◾दिल्ली-गाजियाबाद बार्डर पर फिर लगी वाहनों की लाइनें, भीड़ में 'पास-धारक' भी बहा रहे पसीना ◾राहुल गांधी की मांग- देश को कर्ज नहीं बल्कि वित्तीय मदद की जरूरत, गरीबों के खाते में पैसे डाले सरकार◾RBI बॉन्ड को वापस लेना नागरिकों के लिए झटका, जनता केंद्र से तत्काल बहाल करने की करें मांग : चिदंबरम◾‘स्पीकअप इंडिया’ अभियान में बोलीं सोनिया- संकट के इस समय में केंद्र को गरीबों के दर्द का अहसास नहीं◾पुलवामा में हमले की बड़ी साजिश को सुरक्षाबलों ने किया नाकाम, विस्फोटक से लदी गाड़ी लेकर जा रहे थे आतंकी◾दुनिया में कोरोना से संक्रमितों का आंकड़ा 57 लाख के करीब, अब तक 3 लाख 55 हजार से अधिक की मौत ◾मौसम खराब होने की वजह से Nasa और SpaceX का ऐतिहासिक एस्ट्रोनॉट लॉन्च टला◾कोविड-19 : देश में महामारी से अब तक 4500 से अधिक लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 1 लाख 58 हजार के पार ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

जामिया में दोबारा गोलीकांड के बाद उग्र छात्रों ने रातभर थाने के बाहर किया प्रदर्शन

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए), राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान रविवार देर रात अज्ञात लोगों ने फिर से गोली चलाई जिससे वहां अफरा तफरी मच गई और इससे आक्रोशित छात्रों ने रातभर प्रदर्शन किया और जामिया नगर थाने को घेरकर नारेबाजी की। 

जामिया समन्वय समिति की ओर से कहा गया कि प्रदर्शन स्थल से चंद कदमों की दूरी पर गेट नंबर पांच पर कल रात करीब 12 बजे स्कूटी पर सवार दो लोग हवा में गोली चलाकर फरार हो गए। मौके पर मौजूद कई लोगों ने हमलावर को वहां से फरार होते हुए देखा। इससे पहले भी 30 जनवरी को दिनदिहाड़े पुलिस सुरक्षा के बीच एक शख्स ने गोली चलाई थी जिसमें एक छात्र घायल हो गया था। 

इसी तरह शनिवार को शाहीन बाग में प्रदर्शन स्थल से थोड़े दूर पर एक शख्स हवा में गोलियां चलाई। जामिया के छात्रों ने बताया कि गोली चलाने वाले शख्स लाल रंग की स्कूटी पर सवार होकर आए थे। घटना के बाद वहां बड़ी संख्या में छात्र पहुंचकर पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इसके साथ ही सैंकड़ों छात्रों ने जामिया नगर पुलिस थाने के बाहर प्रदर्शन कर नारेबाजी किया। 

पुलिस की ओर से अज्ञात लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 307 और सशस्त्र अधिनियम के सेक्शन 27 के तहत प्राथमिकी दर्ज करने के बाद छात्र थाने के पास से हटे। प्रदर्शनकारी छात्रों के बीच जामिया नगर थाने के एसएचओ उपेंद्र सिंह पहुंचकर छात्रों को सुरक्षा देने और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। 

पुलिस ने कहा कि वह गेट नंबर पांच और सात से सीसीटीवी फुटेज जुटाया जाएगा और जो तथ्य सामने आएंगे उन्हें भी प्राथमिकी में शामिल किया जाएगा और कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त कुमार ज्ञानेश ने कहा था, ‘एसएचओ जामिया नगर ने अपनी टीम के साथ जाकर इलाके की तलाशी ली। 

महाराष्ट्र : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बोले- अगर भाजपा वादा निभाती तो मैं CM नहीं होता

वहां उन्हें गोली के खाली खोखे नहीं मिले। इसके अलावा, कथित हमलावर किस गाड़ी से आए थे इस पर लोगों के अलग-अलग बयान हैं। कुछ का कहना कि वे एक स्कूटर पर आए थे कुछ उसे कार सवार बता रहे थे। उन्होंने कहा कि जांच करेंगे और कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले एक फरवरी को शाहीन बाग में प्रदर्शन स्थल से कुछ ही दूरी पर कपिल गुज्जर नाम के एक शख्स ने हवा में गोलियां चलाई जिससे वहां अफरा तफरी मच गई थी। 

पुलिस द्वारा पकड़े जाने के बाद कपिल ने कहा, ‘हमारे देश में और किसी की नहीं चलेगी, सिर्फ हिंदुओं की चलेगी।’ फिलहाल वह पुलिस की हिरासत में है। वह पूर्वी दिल्ली के दल्लूपुरा इलाके का रहने वाला है। जामिया और शाहीन बाग की घटना के बाद चुनाव आयोग ने कल शाम दक्षिण-पूर्व दिल्ली के पुलिस उपायुक्त चिन्मय बिस्वाल का तत्काल प्रभाव से हटा दिया। 

चुनाव आयोग का कहना है कि इलाके की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह फैसला किया गया है। दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने रविवार को पहली बार चुप्पी तोड़ी और मीडिया के जरिए शाहीन बाग में धरने पर बैठे लोगों से सड़के खाली करने की अपील की थी। 

उन्होंने कहा, ‘हम शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों से लगातार अनुरोध कर रहे हैं कि वे सार्वजनिक असुविधा को ध्यान में रखते हुए मुख्य सड़क से विरोध प्रदर्शन को स्थानांतरित करें, चूंकि यह लंबे समय से कायम है, इसलिए हमने वहां बैरिकेड और सुरक्षा की उचित व्यवस्था की थी।’ शाहीन बाग की घटना के बाद वहां की सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है।