BREAKING NEWS

शेयर बाजार के 'बिग बुल' राकेश झुनझुनवाला 62 वर्ष की उम्र में निधन , पीएम मोदी ने जताई संवेदना ◾सावधान ! चीनी मांझे का खतरा बरकरार, कुछ लोगों की जा चुकी है जान, कई लोग घायल◾उद्धव ने CM शिंदे पर साधा निशाना , कहा - शिवसेना कोई खुले में रखी चीज नहीं कि कोई उसे उठा ले जाए◾Independence Day : देशभक्ति के जोश में डूबी दिल्ली, तिरंगे से जगमगाती दिखी प्रतिष्ठित इमारतें◾दिल्ली में शनिवार को सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के 2,031 नए मामले, साथ ही दर्ज हुई नौ और मरीजों की मौत ◾स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति मुर्मू◾आज का राशिफल (14 अगस्त 2022)◾‘हर घर तिरंगा’ मुहिम को मिली प्रतिक्रिया से बहुत खुश एवं गौरवान्वित हूं : PM मोदी◾हर घर तिरंगा अभियान : मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय पर फहराया तिरंगा ◾CM योगी ने वीर जवानों की सराहना की , कहा - देश के लिए बलिदान देने की जरूरत पड़ी, तो जवानों ने कभी संकोच नहीं किया◾NGT चीफ और जयराम रमेश ने उपराष्ट्रपति धनखड़ से की मुलाकात ◾विपक्ष के 11 दलों ने ईवीएम, धनबल और मीडिया के ‘दुरुपयोग’ के खिलाफ लड़ने का किया संकल्प◾ पाक : बारूदी सुरंग हमले में एक जवान की मौत, दो घायल◾ केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोलीं- लोगों से अपने घरों पर तिरंगा फहराने का आग्रह करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं मोदी ◾J-K News: जम्मू कश्मीर में आतंकियों का कहर! श्रीनगर में ग्रेनेड हमले में CRPF का एक जवान घायल◾जयराम ठाकुर ने कहा- पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग से केंद्र को अवगत कराऊंगा◾ उपराज्यपाल सिन्हा का दावा - आतंकवाद के ताबूत में आखिरी कील ठोकेगी सरकार◾Delhi: सिसोदिया ने कहा- स्कूलों के छात्र उद्यमिता......... कम उम्र में स्टार्ट-अप स्थापित कर रहे◾16 को होगा महागठबंधन सरकार का शपथ ग्रहण समारोह, कांग्रेस की भागीदारी तय ◾तिरंगा अभियान पर मोदी की मां ने बढ़ चढ़कर लिया भाग, पीएम की मां ने बाटे तिरंगे◾

राजधानी में एक बार फिर 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज हुआ AQI, क्या बारिश से मिल सकेगी प्रदूषण में राहत?

राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण का स्तर एक बार फिर खराब हो गया है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) द्वारा अपडेट किए गए नवीनतम अनुमानों के अनुसार, बुधवार की सुबह हवा की गुणवत्ता और भी खराब होकर 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गई और एक्यूआई 343 को छू गया। पीएम2.5 प्रमुख प्रदूषक बना हुआ है।

दिल्ली में 'बेहद खराब' श्रेणी में दर्ज हुई हवा

सुबह 6.30 बजे अपडेट किए गए सफर के अनुमानों के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय, पूसा, लोधी रोड, मथुरा रोड, IIT-दिल्ली और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (टर्मिनल 3) सहित राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई। एक्यूआई क्रमश: 365, 354, 350, 358, 322 और 339 है।

 सफर के अनुसार 51 और 100 के बीच एक्यूआई को 'संतोषजनक' या 'बहुत अच्छा' माना जाता है, 101-200 को 'मध्यम' माना जाता है, 201-300 को 'खराब' की श्रेणी में रखा जाता है। जबकि 300-400 को 'बहुत खराब' माना जाता है, 401-500 के बीच का स्तर 'खतरनाक' श्रेणी में आता है।

सफर एक्यूआई पूर्वानुमान

दिल्ली में मंगलवार को एक्यूआई 'बहुत खराब' था, मौजूदा मौसम की स्थिति में महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है। 3 और 4 फरवरी को तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है, जिससे गीले जमाव और मजबूत फैलाव के माध्यम से AQI को 'बहुत खराब' से 'खराब' में सुधार करने की उम्मीद है। सफर के एक बयान के अनुसार, 5 जनवरी के बाद से वायु गुणवत्ता धीरे-धीरे कम हो रही है क्योंकि प्रदूषकों के संचय की दर वेंटिलेशन की तुलना में अधिक होने की संभावना है।

दिल्ली एनसीआर में वायु गुणवत्ता

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह हल्का कोहरा रहा और न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। आईएमडी ने कहा कि सुबह साढ़े सात बजे सफदरजंग वेधशाला में दृश्यता 400 मीटर, वहीं पालम वेधशाला में दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गयी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में दर्ज की गई। गुरुग्राम और नोएडा दोनों ने बुधवार सुबह हवा की गुणवत्ता क्रमशः 313 और 358 के एक्यूआई के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की।