BREAKING NEWS

विदेश मंत्री जयशंकर ने फिनलैंड के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की◾सुरक्षा बल और वैज्ञानिक हर चुनौती से निपटने में सक्षम : राजनाथ ◾पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंड़ल से कोई बातचीत नहीं होगी : अकबरुद्दीन◾भारत, अमेरिका अधिक शांतिपूर्ण व स्थिर दुनिया के निर्माण में दे सकते हैं योगदान : PM मोदी◾कॉरपोरेट कर दर में कटौती : मोदी-भाजपा ने किया स्वागत, कांग्रेस ने समय पर सवाल उठाया ◾चांद को रात लेगी आगोश में, ‘विक्रम’ से संपर्क की संभावना लगभग खत्म ◾J&K : महबूबा मुफ्ती ने पांच अगस्त से हिरासत में लिए गए लोगों का ब्यौरा मांगा◾अनुभवहीनता और गलत नीतियों के कारण देश में आर्थिक मंदी - कमलनाथ◾वायुसेना प्रमुख ने अभिनंदन की शीघ्र रिहाई का श्रेय राष्ट्रीय नेतृत्व को दिया ◾न तो कोई भाषा थोपिए और न ही किसी भाषा का विरोध कीजिए : उपराष्ट्रपति का लोगों से अनुरोध◾अनुच्छेद 370 फैसला : केंद्र के कदम से श्रीनगर में आम आदमी दिल से खुश - केंद्रीय मंत्री◾TOP 20 NEWS 20 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾राहुल का प्रधानमंत्री पर तंज, कहा- ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम ‘आर्थिक बदहाली’ को नहीं छिपा सकता◾रेप के अलावा चिन्मयानंद ने कबूले सभी आरोप, कहा-किए पर हूं शर्मिंदा◾डराने की सियासत का जरिया है NRC, यूपी में कार्रवाई की गई तो सबसे पहले योगी को छोड़ना पड़ेगा प्रदेश : अखिलेश यादव◾नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव में NDA की बड़ी जीत का किया दावा, कहा- गठबंधन में दरार पैदा करने वालों का होगा बुरा हाल◾कॉरपोरेट कर में कटौती ‘ऐतिहासिक कदम’, मेक इन इंडिया में आयेगा उछाल, बढ़ेगा निवेश : PM मोदी◾PM मोदी और मंगोलियाई राष्ट्रपति ने उलनबटोर स्थित भगवान बुद्ध की मूर्ति का किया अनावरण◾कांग्रेस नेता ने कारपोरेट कर में कटौती का किया स्वागत, निवेश की स्थिति बेहतर होने पर जताया संदेह◾वित्त मंत्री की घोषणा से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1900 अंक उछला◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

शुरू हुआ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का निर्माण

नई दिल्ली : आज से ठीक 87 साल पहले वर्ष 1931 में देश की आजादी के लिए हंसते-हंसते फांसी के फंदे पर झूल जाने वाले वीरों भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को बेशक अभी तक शहीद का दर्जा नहीं दिया गया हो, लेकिन आजादी के बाद देश पर कुर्बान होने वाले सैनिकों के परिवार वालों के लिए एक अच्छी खबर है। अब जल्द ही देशवासी इंडिया गेट पर उन शहिदों की निशानियों को देखकर उनके देशभक्ती के जज्बे को महसूस कर सकेंगे। क्योंकि ढाई साल बाद सरकार को इसकी याद आ गई है और इसका निर्माण शुरू कर दिया गया है। बता दें कि पंजाब केसरी ने बीते वर्ष सात जनवरी को यह खबर प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

समाजसेवी हरपाल राणा को आरटीआई के तहत राष्ट्रपति सचिवालय से मिली जानकारी के अनुसार इंडिया गेट के सी हेक्सागन पर बनने वाले राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के निर्माण के लिए टेंडर आवंटित की जा चुकी है। इसके साथ ही पूरे इलाके की घेराबंदी कर निर्माण कार्य शुरू भी कर दिया गया है। आरटीआई से मिली सूचना के अनुसार इसका निर्माण इसी साल 15 अगस्त तक पूरा हो जाएगा। इस निर्माण के लिए इंडिया गेट से पीछे (मेजर ध्यानचंद स्टेडियम की तरफ) के हिस्से को ऊंचे-ऊंचे टीन के चादरों से ढक दिया गया है। हालांकि राष्ट्रीय युद्ध संग्रहालय बनाने में अभी भी कई रोड़े हैं। आरटीआई के अनुसार इसके लिए अभी तक डिजाइन का चयन नहीं हो सका है।

बता दें कि प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद सात अक्टूबर 2015 में केंद्रीय कैबिनेट ने इसके राष्ट्रीय युद्ध स्मारक और राष्ट्रीय युद्ध संग्रहालय बनाने के लिए 500 करोड़ की लागत को अनुमति दी थी। लेकिन इसके बाद इस पर काम नहीं बढ़ सका था। आरटीआई से मिली जानकारी के अनुसार इनके वास्तुकला डिजाइन का चयन करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय वास्तुकला प्रतियोगिता आयोजन की गई थी। जिसके परिणाम संभवतः 31 दिसंबर 2016 तक घोषित किया जाना था। लेकिन इसमें भी देरी हुई और निर्माण कार्य टलता रहा।

अधिक जानकारियों के लिए यहाँ क्लिक करें।