BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 27 पर पहुंची, हालात अभी भी तनावपूर्ण ◾कांग्रेस ने प्रधानमन्त्री मोदी पर कसा तंज, कहा- अगर शाह पर भरोसा नहीं तो बर्खास्त क्यों नहीं करते◾दिल्ली हिंसा में शामिल 106 लोग गिरफ्तार सहित 18 एफआईआर दर्ज, दिल्ली पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर◾मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया हिंसाग्रस्त उत्तर-पूर्वी दिल्ली का दौरा ◾अपने दौरे के बाद एनएसए डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह को उत्तर पूर्वी दिल्ली में मौजूदा हालात की जानकारी दी◾एनएसए डोभाल ने किया दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, बोले- उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में ◾TOP 20 NEWS 26 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾शहीद हेड कांस्टेबल रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ और एक सदस्य नौकरी देंगे - अरविंद केजरीवाल ◾दिल्ली HC ने पुलिस को भड़काऊ बयान देने वाले BJP नेताओं पर FIR करने की दी सलाह◾दिल्ली हिंसा : IB अफसर अंकित शर्मा का मिला शव, हिंसा ग्रस्त इलाको में जारी है तनाव ◾हिंसा पर दिल्ली हाई कोर्ट सख्त, कहा-देश में एक और 1984 नहीं होने देंगे◾दिल्ली हिंसा पर PM मोदी की लोगों से अपील, ट्वीट कर लिखा-जल्द से जल्द बहाल हो सामान्य स्थिति◾दिल्ली हिंसा : हाई कोर्ट ने कपिल मिश्रा का वीडियो क्लिप देख कर पुलिस को लगाई कड़ी फटकार ◾सीएए हिंसा पर प्रियंका गांधी ने लोगों से की अपील, बोली- हिंसा न करें, सावधानी बरतें ◾सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा को बताया सुनियोजित, गृहमंत्री से की इस्तीफे की मांग◾दिल्ली हिंसा : हेड कांस्टेबल रतनलाल को दिया गया शहीद का दर्जा, पत्नी को नौकरी के साथ मिलेंगे 1 करोड़ ◾सुप्रीम कोर्ट ने सीएए हिंसा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, याचिकाओं पर सुनवाई से किया इनकार ◾दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यूपी में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों में पुलिस बलों के साथ पीएसी तैनात ◾राजस्थान के बूंदी में नदी में बस गिरने से 24 लोगों की मौत, मृतकों में 3 बच्चे शामिल◾दिल्ली के तनावपूर्ण इलाके छावनी में तब्दील, सुरक्षा बलों के फ्लैगमार्च के साथ स्पेशल सीपी ने किया दौरा◾

दिल्ली में जाम एवं प्रदूषण के लिए भाजपा जिम्मेदार : आप

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी की परिवहन व्यवस्था, प्रदूषण एवं जाम के हालात को लेकर आप ने भाजपा पर निशाना साधा है। आप का कहना है कि दिल्ली में जाम एवं प्रदूषण और पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बदतर हालत के लिए भाजपा सीधे तौर पर जिम्मेदार है। आप के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार ने 2017 में दोबार मेट्रो के किराए में वृद्धि कर दी।

जिसका हमने हर स्तर पर विरोध किया था। हमें पता था कि इसकी वजह से जनता को समस्या होगी। इससे न सिर्फ मेट्रो में राइडरशिप घटेगी बल्कि दिल्ली की सड़कों पर जाम और प्रदूषण की समस्या भी बढ़ेगी। अब दो साल से अधिक का समय बीत चुका है। इसीलिए दिल्ली में बढ़े मेट्रो किराए का सीधा असर राइडरशिप के आंकड़ों पर पड़ा है। भारद्वाज ने दावा किया कि मेट्रो में यात्रियों की संख्या मार्च 2017 के मुकाबले तीन लाख कम हो गई है। कुल मिलाकर राइडरशिप 15 लाख घटी है क्योंकि फेस 3 का काम पूरा हो चुका है।

मार्च 2017 में दिल्ली मेट्रो की राइडरशिप 28 लाख यात्री प्रतिदिन थी जबकि दिसंबर 2018 में यह संख्या सिर्फ 25 लाख रह गई यानि की प्रतिदिन 3 लाख यात्रियों की कमी। जबकि इस अवधि के दौरान दिल्ली मेट्रो की कुल लंबाई 212 किलोमीटर से बढ़कर 327 किलोमीटर हो गई है। यानी 55 प्रतिशत की कुल वृद्धि हुई है। दिल्ली मेट्रो का फेस-3 पूरा होने पर राइडरशिप का निर्धारित लक्ष्य 40 लाख यात्री प्रतिदिन था।

अब फेज 3 पूरा हो चुका है, यदि 25 लाख यात्रियों के हिसाब से देखें तो प्रतिदिन 15 लाख यात्रियों की संख्या में गिरावट आई है। इससे पता चलता है कि मेट्रो किराये में हुई बढ़ोतरी दिल्ली के लिए घातक साबित हुई है। भारद्वाज ने कहा कि पूरे विश्व में जिन भी शहरों में मेट्रो सेवाएं चलाई जाती हैं वहां उनका किराया निर्धारण उस शहर की न्यूनतम मजदूरी के आधार पर किया जाता है। इसके लिए उन्होंने दुनिया के कई देशों के मेट्रो किराये की तुलना करते हुए कहा कि मेट्रो के संचालन का पूरा खर्च गरीब जनता से वसूलने की भाजपा की नीति दिल्ली वालों पर भारी पड़ रही है।