BREAKING NEWS

भारत, फिलीपीन ने आतंकवाद से लड़ाई में सहयोग जारी रखने की प्रतिबद्धता जतायी ◾एनएससीएन (आईएम) ने मोदी पर जताया भरोसा◾पवार का दावा, इंदापुर सीट पर हर्षवर्धन को मनाने की कोशिश की ◾PM मोदी ने बॉलीवुड कलाकारों और फिल्म निर्माताओं से की मुलाकात◾18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग◾कांग्रेस ने बीजेपी पर साधा निशाना - UP में 'जगंल राज', तिवारी की हत्या के मामले में हो कार्रवाई◾मोदी लोगों को बताएं, किसने पाकिस्तान को दो भागों में बांटा : कांग्रेस◾हरियाणा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा चुस्त ◾महाराष्ट्र, हरियाणा में फीका रहा कांग्रेस का चुनाव प्रचार ◾कांग्रेस की गलत नीतियों ने देश को कर दिया बर्बाद : PM मोदी◾हरियाणा ,महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव के लिए थमा चुनाव प्रचार, 21 अक्टूबर को होगा मतदान , मतगणना 24 अक्टूबर को◾हरियाणा चुनाव 2019 : गोपाल कांडा के भाई के समर्थन में उतरीं सपना चौधरी, भाजपा नाराज◾सीतारमण बोली- सुस्ती के प्रभाव को कम करने के लिए सम्मलित प्रयास हो ◾TOP 20 NEWS 19 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रेवाड़ी में बोले मोदी- कांग्रेस 1964 में वादा करने के बावजूद अनुच्छेद 370 समाप्त करने में नाकाम रही◾कमलेश तिवारी हत्याकांड: CM योगी बोले- इस मामले में शामिल आरोपियों को नहीं छोड़ेंगे◾प्रधानमंत्री जनता से बोलें कि कांग्रेस सरकार ने पाकिस्तान के दो टुकड़े किए : कपिल सिब्बल◾अमित शाह की राहुल को चुनौती, बोले- घोषणा करें कि सत्ता में वापसी के बाद अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को करेंगे लागू◾हरियाणा चुनाव: PM मोदी बोले- कांग्रेस ने अपनी गलत नीतियों से देश को किया बर्बाद ◾प्रियंका का तंज- भाजपा के मंत्रियों का काम अर्थव्यवस्था सुधारना है, 'कॉमेडी सर्कस' चलाना नहीं◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

दिल्ली में जाम एवं प्रदूषण के लिए भाजपा जिम्मेदार : आप

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी की परिवहन व्यवस्था, प्रदूषण एवं जाम के हालात को लेकर आप ने भाजपा पर निशाना साधा है। आप का कहना है कि दिल्ली में जाम एवं प्रदूषण और पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बदतर हालत के लिए भाजपा सीधे तौर पर जिम्मेदार है। आप के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार ने 2017 में दोबार मेट्रो के किराए में वृद्धि कर दी।

जिसका हमने हर स्तर पर विरोध किया था। हमें पता था कि इसकी वजह से जनता को समस्या होगी। इससे न सिर्फ मेट्रो में राइडरशिप घटेगी बल्कि दिल्ली की सड़कों पर जाम और प्रदूषण की समस्या भी बढ़ेगी। अब दो साल से अधिक का समय बीत चुका है। इसीलिए दिल्ली में बढ़े मेट्रो किराए का सीधा असर राइडरशिप के आंकड़ों पर पड़ा है। भारद्वाज ने दावा किया कि मेट्रो में यात्रियों की संख्या मार्च 2017 के मुकाबले तीन लाख कम हो गई है। कुल मिलाकर राइडरशिप 15 लाख घटी है क्योंकि फेस 3 का काम पूरा हो चुका है।

मार्च 2017 में दिल्ली मेट्रो की राइडरशिप 28 लाख यात्री प्रतिदिन थी जबकि दिसंबर 2018 में यह संख्या सिर्फ 25 लाख रह गई यानि की प्रतिदिन 3 लाख यात्रियों की कमी। जबकि इस अवधि के दौरान दिल्ली मेट्रो की कुल लंबाई 212 किलोमीटर से बढ़कर 327 किलोमीटर हो गई है। यानी 55 प्रतिशत की कुल वृद्धि हुई है। दिल्ली मेट्रो का फेस-3 पूरा होने पर राइडरशिप का निर्धारित लक्ष्य 40 लाख यात्री प्रतिदिन था।

अब फेज 3 पूरा हो चुका है, यदि 25 लाख यात्रियों के हिसाब से देखें तो प्रतिदिन 15 लाख यात्रियों की संख्या में गिरावट आई है। इससे पता चलता है कि मेट्रो किराये में हुई बढ़ोतरी दिल्ली के लिए घातक साबित हुई है। भारद्वाज ने कहा कि पूरे विश्व में जिन भी शहरों में मेट्रो सेवाएं चलाई जाती हैं वहां उनका किराया निर्धारण उस शहर की न्यूनतम मजदूरी के आधार पर किया जाता है। इसके लिए उन्होंने दुनिया के कई देशों के मेट्रो किराये की तुलना करते हुए कहा कि मेट्रो के संचालन का पूरा खर्च गरीब जनता से वसूलने की भाजपा की नीति दिल्ली वालों पर भारी पड़ रही है।