BREAKING NEWS

श्रीलंका के तमिल नेताओं ने PM मोदी को लिखा पत्र, 13वें संशोधन को लागू करने की मांग की, जानें पूरा मामला◾UP: हाथरस पीड़ित का परिवार नहीं लड़ेगा विधानसभा चुनाव, कहा- पहले हमें इंसाफ दिलाओ◾UP चुनाव में JDU को नहीं मिला BJP का साथ, केसी त्यागी ने किया पार्टी के अकेले मैदान में उतरने का ऐलान ◾UP विधानसभा चुनाव: नेताओं को रिझाने के लिए कांग्रेस कर रही तरह-तरह के जतन ◾अखिलेश के चुनाव लड़ने पर BJP का तंज, नक़वी बोले-जुगाड़ से चल रही है विपक्ष का चौधरी बनने की जंग◾विश्व में कहीं खत्म नहीं हुआ कोरोना का आतंक, WHO ने ओमीक्रॉन को लेकर दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा? ◾World Corona: कोविड के वैश्विक मामलों में वृद्धि का दौर जारी, कुल संक्रमितों का आंकड़ा 33.35 करोड़ के पार◾BJP ने मुलायम परिवार में लगाई बड़ी सेंध, भगवा दल में शामिल हुईं अपर्णा यादव ◾उत्तराखंड और गोवा चुनाव: BJP की CEC बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर लगेगी मुहर, सीटों पर होगी चर्चा ◾कोविड 19 के गहराते संकट से जल्द मिलेगी राहत! कोरोना की तीसरी लहर को लेकर SBI के शोध में बड़ा दावा◾UP Assembly Election : सपा प्रमुख अखिलेश यादव लड़ेंगे विधानसभा चुनाव◾today's corona case: बीते 24 घंटों में कोविड के मामलों में हुई वृद्धि, सामने आए 2 लाख 82 हजार से ज्यादा नए मरीज◾UP : कोरोना गाइडलाइंस उल्लंघन मामले में सपा को राहत, चुनाव आयोग ने हिदायत देकर छोड़ा◾कोरोना ने डाला गणतंत्र दिवस समारोह पर असर, जानिए कौन होगा इस बार मुख्य अतिथि? ◾उत्तर भारत में अभी ठंड से ठिठुरन का सिलसिला रहेगा जारी, तो दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना◾उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में SP के लिए प्रचार करेंगी ममता बनर्जी◾भाजपा का दामन थाम सकती हैं मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव - सूत्र◾गणतंत्र दिवस झांकी विवाद : राजनाथ ने ममता को बंगाल की झांकी न होने की बताई ये वजह !◾पंजाब : कांग्रेस के 4 नेताओं ने मंत्री को पार्टी से निकालने की मांग की, सोनिया गांधी को लिखा पत्र ◾विधानसभा चुनावों में डिजिटल माध्यम से रैलियां करेगी BJP◾

किताब के शौकीनों के लिए आया वर्ल्ड बुक फेयर

नई दिल्ली : पुस्तक प्रेमियों के लिए खुशखबरी है, उन्हें इस बार प्रगति मैदान में पांच जनवरी से शुरू हो रहे 27वें विश्व पुस्तक मेले में टिकटों पर भारी छूट मिलेगी। इस बार 14 साल से ऊपर के बच्चों के लिए 10 रुपये की टिकट और व्यस्क लोगों के लिए 20 रुपये की टिकट रखी गई है।

यह बाते नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) के अध्यक्ष बलदेव भाई शर्मा ने गुरुवार को प्रेस वार्ता के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा पर्यटक ​मेट्रो के 50 स्टेशनों से टिकट खरीदने के साथ ऑनलाइन बुकिंग भी करवा सकते हैं। 27वें पुस्तक मेले में इस बार संयुक्त अरब अमीरात का सदस्य शारजाह भागीदार के रूप में हिस्सा ले रहा है।

मेले का उद्घाटन पांच जनवरी को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर करेंगे। कार्यक्रम के दौरान शारजाह के राजकीय संबंध विभाग के कार्यकारी अध्यक्ष एवं वहां के शाही परिवार के सदस्य शेख फहीम बिन सुल्तान अल कासिमी मुख्य अतिथि होंगे, जबकि शारजाह पुस्तक प्राधिकरण के अध्यक्ष अहमद बिन रक्काद अल आमरी अतिथि होंगे। इस बार मेले की थीम ‘दिव्यांगजनों की पठन आवश्यकताएं’ रखी गईं हंै। जिसमें 20 देशों के 600 प्रकाशक हिस्सा ले रहे हैं।

दिव्यांगों पर विशेष फोकस मेले में इस बार दिव्यांगों के लिए एक विशेष मंडप लगाया जायेगा। जहां ब्रेल लिपि में 500 से आधिक किताबें, सीडी के अलावा अन्य पाठन सामग्री होगी और संकेत भाषा के दुभाषिये भी होंगे जो दिव्यांगों का मार्गदर्शन भी करेंगे। मेले में पैरा ओलम्पिक के खिलाड़ी एवं अर्जुन पुरस्कार विजेता खिलाड़ी भी चर्चाओं में भाग लेंगे जिनमें राजेंद्र सिंह, परविंदर सिंह, मनप्रीत कौर, सुवर्णा राज अतुल सत्य कौशिक आदि शामिल हैं। मेले में दिव्यंगों से जुड़ी प्रदर्शनी आदि भी लगाई जायेगी। राष्ट्रपिता को समर्पित होगा मंडप बापू की150वीं जयंती के मौके पर मेले में एक अलग मंडप बनाया गया है ताकि राष्ट्रपिता से संबंधित पुस्तकों का वहां प्रदर्शन हो सके। इस संबंध में, एनबीटी द्वारा प्रकाशित की गई महात्मा गांधी एवं भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में उनके सहयोगियों पर आधारित पुस्तकों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। मेले में अबू धाबी, कनाडा, चीन, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, केन्या, ईरान, जापान, इटली, मेक्सिको, पाकिस्तान, पोलैंड, सऊदी अरब, सिंगापुर, स्पेन, श्रीलंका, अमेरिका समेत 20 से अधिक देश तथा यूनेस्को जैसे अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थान हिस्सा ले रहे हैं। यहां मिलेगी पार्किंग की सुविधा भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के कार्यकारी निदेशक दीपक कुमार ने बताया कि गेट नंबर 1,8,10 से पर्यटक मेले में दाखिल हो सकते हैं। लेकिन 8-10 गेट पर पार्किंग नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि गेट नंबर-1 पर पार्किंग की सुविधा दी गई है। जहां पर पर्यटक अपनी गाड़ी पार्क कर मेले में शामिल होंगे।