BREAKING NEWS

चीन के साथ 1962 के युद्ध ने विश्व मंच पर भारत की स्थिति को काफी नुकसान पहुंचाया : जयशंकर ◾झारखंड में रघुबर दास नहीं, मोदी-शाह करेंगे चुनाव प्रचार का नेतृत्व ◾भारत ने अयोध्या, कश्मीर पर पाकिस्तानी दुष्प्रचार का दिया करारा जवाब◾शी चिनफिंग और मोदी के बीच वार्ता ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना में विलगाव ने कांग्रेस-राकांपा को किया है एकजुट ◾गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को जायेंगे सीआरपीएफ के मुख्यालय ◾झारखंड : भाजपा ने 15 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की ◾JNU में विवेकानंद की प्रतिमा के चबूतरे पर आपत्तिजनक संदेश◾राफेल की कीमत, ऑफसेट के भागीदारों के मुद्दों पर सरकार के निर्णय को न्यायालय ने सही करार दिया : सीतारमण ◾झारखंड चुनाव के पहले चरण के लिए कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी ◾आतंकवाद के कारण विश्व अर्थव्यवस्था को 1,000 अरब डॉलर का नुकसान : PM मोदी◾महाराष्ट्र गतिरोध : कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना में बातचीत, सोनिया से मिल सकते हैं पवार ◾मोदी..शी की ब्राजील में बैठक के बाद भारत, चीन अगले दौर की सीमा वार्ता करने पर हुए सहमत ◾कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान ने भारत से किसी भी समझौते से किया इनकार ◾राफेल के फैसले से JPC की जांच का रास्ता खुला : राहुल गांधी ◾राफेल पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद देवेंद्र फड़णवीस बोले- राहुल गांधी को अब माफी मांगनी चाहिए ◾नोबेल विजेता कैलाश सत्यार्थी ने कहा- शुद्ध हवा सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री को ठोस कदम उठाने चाहिए◾TOP 20 NEWS 14 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾RSS-भाजपा को सबरीमाला पर न्यायालय का फैसला मान लेना चाहिए : दिग्विजय सिंह ◾महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने को लेकर CM ममता ने राज्यपाल कोश्यारी पर साधा निशाना ◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

किताब के शौकीनों के लिए आया वर्ल्ड बुक फेयर

नई दिल्ली : पुस्तक प्रेमियों के लिए खुशखबरी है, उन्हें इस बार प्रगति मैदान में पांच जनवरी से शुरू हो रहे 27वें विश्व पुस्तक मेले में टिकटों पर भारी छूट मिलेगी। इस बार 14 साल से ऊपर के बच्चों के लिए 10 रुपये की टिकट और व्यस्क लोगों के लिए 20 रुपये की टिकट रखी गई है।

यह बाते नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) के अध्यक्ष बलदेव भाई शर्मा ने गुरुवार को प्रेस वार्ता के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा पर्यटक ​मेट्रो के 50 स्टेशनों से टिकट खरीदने के साथ ऑनलाइन बुकिंग भी करवा सकते हैं। 27वें पुस्तक मेले में इस बार संयुक्त अरब अमीरात का सदस्य शारजाह भागीदार के रूप में हिस्सा ले रहा है।

मेले का उद्घाटन पांच जनवरी को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर करेंगे। कार्यक्रम के दौरान शारजाह के राजकीय संबंध विभाग के कार्यकारी अध्यक्ष एवं वहां के शाही परिवार के सदस्य शेख फहीम बिन सुल्तान अल कासिमी मुख्य अतिथि होंगे, जबकि शारजाह पुस्तक प्राधिकरण के अध्यक्ष अहमद बिन रक्काद अल आमरी अतिथि होंगे। इस बार मेले की थीम ‘दिव्यांगजनों की पठन आवश्यकताएं’ रखी गईं हंै। जिसमें 20 देशों के 600 प्रकाशक हिस्सा ले रहे हैं।

दिव्यांगों पर विशेष फोकस मेले में इस बार दिव्यांगों के लिए एक विशेष मंडप लगाया जायेगा। जहां ब्रेल लिपि में 500 से आधिक किताबें, सीडी के अलावा अन्य पाठन सामग्री होगी और संकेत भाषा के दुभाषिये भी होंगे जो दिव्यांगों का मार्गदर्शन भी करेंगे। मेले में पैरा ओलम्पिक के खिलाड़ी एवं अर्जुन पुरस्कार विजेता खिलाड़ी भी चर्चाओं में भाग लेंगे जिनमें राजेंद्र सिंह, परविंदर सिंह, मनप्रीत कौर, सुवर्णा राज अतुल सत्य कौशिक आदि शामिल हैं। मेले में दिव्यंगों से जुड़ी प्रदर्शनी आदि भी लगाई जायेगी। राष्ट्रपिता को समर्पित होगा मंडप बापू की150वीं जयंती के मौके पर मेले में एक अलग मंडप बनाया गया है ताकि राष्ट्रपिता से संबंधित पुस्तकों का वहां प्रदर्शन हो सके। इस संबंध में, एनबीटी द्वारा प्रकाशित की गई महात्मा गांधी एवं भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में उनके सहयोगियों पर आधारित पुस्तकों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। मेले में अबू धाबी, कनाडा, चीन, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, केन्या, ईरान, जापान, इटली, मेक्सिको, पाकिस्तान, पोलैंड, सऊदी अरब, सिंगापुर, स्पेन, श्रीलंका, अमेरिका समेत 20 से अधिक देश तथा यूनेस्को जैसे अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थान हिस्सा ले रहे हैं। यहां मिलेगी पार्किंग की सुविधा भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के कार्यकारी निदेशक दीपक कुमार ने बताया कि गेट नंबर 1,8,10 से पर्यटक मेले में दाखिल हो सकते हैं। लेकिन 8-10 गेट पर पार्किंग नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि गेट नंबर-1 पर पार्किंग की सुविधा दी गई है। जहां पर पर्यटक अपनी गाड़ी पार्क कर मेले में शामिल होंगे।