नई दिल्ली : परेड ग्राउंड में महानिदेशालय होमगार्ड्स का 72वां स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर एक औपचारिक परेड का आयोजन किया गया। जिसमें बैंड की दो प्लाटून के साथ छह मार्चिंग प्लाटून शामिल थे। परेड की कमान डीएमओ किरणपाल और कनिष्ठ प्रशिक्षक विशाल सिंह ने की।

प्लाटून नंबर 3-4 में होमगार्ड्स की महिला शाखा ने संचार, प्राथमिक, चिकित्सा और अग्निशामन सेवाओं के प्रदर्शन के जरिए शक्ति और वीरता का प्रदर्शन किया। इस दौरान परेड की समीक्षा दिल्ली होम गार्ड्स के महानिदेशक आईएएस जेके शर्मा द्वारा की गई। उन्होंने अपने संबोधन में सबसे पहले होमगार्ड्स को बधाई दी।

उन्होंने दिल्ली पुलिस के साथ डीटीसी, यातायात, कर्तव्यों और अन्य कर्तव्यों के लिए होम गार्ड्स के प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन से जुड़े विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रम केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान गृह रक्षक महानिदेशालय में आयोजित किया जा रहा है। जहां गृह रक्षक और नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों एवं अन्य को प्रक्षिशित किया जाता है।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में पर्यावरण परिदृश्यके प्रति प्रायोजन और हमारे गृह रक्षक स्वयंसेवकों को इसके लिए योगदान करने में सक्षम बनाने के प्रयास रूप में सीटीआई में पांच दिनों का पर्यावरण मार्शल प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। जिसमें कुल 1962 होम गार्ड्स स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया गया है।