BREAKING NEWS

राजस्थान का सियासी रण फिर गरमाया, दिल्ली में वसुंधरा ने डाला डेरा, नड्डा और राजनाथ से की मुलाकात◾पीएम मोदी ने दिया नया नारा - ‘देश को कमजोर बनाने वाली बुराइयां भारत छोड़ें, गंदगी भारत छोड़ो’◾4,000 टन ईंधन लदे जहाज में दरारे पड़ने से रिसाव, मॉरीशस की 13 लाख की आबादी पर मंडराया खतरा ◾दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 1.44 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 1,404 नए केस◾पीएम मोदी ने दिल्ली में राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया ◾भारतीय वायुसेना के पूर्व विंग कमांडर थे दुर्घटनाग्रस्त एयर एशिया एक्सप्रेस के विमान के पायलट कैप्टेन साठे◾कोझिकोड विमान हादसा : जान गंवाने वाला एक यात्री निकला कोरोना वायरस पॉजिटिव ◾केरल विमान हादसा : राज्य सरकार ने मृतकों के परिजन के लिए दस लाख रुपये मुआवजे का किया ऐलान◾DGCA ने जुलाई 2019 में सुरक्षा संबंधी त्रुटियों को लेकर कोझिकोड हवाईअड्डे को दिया था नोटिस◾भारत और चीन के बीच मेजर जनरल लेवल की बैठक जारी, देपसांग से सैनिकों को हटाने के बारे में होगी चर्चा ◾World Corona : विश्व में महामारी का कहर तेज, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 94 लाख के करीब◾कोरोना वायरस : पिछले 24 घंटे में 61 हजार 537 नए मामलों की पुष्टि, 933 लोगों ने गंवाई जान ◾केरल विमान हादसा : एअर इंडिया एक्सप्रेस का एलान- कोझिकोड तक तीन राहत उड़ानों का किया गया प्रबंध ◾LAC के पास सेना और वायुसेना को उच्च स्तर की सतर्कता बरतने के दिए गए निर्देश◾चीनी अतिक्रमण का उल्लेख करने वाली रिपोर्ट से धूमिल हुई रक्षा मंत्री की छवि : कांग्रेस ◾केरल विमान हादसा : कोझिकोड एयरपोर्ट पर रनवे पर विमान फिसलने से अब तक 18 लोगों की मौत◾कोझीकोड में हुए विमान हादसे पर PM मोदी ने ट्वीट कर जताया दुख, कहा- हादसे से व्यथ‍ित हूं◾केरल के कोझीकोड एयरपोर्ट पर रनवे से फिसला विमान, दो हिस्सों में टूटा, पायलट और को-पायलट समेत 17 लोगों की मौत◾महाराष्ट्र में कोरोना से 300 लोगों की मौत, 10483 नए मामले की पुष्टि◾सुशांत केस: रिया चक्रवर्ती की याचिका में पक्षकार बनने के लिये केन्द्र ने न्यायालय में दी अर्जी◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

चिदंबरम मामला : दिल्ली HC ने स्पष्ट किया कि अन्य मामले के तथ्यों का केवल संदर्भ के लिए उल्लेख

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को जमानत देने से इनकार करने वाले उसके आदेश में अन्य मामले के तथ्यों का उल्लेख केवल संदर्भ के लिए किया गया है। न्यायमूर्ति सुरेश कैत ने कहा कि 15 नवंबर के आदेश में कहीं भी यह उल्लेख नहीं किया गया था कि एक विशेष पैराग्राफ में की गई टिप्पणियां चिदंबरम के मामले की हैं। 

आईएनएक्स मीडिया धन शोधन मामले में चिदंबरम इस समय जेल में हैं। अदालत ने मामले पर स्वत: संज्ञान लेने के बाद यह स्पष्टीकरण दिया है। न्यायमूर्ति कैत ने कहा कि 15 नवंबर के जमानत याचिका खारिज करने के आदेश के पैराग्राफ 40 में कहीं भी यह उल्लेख नहीं है कि आरोपों का संबंध चिदंबरम के मामले से है। उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए इसमें कोई त्रुटि नहीं है। हालांकि उक्त पैराग्राफ (40) को रोहित टंडन के मामले के आरोपों के तौर पर पढ़ा जाए।’’ 

अदालत ने यह स्पष्टीकरण प्रवर्तन निदेशालय की याचिका का निपटारा करते हुए दिया जिसमें 15 नवंबर के आदेश के कुछ पैराग्राफ में ‘भूलवश अथवा असावधानीवश हुई त्रुटि’ में सुधार का अनुरोध किया गया था। चिदंबरम के अधिवक्ता ने प्रवर्तन निदेशालय के आवेदन का विरोध किया। उन्होंने कहा कि यह विचार योग्य नहीं है और जमानत का आदेश पारित करने वाली इस अदालत को लेखन में हुई चूक या त्रुटि के अतिरिक्त और कोई बदलाव करने का अधिकार नहीं है, लेकिन यहां पर मामला अलग है। 

निदेशालय के आवेदन में कहा गया था कि, ‘‘अनजाने में, इससे ऐसा लगा रहा है कि निदेशालय ने फैसले के इस अंश को अपना आधार बनाया था जबकि इसे फैसले के अंश के रूप में उद्धृत किया गया है और 15 नवंबर के आदेश में इसका हवाला इस तरह दिया गया है कि मानो प्रवर्तन निदेशालय ने यह दलील दी थी।’’ न्यायमूर्ति कैत ने 15 नवंबर के अपने 41 पृष्ठों के आदेश में 2017 के उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालय के आदेशों के कुछ पैराग्राफों का हवाला दिया जिसमें धन शोधन के एक मामले में दिल्ली के वकील रोहित टंडन की जमानत खारिज कर दी गई थी। 

टंडन को 2016 में गिरफ्तार किया गया था। वह नोटबंदी से संबंधित धन शोधन मामले में एक आरोपी है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने धन शोधन मामले में उन्हें जमानत देने से इनकार करने वाले दिल्ली उच्च न्यायालय के शुक्रवार के आदेश को चुनौती देते हुए सोमवार को उच्चतम न्यायालय में अपील दायर की है। आईएनएक्स मीडिया धन शोधन मामले में ईडी ने 16 अक्टूबर को 74 वर्षीय चिदंबरम को गिरफ्तार किया था।