नई दिल्ली : समाज की आभावहीन महिलाओं का उत्थान करने की दिशा में कार्यरत संस्था चौपाल का शुक्रवार को पूर्वी दिल्ली स्थित भगवत धाम के राधा-कृष्णा मंदिर में आयोजन किया गया। इस दौरान 200 स्वाभिमानी और कामकाजी महिलाओं को माइक्रो फाइनेंस स्कीम के तहत ऋण राशि के चेक प्रदान किए गए।

कार्यक्रम में उपस्थित भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी, पूर्वी दिल्ली से सांसद महेश गिरि, भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के महापौर बिपिन बिहारी सिंह ने महिलाओं को 15 हजार रुपये के चेक देते हुए उनका हौसला बढ़ाया। दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने चौपाल के इस प्रयास को महिलाओं का सशक्तिकरण करने की दिशा में बड़ा प्रयास बताया।

उन्होंने कहा कि चौपाल के कार्य महिलाओं में आत्मविश्वास और आर्थिक निर्णय लेने की क्षमता बढ़ा रहे हैं। उन्होंने गायकी के माध्यम से लोगों को चौपाल का महत्व बताया। तिवारी ने कहा कि आप मेहनत करो, मुद्रा देंगे हम, चौपाल की हिम्मत न होगी कम। वहीं भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह ने चौपाल के आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महिला सशक्तिकरण की मुहिम को आगे बढ़ा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मुद्रा और जनधन योजना से समाज में बड़ा आर्थिक बदलाव देखने को मिला है। पूर्वी दिल्ली के सांसद महेश गिरि ने कहा कि महिलाओं को दी गई यह आर्थिक मदद देवी लक्ष्मी के रूप में उनके घर में समृिद्ध लाये और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त करे। कार्यक्रम के दौरान पूर्वी दिल्ली नगर निगम के महापौर बिपिन बिहारी सिंह ने दिल्ली सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मंडावली में तीन बच्चियां भूख से मर गईं।

यह स्वयं उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का क्षेत्र है लेकिन वे उनके घर नहीं गये। महापौर ने कहा कि वे घर-घर तो नहीं जा सकते लेकिन बहनों को रोजगार देकर उनके घरों में होने वाली बच्चियों की मौत जैसी घटनाओं पर लगाम लगा सकते हैं। उन्होंने कहा कि चौपाल के तहत आने वाले दिनों में वंचित महिलाओं और पुरुषों को ई रिक्शा भी दिये जाएंगे। महापौर ने कहा कि चौपाल की मुख्य संरक्षिका श्रीमति किरण चोपड़ा अन्य कार्यक्रम की व्यस्तता के चलते इसमें शामिल नहीं हो सकीं लेकिन उन्होंने महिलाओं के लिए अपना शुभ संंदेश भेजकर उनके मंगलमय भविष्य की कामनी की।

कार्यक्रम में दिल्ली प्रदेश भाजपा कोषाध्यक्ष विष्णु मित्तल, प्रधानमंत्री जन कल्याणकारी योजना के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण बंसल, दिल्ली प्रदेश भाजपा के पूर्व महामंत्री (संगठन) विजय शर्मा, दिल्ली प्रदेश भाजपा के संगठन महामंत्री सिद्धार्थन, पूर्व सह प्रांत संघ चालक, आरएसएस डॉ ध्याम सुंदर अग्रवाल, चौपाल के निदेशक भोलानाथ विज और रवि बंसल सहित जयसिंह कटारिया, राजकुमार भाटिया, सौरव नैय्यर, डा. ललित जोशी और नरेश कपूर ने हिस्सा लिया।