BREAKING NEWS

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का लद्दाख दौरा हुआ स्थगित, सैन्य तैयारियों का लेना था जायजा◾राहुल ने केंद्र पर रेलवे का निजीकरण करने का लगाया आरोप, बोले- रेल को भी गरीबों से छीन रही है सरकार◾रविशंकर प्रसाद बोले-अगर कोई बुरी नजर डालता है तो भारत मुंहतोड़ जवाब देगा◾दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए शाह ने आज योगी,केजरीवाल और खट्टर की बुलाई बैठक ◾ जम्मू-कश्मीर के पुंछ में पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन ◾देश के पहले 'प्लाज्मा बैंक' का CM केजरीवाल ने किया उद्घाटन, जाने कैसे डोनेट कर सकते हैं प्लाज्मा◾मध्यप्रदेश : शिवराज चौहान के मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, 20 कैबिनेट और 8 राज्यमंत्री ने ली शपथ ◾देश में कोरोना का आंकड़ा 6 लाख के पार, पिछले 20 दिनों के अंदर 3 लाख से अधिक केस आए सामने ◾दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 6 लाख के पार, अब तक 5 लाख से अधिक लोगों ने गंवाई जान ◾असम में बाढ़ से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 33 हुई, 15 लाख लोग हुए प्रभावित◾प्रियंका गांधी का मकान खाली कराने का कदम PM मोदी और CM योगी की बेचैनी दिखाता है : कांग्रेस◾रेलवे ने दी निजी यात्री ट्रेने शुरू करने को हरी झंडी, 30,000 करोड़ रुपये का होगा निवेश◾भारत के साथ सैन्य कमांडरों की बातचीत में प्रगति का चीन ने किया स्वागत, कहा - तनाव जल्द कम होगा ◾चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के फैसले पर भारत के साथ खड़ा हुआ अमेरिका, कहा - सुरक्षा के लिए जरूरी ◾दिल्ली में 2,442 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 89 हजार के पार ◾UAPA कानून के तहत गृह मंत्रालय ने खालिस्तानी समूहों से जुड़े नौ लोगों को आतंकवादी घोषित किया ◾ 5,537 नए मामलों के साथ महाराष्ट्र में कोरोना मीटर पहुंचा 1,80,298, अबतक 8,053 मरीजों की मौत ◾59 चीनी ऐप बैन करने के बाद पीएम मोदी ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीबो को कहा अलविदा ◾कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से एक महीने में सरकारी बंगला खाली करने का आदेश◾चीन की दादागिरी पर अमेरिका सख्त,कहा - अगर हांगकांग को “निगलने” की कोशिश की हम चुप नहीं बैठेंगे ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

दिल्ली में कोरोना का कोहराम जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार के पार, बीते 24 घंटे में 990 नए मामले

दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। संक्रमितों का आंकड़ा दिन पर दिन लगातार बढ़ता ही जा रहा है। राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 990 नए मामले सामने आए हैं। 990 नए मामलों के साथ राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 20,834 तक पहुंच गई है। वहीं, वायरस से मरने वालों की संख्या 523 तक पहुंच गई है। सोमवार को अधिकारी ने यह जानकारी दी। 

अधिकारियों ने बताया कि 11,565 लोग अब भी संक्रमित हैं वहीं 8,746 मरीज उपचार के बाद संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। गौरतलब है कि दिल्ली में रविवार को एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 1,295 मामले सामने आए थे। इस बीच, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले के मद्देनजर उसकी सीमाएं फिलहाल एक सप्ताह तक बंद रहेंगी । उन्होंने उसके बाद उसे खोले जाने के संबंध में शुक्रवार तक सुझाव भी मांगे। 

केजरीवाल ने यह आशंका भी प्रकट की कि अगर सीमा खोल दी जाती है तो दूसरे राज्यों के लोग वर्तमान कोविड-19 संकट के बीच ‘सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य सेवाएं’ प्राप्त करने के लिए दिल्ली आयेंगे और ऐसे में राष्ट्रीय राजधानी में रह रहे लोगों के लिए अस्तपालों में बिस्तरों की कमी हो जाएगी। उन्होंने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आवश्यक सेवाओं में काम कर रहे लोग जो पास धारक होंगे, उन्हें आने-जाने की अनुमति दी जाएगी तथा दिल्ली में काम करने वाले सरकारी कर्मचारी भी अपना पहचान पत्र दिखाकर आ-जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग कहते हैं कि सीमाएं एक हफ्ते बाद फिर खोल दी जानी चाहिए लेकिन शहर की स्वास्थ्य सेवाएं केवल दिल्ली वासियों के लिए उपलब्ध होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘फिलहाल, हम एक सप्ताह के लिए दिल्ली की सीमा बंद कर रहे हैं। एक सप्ताह बाद जब हम विशेषज्ञों समेत सभी लोगों से सुझावों पर विचार करेंगे तब फिर इस संबंध में ठोस निर्णय लेंगे।’’ उन्होंने कहा कि दिल्ली वासियों से उत्तर प्रदेश और हरियाणा से लगी सीमाओं को खोलने के लिए शुक्रवार शाम पांच बजे तक सुझाव देने को कहा है। दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने एक आदेश में कहा, ‘‘ दिल्ली की वर्तमान स्वास्थ्य दशा के मद्देनजर दिल्ली के गैर निवासियों को अंतरराज्यीय यात्रा की अनुमति संबंधित राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के अधिकारियों या दिल्ली के जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जरूरी सेवाओं या आपात परिस्थितियों के लिए जारी ई-पास को दिखाने पर दी जाएगी।’’

वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हज्जाम की दुकानों, सैलून को खोलने की अनुमति है लेकिन स्पा फिलहाल बंद रहेंगे। कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण पिछले दो महीने से अधिक समय से ये दुकानें बंद थी। केजरीवाल ने ऑनलाइन एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चार-पहिया, दो-पहिया वाहनों, ऑटो-रिक्शा, ई-रिक्शा और अन्य वाहनों में सवार होने वाले लोगों की संख्या को लेकर भी अब कोई प्रतिबंध नहीं है। ये रियायतें ऐसे समय में दी गई हैं, जब देश लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि अब तक, बाजारों में दुकानों को सम- विषम योजना के आधार पर खोलने की अनुमति दी जा रही थी लेकिन केन्द्र के नए दिशा-निर्देशों में इस तरह के प्रतिबंधों का उल्लेख नहीं किया गया है। केजरीवाल ने कहा कि अब सभी दुकानों को खोलने की अनुमति है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में उद्योगों के कामकाज पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।