BREAKING NEWS

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में ब्रजेश ठाकुर आरोपी करार, 28 जनवरी को सजा पर आएगा फैसला ◾JP नड्डा बने बीजेपी के नए अध्यक्ष, अमित शाह समेत कई नेताओं ने दी बधाई ◾नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले CM केजरीवाल का रोड शो, परिवार भी हुआ शामिल◾परीक्षा पे चर्चा 2020 : छात्रों से बोले PM मोदी-टेक्नोलॉजी को अपना दोस्त बनाएं, उसके गुलाम न बनें◾मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रॉबर्ट वाड्रा के करीबी सीसी थंपी को ईडी ने किया गिरफ्तार◾पंचतत्व में विलीन हुए श्री अश्विनी कुमार चोपड़ा 'मिन्ना जी' ◾BJP के पूर्व सांसद और वरिष्ठ पत्रकार अश्विनी कुमार चोपड़ा जी का निगम बोध घाट में हुआ अंतिम संस्कार◾पंचतत्व में विलीन हुए पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार चोपड़ा◾अश्विनी कुमार चोपड़ा - जिंदगी का सफर, अब स्मृतियां ही शेष...◾करनाल से बीजेपी के पूर्व सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा के निधन पर राजनाथ सिंह समेत इन नेताओं ने जताया शोक ◾अश्विनी कुमार की लेगब्रेक गेंदबाजी के दीवाने थे टॉप क्रिकेटर◾PM मोदी ने वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व सांसद अश्विनी चोपड़ा के निधन पर शोक प्रकट किया ◾पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार जी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि ◾निर्भया गैंगरेप: अपराध के समय दोषी पवन नाबलिग था या नहीं? 20 जनवरी को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾सीएए पर प्रदर्शनों के बीच CJI बोबड़े ने कहा- यूनिवर्सिटी सिर्फ ईंट और गारे की इमारतें नहीं◾कमलनाथ सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे MLA मुन्नालाल गोयल, घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा नहीं करने का लगाया आरोप ◾नवाब मलिक बोले- अगर भागवत जबरदस्ती पुरुष की नसबंदी कराना चाहते हैं तो मोदी जी ऐसा कानून बनाए◾संजय राउत ने सावरकर को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- विरोध करने वालों को भेजो जेल, तब सावरकर को समझेंगे'◾दोषियों को माफ करने की इंदिरा जयसिंह की अपील पर भड़कीं निर्भया की मां, बोलीं- ऐसे ही लोगों की वजह से बच जाते हैं बलात्कारी◾पाकिस्‍तान: सुप्रीम कोर्ट ने देशद्रोह मामले में फैसले के खिलाफ मुशर्रफ की याचिका पर सुनवाई से किया इनकार ◾

पटना की 20 एकड़ जमीन पर होगा साइंस सिटी का निर्माण : सुशील मोदी

पटना : श्रीकृष्ण विज्ञान केन्द्र, पटना में ‘बाल दीर्घा’ का उद्घाटन करने के बाद बच्चों को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बच्चों में वैज्ञानिक अभिरूचियों की अभिवृद्धि व प्रतिपादित वैज्ञानिक सिद्धांतों व आविष्कारों से आम लोगों को जोड़ने के लिए पटना में मोइनुलहक स्टेडियम के निकट 20.48 एकड़ में पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम के नाम पर ‘साइंस सिटी’ का निर्माण किया जायेगा। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने विज्ञान केन्द्र स्थित एसओएस थियेटर में सौरमंडल पर आधारित शो देखा और छात्रों को खेल-खेल में विज्ञान से संबंधित जिज्ञासाओं से संबंधित सवालों को पूछने और सीखने की सलाह दी।

श्री मोदी ने कहा कि साइंस सिटी के निर्माण के लिए जमीन चिन्ह्ति कर उसकी चाहरदीवारी कर दी गयी है। बंगलुरू की फ्लाई एलिफेंट नामक संस्था को परामर्शी समूह के तौर पर 37 करोड़ में प्रतिनियुक्त किया गया है। पटना की यह साइंस सिटी अन्तरराष्ट्रीय स्तर की होगी।

खेल-खेल में बच्चों में सीखने की प्रवृति को बढ़ावा देने के लिए ही भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि कक्षा 1 और 2 के बच्चों को होम वर्क नहीं दिया जायेगा। कक्षा 1 से 2 तक बच्चों के बस्ते का वजन 1 से 1.5 किग्रा, कक्षा 2 से 3 के बच्चों का 2 से 3 किग्रा, कक्षा 6-7 के बच्चों का 4 और कक्षा 8 व 9 के बच्चों के बस्ता का वजन 4.5 किग्रा तक सीमित रखने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि केवल किताबों से ही नहीं बल्कि खेल-खेल में भी बच्चे विज्ञान को सीखें। पूरे दिन टीवी और मोबाइल से चिपके रहने के बजाय अपने आस-पास के परिवेश और प्रकृति को समझने-जानने की कोशिश करें। उन्होंने बच्चों से कहा कि यह सृष्टि केवल मनुष्यों के लिए ही नहीं बल्कि समस्त जीव-जन्तुओं के लिए हैं। बच्चे पढ़ाई के साथ खेलकूद में भी भाग लें,क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है।