BREAKING NEWS

लापता लड़के का पता लगाने के लिए भारतीय सेना ने हॉटलाइन पर चीन से किया संपर्क, PLA से मांगी मदद ◾UP विधानसभा चुनाव : कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, महिलाओं को 40% टिकट ◾BJP की बड़ी सेंधमारी, मुलायम के साढू प्रमोद गुप्ता ने थामा कमल, बोले- अखिलेश ने नेताजी को बना रखा बंधक◾NEET Case: SC ने कहा- पिछड़ेपन को दूर करने के लिए आरक्षण जरूरी, हाई स्‍कोर योग्‍यता का मानदंड नहीं ◾दिल्ली में सर्दी-बारिश का डबल अटैक, 21 से 23 जनवरी तक हल्की बारिश की संभावना, दृश्यता में आई कमी ◾नीलाम हुई गरीब किसान की जमीन..., राकेश टिकैत ने की परिवार से मुलाकात, प्रशासन ने उठाया यह कदम ◾BJP सांसद वरुण गांधी ने विकास के दावों पर उठाए सवाल, कहा-चुनावी राज्यों में बढ़ी बेरोजगारी ◾'सुरक्षा जहां, बेटीयां वहां', BJP ने अपर्णा यादव और संघमित्रा मौर्य को बनाया नई पोस्टर गर्ल◾चीनी सेना ने सीमा से भारतीय युवक को किया अगवा, राहुल बोले-PM की बुज़दिल चुप्पी ही उनका बयान◾कांग्रेस की पोस्टर गर्ल प्रियंका आज ज्वाइन कर सकती हैं BJP, टिकट नहीं मिलने से हैं नाराज◾Today's Corona Update : कोरोना के नए मामलों ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा मामले हुए दर्ज◾वैश्विक स्तर पर नहीं थम रहा कोरोना का कहर, 33.71 करोड़ पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा◾असम-मेघालय सीमा विवाद को लेकर अमित शाह से आज मिलेंगे मेघालय CM संगमा और असम सीएम हिमंत◾देश में अब तक कोविड रोधी टीके की 159.54 करोड़ से ज्यादा दी गई खुराक , स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी ◾जल्द ही बाजार में भी मिल सकेंगी Covishield और Covaxin , सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला◾चीनी सेना ने सीमा से भारतीय युवक का किया अपहरण , MP तापिर गाओ ने मोदी सरकार से लगाई मदद की गुहार◾ विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फिनलैंड के विदेश मंत्री के साथ अफगानिस्तान समेत कई मुद्दों पर की चर्चा◾PM मोदी और मारीशस के पीएम पी जगन्नाथ 20 जनवरी को परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन◾कोविड-19 : राजधानी में 24 घंटो में कोरोना के 13,785 नए मामले सामने आये, 35 लोगो की हुई मौत◾CDS जनरल बिपिन रावत के छोटे भाई कर्नल विजय रावत हुए भाजपा में शामिल, उत्तराखंड से लड़ सकते हैं चुनाव ◾

Facebook वीडियो कॉल पर अश्लील क्लिप दिखाकर साइबर ठग ने DU के प्रोफेसर को किया परेशान

दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक 35 वर्षीय प्रोफेसर साइबर क्राइम के शिकार हुए। प्रोफेसर को हाल ही में एक अनजान नंबर से फेसबुक मैसेंजर पर एक वीडियो कॉल आया। इससे पहले कि वह कॉल काट पाता, साइबर अपराधियों ने प्रोफेसर का अश्लील क्लिप देखते हुए एक त्वरित वीडियो बनाया और उनका उत्पीड़न शुरू कर दिया।

प्रोफेसर ने बताया, "दोपहर के करीब मुझे फेसबुक मैसेंजर पर एक अनजान व्यक्ति का कॉल आया। जब मुझे कॉल आया, तो मैंने दूसरे छोर पर एक नग्न लड़की को देखा। मैंने तुरंत कॉल काट दिया। हालांकि, इससे पहले कि मैं यह पता लगा पाता कि वास्तव में क्या है हुआ, मुझे मैसेंजर पर अपने वीडियो कॉल के कुछ स्क्रीनशॉट मिले।"

घबराकर उसने तुरंत यूजर को ब्लॉक कर दिया। एक घंटे के बाद, प्रोफेसर के पास एक ऑडियो कॉल आया, जिसमें एक अन्य व्यक्ति ने उसे पांच मिनट के भीतर डिजिटल भुगतान ऐप के माध्यम से 20,000 रुपये का भुगतान करने के लिए कहा, अन्यथा वह इन स्क्रीनशॉट को अपने दोस्तों और परिवार के समुदाय को देखने के लिए फेसबुक पर पोस्ट कर देगा। 

उन्होंने कहा, मैं घबरा गया था और मैंने अपना फेसबुक अकाउंट ब्लॉक कर दिया। उस रात के बाद आज तक कुछ नहीं हुआ लेकिन मैं अभी भी चिंतित हूं। व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर पर इस तरह के गुमनाम वीडियो कॉल भारत में बढ़ रहे हैं और संबंधित अधिकारी ऐसी गतिविधियों को रोकने में असमर्थ हैं। 

हरियाणा के मेवात में सक्रिय है गिरोह 

पुलिस के मुताबिक, यह गिरोह हरियाणा के मेवात क्षेत्र में सक्रिय हैं। इसके अलावा, भिवाड़ी, तिजारा, किशनगढ़ बास, रामगढ़, अलवर में लक्ष्मणगढ़ और भरतपुर में नगर, पहाड़ी और गोविंदगढ़ भी मुख्य क्षेत्र हैं जहां से ये साइबर ठग काम कर रहे हैं। अक्टूबर में, दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने राजस्थान के भरतपुर से एक अंतर्राज्यीय सेक्सटॉर्शन गिरोह के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार करने का दावा किया था। 

पुलिस के अनुसार, नासिर (25) के नेतृत्व वाला गिरोह प्रतिष्ठित व्यक्तियों को उनकी अश्लील तस्वीरों और वीडियो के साथ ब्लैकमेल करके उनसे पैसे वसूलने में शामिल रहा है। अलवर पुलिस ने 'सेक्सटॉर्शन' मामले में कम से कम 36 गिरोहों का भंडाफोड़ किया है और 600 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। 

महामारी में, इस तरह की गतिविधियों में वृद्धि हुई है। साइबर अपराधी रिकॉर्ड किए गए अश्लील वीडियो चलाते हैं, और फिर आपकी रिकॉर्डिग आपको वापस भेज देते हैं, पैसे मांगते हैं। स्वतंत्र साइबर सुरक्षा शोधकर्ता राजशेखर राजहरिया ने आईएएनएस को बताया, अगर इनकार किया जाता है, तो वे आपके अश्लील वीडियो को आपके सोशल मीडिया सर्किल में शेयर करने की धमकी देते हैं और मानसिक उत्पीड़न भी करते हैं। 

दिल्ली-एनसीआर के एक पत्रकार को इस महीने भी ऐसी ही स्थिति का सामना करना पड़ा, जब उन्हें एक व्हाट्सएप वीडियो कॉल आया और उन्होंने एक नग्न लड़की को देखा। राजहरिया के अनुसार, यदि आप उनकी मांगों को तुरंत नहीं मानते हैं, तो संभावना है कि वे आपके अश्लील वीडियो को दूसरों के साथ शेयर नहीं करेंगे, क्योंकि ऐसा करने से उनके लिए परेशानी होगी यदि वह व्यक्ति अपने संपर्क विवरण के साथ साइबर पुलिस के पास जाता है। 

"हालांकि, पीड़ितों को अपने संबंधित क्षेत्रों में पुलिस की साइबर शाखा से तुरंत संपर्क करना चाहिए। जब आपको कोई गुमनाम कॉल आती है, तो उसे तुरंत न उठाएं। पहले एसएमएस या व्हाट्सएप चैट के माध्यम से उस गुमनाम व्यक्ति की पहचान का पता लगाने की कोशिश करें।" उन्होंने कहा, "भले ही आपने अननोन व्हाट्सएप या फेसबुक मैसेंजर वीडियो कॉल ली हो, अपना कैमरा बंद कर दें या कवर कर लें।"