BREAKING NEWS

प्रियंका गांधी बोली- भाजपा सरकार भी डींगें हांकने के लिए डाटा छिपाने में लगी है◾प्रदूषण को लेकर SC ने 4 राज्यों के चीफ सेक्रेटरी को किया तलब, कहा- ऑड-ईवन स्थायी समाधान नहीं◾INX मीडिया : दिल्ली हाई कोर्ट ने खारिज की चिदंबरम की जमानत याचिका ◾राहुल बोले- 'मोदीनॉमिक्स' ने इतना नुकसान कर दिया कि सरकार को अपनी रिपोर्ट छिपानी पड़ रही है◾शरद पवार बोले-शिवसेना, NCP और कांग्रेस की सरकार 5 साल का कार्यकाल पूरा करेगी◾ऑड-ईवन योजना की अवधि बढ़ाए जाने पर सोमवार को होगा फैसला : केजरीवाल◾NCP नेता नवाब मलिक बोले- शिवसेना को किया गया अपमानित, निश्चित रूप से CM उनका ही होगा◾SC ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शिवकुमार की जमानत के खिलाफ ED की याचिका की खारिज◾5 साल की बात क्यों, हम चाहते हैं 25 साल रहे शिवसेना का CM : संजय राउत◾दिल्ली-NCR में आज भी प्रदूषण की स्थिति गंभीर, आसमान में छाई धुंध की चादर◾ऑड-ईवन योजना का अंतिम दिन आज, स्कीम को आगे बढ़ाने पर संशय बरकरार◾तीस हजारी कांड : पथराव करने वाले वकील ही थे, क्या गारंटी?◾INX मीडिया मामला: चिदंबरम की जमानत याचिका पर आज आ सकता है कोर्ट का फैसला◾महाराष्ट्र में शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के गठबंधन के खिलाफ SC में याचिका दायर◾चीन के साथ 1962 के युद्ध ने विश्व मंच पर भारत की स्थिति को काफी नुकसान पहुंचाया : जयशंकर ◾झारखंड में रघुबर दास नहीं, मोदी-शाह करेंगे चुनाव प्रचार का नेतृत्व ◾भारत ने अयोध्या, कश्मीर पर पाकिस्तानी दुष्प्रचार का दिया करारा जवाब◾शी चिनफिंग और मोदी के बीच वार्ता ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना में विलगाव ने कांग्रेस-राकांपा को किया है एकजुट ◾गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को जायेंगे सीआरपीएफ के मुख्यालय ◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

कूड़ा जलाने से बढ़ेगा दून का वायु प्रदूषण

देहरादून : गति फाउंडेशन द्वारा दीपावली से 2 दिन पहले शुरू किया गया वायु प्रदूषण मापने का अभियान कल समाप्त हो गया है। अभियान के दौरान रोज रात 8ः30 बजे से 10ः30 बजे तक शहर के विभिन्न स्थानों पर एक खास मशीन के जरिए पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर मापा गया। गति फाउंडेशन के सह संस्थापक आशुतोष कंडवाल ने बताया कि दीपावली के 2 दिन पहले शहर के 5 स्थानों पर वायु प्रदूषण का स्तर मापा गया, जबकि दीपावली और उसके 2 दिन बाद इसमें 5 अन्य स्थानों को भी जोड़ा गया। कुल मिलाकर इस अभियान के दौरान 10 स्थानों पर वायु प्रदूषण का स्तर मापा गया।

गति फाउंडेशन के सह संस्थापक आशुतोष कंडवाल के अनुसार दिवाली के 2 दिन पहले तक वायु प्रदूषण का स्तर सामान्य से डेढ़ गुना से ढ़ाई गुना ज्यादा था। दीपावली की रात यह खतरनाक स्तर तक पहुंच गया। इस रात शहर के 10 स्थानों पर वायु प्रदूषण सामान्य से 10 से 15 गुना ज्यादा दर्ज किया गया। दीपावली के बाद धीरे-धीरे प्रदूषण का स्तर कम हुआ, लेकिन यह अभी भी सामान्य से दो से ढाई गुना तक ज्यादा है। गति फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष अनूप नौटियाल का कहना है कि दीपावली के बाद प्रदूषण के स्तर में कमी आना थोड़ा सा संतोषजनक है। लेकिन, सर्दी के दिनों में यह सिलसिला फिर बढ़ सकता है।

उनका कहना है कि ठंड बढ़ने के साथ ही वायु प्रदूषण की स्थिति बिगड़ने लगती है। शहर में लगातार कूड़ा जलाए जाने के कारण यह स्थिति ठंड के दिनों के लिए ज्यादा गंभीर है। इसके अलावा शादियों के सीजन और न्यू ईयर के नाम पर भी शहर में बड़े पैमाने पर आतिशबाजी की जाती है, जो वायु प्रदूषण को फिर से खतरनाक स्तर तक पहुंचा सकती है।