BREAKING NEWS

केंद्र सरकार को कम से कम अब हमसे बात करनी चाहिए: शाहीन बाग प्रदर्शनकारी ◾केजरीवाल ने जल विभाग सत्येंन्द्र जैन को दिया, राय को मिला पर्यावरण विभाग ◾कश्मीर पर टिप्पणी करने वाली ब्रिटिश सांसद का भारत ने किया वीजा रद्द, दुबई लौटा दिया गया◾हर्षवर्धन ने वुहान से लाए गए भारतीयों से की मुलाकात, आईटीबीपी के शिविर से 200 लोगों को मिली छुट्टी ◾ जामिया प्रदर्शन: अदालत ने शरजील इमाम को एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा ◾दिल्ली सरकार होली के बाद अपना बजट पेश करेगी : सिसोदिया ◾झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय मरांडी का पुनः गृह प्रवेश : अमित शाह ◾दोषियों के खिलाफ नए डेथ वारंट पर निर्भया की मां ने कहा - उम्मीद है आदेश का पालन होगा ◾TOP 20 NEWS 17 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित : रविशंकर प्रसाद ◾शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - प्रदर्शन करने का हक़ है पर दूसरों के लिए परेशानी पैदा करके नहीं ◾निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए SC ने नियुक्त किए वार्ताकार◾सड़क पर उतरने वाले बयान पर कायम हैं सिंधिया, कही ये बात ◾गार्गी कॉलेज मामले में जांच की मांग वाली याचिका पर कोर्ट ने केन्द्र और CBI को जारी किया नोटिस◾SC ने दिल्ली HC के फैसले पर लगाई मोहर, सेना में महिला अधिकारियों को मिलेगा स्थाई कमीशन◾निर्भया मामले को लेकर आज कोर्ट में सुनवाई, जारी हो सकता है नया डेथ वारंट◾शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए निर्देशों की मांग करने वाली याचिकाओं पर SC में सुनवाई आज ◾केजरीवाल की तारीफ पर आपस में भिड़े कांग्रेस नेता देवरा - माकन, अलका लांबा ने भी कस दिया तंज ◾

दिल्ली चुनाव : सोशल मीडिया पर राजनीति दलों के बीच में जंग तेज

दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ दल और विपक्षी दलों के बीच सोशल मीडिया पर जंग तेज हो गई है। आम आदमी पार्टी ने सीमेंट के एक विज्ञापन की मजाकिया नकल कर इस जंग की शुरुआत की है। सीमेंट के इस विज्ञापन में अभिनेता बमन ईरानी नजर आए थे जहां दो भाई एक दीवार को गिराने की असफल कोशिश कर रहे हैं। आप के विज्ञापन में इस दीवार को “केजरी वॉल” (दीवार) का नाम दिया गया है।

यह मजाकिया विज्ञापन ईरानी के मूल विज्ञापन वाले डायलॉग के साथ ही खत्म होता है जहां वह पूछते हैं यह दीवार टूटती क्यों नहीं और पीछे से आवाज आती है, “केजरी वॉल- टूटेगी कैसे? सच्चाई और ईमानदारी से जो बनी है। कांग्रेस ने ड्यूलक्स पेंट्स के लिए ईरानी के एक अन्य विज्ञापन के साथ इसका जवाब दिया है जबकि भाजपा आप द्वारा ही इस्तेमाल किए गए उसी अंबुजा सीमेंट के मजाकिया संस्करण के साथ मैदान में कूद पड़ी है।

राष्ट्रीय राजधानी का सत्ता संग्राम आभासी दुनिया में भी उतनी ही सरगर्मी से लड़ा जा रहा है जहां पार्टियों के सोशल मीडिया के योद्धा व्यंग्यों, मीम्स और हैशटेग के अपने ‘हथियारों’ के साथ जंग के लिए तैयार हैं। दिल्ली के सत्ता संग्राम में बहुत कुछ दांव पर है। आप के सोशल मीडिया के रणनीतिकार अंकित लाल ने कहा, “दिल्ली जैसे शहरी निर्चावन क्षेत्र में, खास तौर पर स्पष्ट सोशल मीडिया रणनीति होना बहुत जरूरी है। हम इस मामले में खुशकिस्मत हैं कि हम उसमें आगे हैं।”

उन्होंने कहा, ‘‘कोर टीम में दुनिया भर के करीब 200 स्वयंसेवी शामिल हैं जो दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कंटेंट बनाने तथा विचारों के लिए सोशल मीडिया के विभिन्न मंचों पर काम कर रहे हैं।” अंबुजा सीमेंट के असली विज्ञापन की आप द्वारा नकल ने कई लोगों को आकर्षित किया और राजनीतिक दलों में इसके बाद इसी तरह के मजाकिया नकल वाले विज्ञापन बनाने की होड़ लग गई।

आप ने मूल विज्ञापन चलाते हुए उसमें पात्रों को टाइटल दिए हैं और अंत में वॉयस ओवर बदल दिया है। दोनों भाई जो अगल-बगल के दो घरों में रहते हैं, नकल वाले विज्ञापन में उन्हें भाजपा और कांग्रेस नाम दिया गया है। वे उनके बीच खड़ी एक दीवार को लकड़ी के लट्ठे की मदद से गिराने की विफल कोशिश करते हैं। पेड़ को “उपराज्यपाल” और विस्फोटकों को “सीबीआई छापेमारी” नाम दिया गया है।

कांग्रेस ने ड्यूलक्स पेंट्स विज्ञापन के साथ इसका जवाब दिया है जिसमें ईरानी अपनी होने वाली बहु के सामने अपने बेटे के “डबल एम ए” होने की तारीफ करते हैं। लेकिन बहु कहती है कि उनका घर “चौथी कक्षा फेल” लगता है। नकल वाले विज्ञापन में, ईरानी को “भाजपा” और उनके “डबल एम ए बेटे” को “आप” नाम दिया गया है जबकि बहु आम जनता को दर्शाती है।

जब होने वाली बहु कहती है कि, “डैडी जी आपका घर तो चौथी फेल लगता है” तो दीवार पर “केजरी वॉल’ लिखा हुआ नजर आने के साथ ही वॉयस ओवर सुनाई पड़ता है, “अगर आपके घर में दरारें और फंगस है, तो हम भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को आपके सामने पेश करते हैं जो जुमला प्रूफ और दो गुणा पाखंड प्रूफ है यानि दोगुनी सुरक्षा।”

विज्ञापन पर प्रतिक्रिया देते हुए आप ने कहा, “अच्छी कोशिश लेकिन..” और फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर दो से एक दृश्य पोस्ट किया जिसमें डायलॉग लिखा हुआ है, “बेटा तुमसे न हो पाएगा।” भाजपा ने भी अंबुजा सीमेंट के विज्ञापन की नकल की है जिसमें दो भाइयों को केजरीवाल और कन्हैया कुमार नाम दिया गया है और उनके बीच की दीवार को “राष्ट्रवाद’’ नाम दिया।

दोनों भाई जिस पेड़ से दीवार को गिराने की कोशिश करते हैं उसे “जेएनयू हिंसा” और विस्फोटकों को “जामिया दंगे” नाम दिया गया है। विज्ञापन में अंत में पूछा जाता है कि यह दीवार टूटती क्यों नहीं और आवाज आती है, “टूटेगी कैसे 130 करोड़ भारतीयों से जो बनी है।”

भाजपा ने प्रसिद्ध टीवी कार्यक्रम ‘आप की अदालत’ की भी मजाकिया नकल की है और इसे ‘पाप की अदालत’ नाम दिया है जिसमें केजरीवाल जैसे दिखने वाले एक व्यक्ति को कटघरे में खड़ा किया गया है और उनकी सरकार की विफलताओं पर सवाल पूछे गए हैं।