BREAKING NEWS

बोडो शांति समझौते पर हस्ताक्षर से पहले सभी पक्षकारों को विश्वास में लिया जाए : कांग्रेस ◾चीन में कोरोनावायरस संक्रमण से अभी तक कोई भारतीय प्रभावित नहीं : विदेश मंत्रालय ◾सभी शरणार्थियों को CAA के तहत दी जाएगी नागरिकता : पश्चिम बंगाल भाजपा प्रमुख ◾खेलो इंडिया की तर्ज पर हर वर्ष खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स आयोजित होगा : प्रधानमंत्री मोदी ◾हिंसा किसी समस्या का समाधान नहीं, शांति हर सवाल का जवाब : PM मोदी ◾उल्फा (आई) ने गणतंत्र दिवस पर असम में हुए विस्फोटों की जिम्मेदारी ली ◾गणतंत्र दिवस पर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी को संविधान की प्रति भेजी ◾ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो की मौजूदगी में भारत ने मनाया 71वां गणतंत्र दिवस ◾71वां गणतंत्र दिवस के मोके पर राष्ट्रपति कोविंद ने राजपथ पर फहराया तिरंगा◾गणतंत्र दिवस पर सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का होगा भव्य प्रदर्शन◾अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर हरदीप सिंह पुरी ने दी बधाई ◾पूर्व मंत्रियों अरूण जेटली, सुषमा स्वराज और जार्ज फर्नांडीज को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित, देखें पूरी लिस्ट !◾कोरोना विषाणु का खतरा : करीब 100 लोग निगरानी में रखे गए, PMO ने की तैयारियों की समीक्षा◾गणतंत्र दिवस : चार मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश एवं निकास कुछ घंटों के लिए रहेगा बंद ◾ISRO की उपलब्धियों पर सभी देशवासियों को गर्व है : राष्ट्रपति ◾भाजपा ने पहले भी मुश्किल लगने वाले चुनाव जीते हैं : शाह◾यमुना को इतना साफ कर देंगे कि लोग नदी में डुबकी लगा सकेंगे : केजरीवाल◾उमर की नयी तस्वीर सामने आई, ममता ने स्थिति को दुर्भाग्यपूर्ण बताया◾ओम बिरला ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी◾PM मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को दी बधाई◾

दिल्ली अग्निकांड : दमकलकर्मी ने इमारत में फंसे 11 लोगों को बचाया

दिल्ली के अनाज मंडी इलाके में रविवार को बहुमंजिला इमारत में लगी आग के बीच 11 लोगों की जान बचाने वाले दमकलकर्मी राजेश शुक्ला को लोग असल जिंदगी का ‘हीरो’ बता रहे हैं। 

दिल्ली अग्निशमन सेवा के कर्मी शुक्ला ने कहा कि धुएं से भरे गलियारों से गुजरकर वह करीब 12 बार इमारत के अंदर गया और अंत में उसके सांस लेने वाले उपकरण की गैस खत्म हो गई। इस अभियान के दौरान उन्हें घुटने में चोट लगी और धुएं में ज्यादा देर रहने की वजह से उनके सिर में तेज दर्द हो रहा था। 

फिलहाल एलएनजेपी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। 

शुक्ला ने कहा कि अग्निशमन विभाग में रहने के दौरान उन्होंने आग लगने की जो घटनाएं देखीं उनमें अनाज मंडी की घटना बेहद भीषण थी। 

उन्होंने बताया, “मैं आग लगने की 7000 से ज्यादा घटनाओं में राहत अभियान से जुड़ा रहा हूं और करोल बाग के अर्पित पैलेस होटल में लगी आग और हाल में एम्स में लगी आग के दौरान भी राहत अभियान का हिस्सा था। हताहतों की संख्या के मामले में यह बड़ी आग थी।” 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्ला से मुलाकात कर उनकी बहादुरी की सराहना की। 

हर्षवर्धन ने ट्विटर पर लिखा, “दिल्ली के दुर्भाग्यपूर्ण अग्निकांड में अपनी जान की परवाह किए बिना 11 लोगों की जान बचाने वाले फायरमैन राजेश शुक्ला से मुलाकात कर उनका हाल जाना। राजेश शुक्ला अग्निकांड के दौरान लोगों को बचाते हुए घायल हो गए थे। मैं उनके जज़्बे को नमन करता हूं।” 

दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने अस्पताल में शुक्ला से मुलाकात की। 

जैन ने ट्वीट किया, “दमकलकर्मी राजेश शुक्ला असली हीरो हैं। वह आग वाली जगह घुसने वाले पहले दमकलकर्मियों में शामिल थे और 11 लोगों की जान बचाई। हड्डी में चोट के बावजूद उन्होंने अंत तक अपना काम किया। इस हीरो की बहादुरी को सलाम।” 

उत्तरी दिल्ली के अनाज मंडी इलाके के एक कारखाने में रविवार सुबह लगी आग में 43 लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल हो गए।