BREAKING NEWS

मोदी-शी की अनौपचारिक शिखर बैठक से पहले अगले महीने चीन का दौरा करेंगे जयशंकर ◾दीक्षित के बाद दिल्ली कांग्रेस के सामने नया नेता तलाशने की चुनौती ◾अन्य राजनेताओं से हटकर था शीला दीक्षित का व्यक्तित्व ◾जम्मू कश्मीर मुद्दे के अंतिम समाधान तक बना रहेगा अनुच्छेद 370 : फारुक अब्दुल्ला ◾दिल्ली की सूरत बदलने वाली शिल्पकार थीं शीला ◾शीला दीक्षित के आवास पहुंचे PM मोदी, उनके निधन पर जताया शोक ◾शीला दीक्षित कांग्रेस की प्रिय बेटी थीं : राहुल गांधी ◾जीवनी : पंजाब में जन्मी, दिल्ली से पढाई कर यूपी की बहू बनी शीला, फिर बनी दिल्ली की मुख्यमंत्री◾शीला दीक्षित ने दिल्ली एवं देश के विकास में दिया योगदान : प्रियंका◾शीला दीक्षित के निधन पर दिल्ली में 2 दिन का राजकीय शोक◾Top 20 News 20 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शीला दीक्षित के निधन पर जताया दुख ◾दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का निधन, PM मोदी सहित कई नेताओं ने जताया दुख◾दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का 81 साल की उम्र में निधन◾लाशों पर राजनीति करना कांग्रेस की पुरानी परंपरा : स्वतंत्र देव सिंह◾प्रियंका की हिरासत पर पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने जताया विरोध◾सोनभद्र हत्याकांड : पीड़ित परिवार से मुलाकात के बाद प्रियंका गांधी ने खत्म किया धरना ◾हम हथकंडों से डरने वाले नहीं, दलितों और आदिवासियों के लिए लड़ाई जारी रहेगी : राहुल◾कांग्रेस ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा - उप्र में ''जंगल राज'' सोनभद्र में हुई संस्थागत हत्याएं◾IMA पोंजी घोटाला : ईडी को मिली मंसूर खान की ट्रांजिट रिमांड◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

दिल्ली सरकार ने बीकानेर हाउस पर 18.70 लाख रुपये का लगाया जुर्माना

नयी दिल्ली :  दिल्ली सरकार के वन विभाग ने बीकानेर हाउस पर राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के आदेश का पालन नहीं करने के लिए 18.70 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। एनजीटी ने बीकानेर हाउस परिसर में पेड़ के तनों के आसपास कंक्रीट के फर्श को हटाये जाने का आदेश दिया था। 

अधिकरण ने 23 अप्रैल, 2013 को निर्देश दिये थे कि पेड़ों के तनों के आसपास एक मीटर के दायरे में कंक्रीट का फर्श नहीं होना चाहिए ताकि पेड़ों का बेहतर विकास सुनिश्चित किया जा सके। 

अधिकरण ने 2013 में वकील आदित्य प्रसाद की एक याचिका पर यह आदेश दिया था। एनजीटी के आदेश पर दक्षिणी दिल्ली के वन उप संरक्षक और दक्षिणी वन प्रभाग के अन्य अधिकारियों ने सात जून को बीकानेर हाउस परिसर का निरीक्षण किया था और पाया था कि उनके चारों ओर समतल फर्श होने के कारण 187 पेड़ दब चुके है। 
डीसीएफ, दक्षिण द्वारा बीकानेर हाउस में राजस्थान सरकार के रेजिडेंट आयुक्त को भेजे गये एक नये नोटिस में कहा गया था कि विभाग ने पेड़ों की जड़ों के आसपास कंक्रीट का फर्श हटाने के आदेश दिये थे और 20 जून तक आदेश की अनुपालन रिपोर्ट मांगी गई थी। 

नोटिस में कहा गया है, ‘‘इस संबंध में आज की तिथि तक इस कार्यालय को अनुपालन रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है। इसलिए 187 पेड़ों के लिए दस हजार प्रति पेड़ के हिसाब से आप पर 18.7 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। जुर्माना राशि तुरन्त जमा कराई जाये।’