BREAKING NEWS

दिल्ली और तमिलनाडु में ‘अनलॉक’ प्रक्रिया को मिली गति, दूसरे राज्यों में भी प्रतिबंधों में छूट◾राहुल ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - Modi सरकार में झूठ और खोखले नारों का मंत्रालय सबसे कुशल◾गोवा सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 21 जून तक बढ़ाया गया कर्फ्यू◾मिल्खा सिंह की पत्नी का कोरोना से निधन, अंतिम संस्कार में नहीं हो पाए शामिल◾मुख्यमंत्री पद 5 साल के लिए शिवसेना के पास ही रहेगा, नहीं हो सकता कोई समझौता : राउत◾अगर किसी को भाजपा में रहना है तो उसे बलिदान देना होगा : दिलीप घोष◾राम जन्मभूमि ट्रस्ट पर लगे भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप, 'AAP' ने की सीबीआई व ईडी से जांच कराने की मांग◾कांग्रेस जड़ता की स्थिति में नहीं, यह दिखाने के लिये पार्टी में व्यापक सुधार की जरूरत : कपिल सिब्बल◾कोटकपूरा गोलीकांड : SIT ने पंजाब के पूर्व CM प्रकाश सिंह बादल को किया तलब◾महाराष्ट्र : संजय राउत का बड़ा आरोप- पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में शिवसेना के साथ किया जाता था ‘गुलामों’ की तरह व्यवहार ◾अगले 3 दिनों में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 4 लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन मिलेगी ◾केजरीवाल का ऐलान- कल से खुलेंगे मॉल और बाजार, 50 प्रतिशत क्षमता के साथ मिली रेस्तरां खोलने की अनुमति ◾उत्तराखंड : कांग्रेस की वरिष्ठ नेता इंदिरा हृदयेश का निधन, दिल्ली में ली अंतिम सांस◾अमित मित्रा के आरोपों पर बोले अनुराग ठाकुर-वित्त मंत्री ने कभी अनसुनी नहीं की किसी की बात◾कोरोना आंकड़ों पर राहुल गांधी ने उठाए सवाल, पूछा- भारत सरकार का सबसे कुशल मंत्रालय कौन सा है◾यमुना एक्सप्रेस-वे पर भीषण सड़क हादसा, ट्रक में जा घुसी कार, 3 की मौत ◾देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 80834 नए मामलों की पुष्टि, 3303 लोगों ने गंवाई जान ◾दुनियाभर में कोरोना महामारी का प्रकोप जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 17.55 करोड़ से अधिक ◾जी-7 नेताओं से अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने किया अनुरोध, कहा- चीन के वैश्विक अभियान के साथ करें प्रतिस्पर्धा◾ एक साल में कोवैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता पर नौ सर्च प्रकाशित किए : भारत बायोटेक ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

कोरोना : तीसरी लहर को लेकर तैयारी में जुटी दिल्ली सरकार, लगाएगी 57 ऑक्सीजन प्लांट

दिल्ली में (मध्य अप्रैल से मई के मध्य तक) जिस अवधि में प्रतिदिन 20,000 से अधिक नए कोरोना वायरस मामले दर्ज किए जा रहे थे, अस्पतालों के अंदर और बाहर कोविड रोगियों के लिए ऑक्सीजन की कमी देखी गई । इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने शहर में 57 ऑक्सीजन प्लांट लगाने की योजना बनाई है।

दिल्ली सरकार के अनुसार, शहर में स्थापित होने वाले कुल ऑक्सीजन संयंत्रों में से आठ प्रेशर स्विंग एब्जॉरप्शन (पीएसए) संयंत्र होंगे, जिन्हें केंद्र ने मंजूरी दी है। यह कोविड-19 महामारी की संभावित तीसरी लहर की तैयारी का हिस्सा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में विभिन्न सरकारी अस्पतालों के वरिष्ठ नौकरशाहों और डॉक्टरों की दो अलग-अलग समितियों का गठन किया है।

इसका मकसद ये है कि शहर में कोविड की तीसरी संभावित लहर का सामना करने पर कोविड दवाओं सहित चिकित्सा ऑक्सीजन और अन्य चिकित्सा सुविधाओं का उपलब्ध स्टॉक सुनिश्चित किया जा सके। दिल्ली सरकार ने बताया कि पांच बफर टैंकों के ऑर्डर पहले ही दिए जा चुके हैं और ये 10 जून तक लगाए जाएंगे।

दिल्ली सरकार के प्रवक्ता ने कहा "इसके अलावा, पिछले एक महीने में दिल्ली के 11 सरकारी अस्पतालों में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। इसके अतिरिक्त, अगले दो महीनों के भीतर 46 और प्लांट लगाए जाएंगे। इसलिए, कुल मिलाकर, दिल्ली सरकार के पास कुल 57 प्लांट होंगे जिनकी संयुक्त 64 एमटी, 35,000 एलपीएम की क्षमता होगी।"

इन ऑक्सीजन संयंत्रों की आवश्यकता को देखते हुए, शहर की भूमि स्वामित्व वाली एजेंसी - दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने मंगलवार को सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों को ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने की अपनी योजना के साथ अपने भवन उप-नियमों और भवनों के भूतल को संशोधित करने का निर्णय लिया था।

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, जो डीडीए के अध्यक्ष भी हैं, ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि ऑक्सीजन संयंत्र आवश्यक हो गए हैं, खासकर जब शहर में महामारी की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की तीव्र कमी का सामना करना पड़ा हो। डीडीए की ओर से मंगलवार को जारी अधिसूचना में कहा गया, "पीएसए प्लांट या लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट (एलएमओ) या इसी तरह के संबंधित इंफ्रास्ट्रक्च र को अस्पतालों में लगाने के लिए मंजूरी देने वाले प्राधिकरण से किसी नोटिस और बिल्डिंग परमिट की जरूरत नहीं होगी।"

CM केजरीवाल ने टीकाकरण केंद्र का किया दौरा, कहा- लोग पोलिंग बूथ पर वैक्सीनेशन से खुश