BREAKING NEWS

राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने गुरु नानक जयंती की दी शुभकामनाएं◾भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾सरकार गठन फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र: सरकार गठन में उद्धव ठाकरे को सबसे बड़ी परीक्षा का करना पड़ेगा सामना !◾महाराष्ट्र गतिरोध: उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से की मुलाकात, सरकार गठन के लिए NCP का मांगा समर्थन ◾अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, बोले- महाराष्ट्र में नई सरकार और नया गठबंधन बनेगा◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले नवाब मलिक- कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही NCP लेगी फैसला◾CWC की बैठक खत्म, महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर शाम 4 बजे होगा फैसला◾कांग्रेस का महाराष्ट्र पर मंथन, संजय निरुपम ने जल्द चुनाव की जताई आशंका◾महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर कांग्रेस-NCP ने नहीं खोले पत्ते, प्रफुल्ल पटेल ने दिया ये बयान◾BJP अगर वादा पूरा करने को तैयार नहीं, तो गठबंधन में बने रहने का कोई मतलब नहीं : संजय राउत◾महाराष्ट्र सरकार गठन: NCP ने बुलाई कोर कमेटी की बैठक, शरद पवार ने अरविंद के इस्तीफे पर दिया ये बयान ◾संजय राउत का ट्वीट- रास्ते की परवाह करूँगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी◾शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने मंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा की◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

दिल्ली सरकार मनाएगी मॉस्को डेज

नई दिल्ली : शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, जल, पर्यटन, अपशिष्ट प्रबंधन, सार्वजनिक परिवहन और आईटी समाधान के क्षेत्रों में परस्पर सहयोग बढ़ाने के लिए इस वर्ष अक्तूबर के अंतिम सप्ताह या नवंबर के दूसरे सप्ताह में तीन दिन का ट्विन सिटी फेस्टिवल मास्को डेज का आयोजन किया जाएगा। ऐसा ही आयोजन मॉस्को में भी दिल्ली डेज के नाम से किया जाएगा।

इसे लेकर शुक्रवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मॉस्को सरकार के मंत्री सर्गेई चेरामिन के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की और दोनों शहरों के बीच सहयोग के महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर चर्चा की। इस अवसर पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस बार वह एक वर्ष में यह तीसरी बार मिले हैं।

मॉस्को की परिवहन प्रणाली दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक है और दिल्ली सरकार इसे सीखने के लिए उत्सुक है। दिल्ली को अधिक से अधिक एमएसएमई की जरूरत है, क्योंकि वे नौकरियों और अर्थव्यवस्था का भविष्य हैं। तीन दिनों तक चलने वाले मॉस्को डेज में रूसी भोजन और व्यंजन भी प्रदर्शित किए जाएंगे। आयोजन की जिम्मेदारी डीटीडीसी को सौंपा गया है।

इस पर चेरामिन ने बताया कि इन आयोजनों से दिल्ली और मॉस्को के लोगों को एक-दूसरे को सांस्कृतिक रूप से समझने में फायदा होगा। इसके साथ ही उन्होंने इस साल की दूसरी छमाही में आयोजित होने वाले मॉस्को अर्बन फोरम, फोरम फॉर एजुकेशन एंड इकोनॉमिक फोरम में दिल्ली सरकार को भागीदारी के लिए आमंत्रित किया।

साथ ही उन्होंने भारत और रूस के पूर्व शतरंज चैंपियन के बीच दोस्ताना मैचों जैसे खेल कार्यक्रमों के आयोजन में भी रुचि व्यक्त की। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन, और दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव भी बैठक में शामिल हुए।