BREAKING NEWS

अनुभवहीनता और गलत नीतियों के कारण देश में आर्थिक मंदी - कमलनाथ◾वायुसेना प्रमुख ने अभिनंदन की शीघ्र रिहाई का श्रेय राष्ट्रीय नेतृत्व को दिया ◾न तो कोई भाषा थोपिए और न ही किसी भाषा का विरोध कीजिए : उपराष्ट्रपति का लोगों से अनुरोध◾अनुच्छेद 370 फैसला : केंद्र के कदम से श्रीनगर में आम आदमी दिल से खुश - केंद्रीय मंत्री◾TOP 20 NEWS 20 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾राहुल का प्रधानमंत्री पर तंज, कहा- ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम ‘आर्थिक बदहाली’ को नहीं छिपा सकता◾रेप के अलावा चिन्मयानंद ने कबूले सभी आरोप, कहा-किए पर हूं शर्मिंदा◾डराने की सियासत का जरिया है NRC, यूपी में कार्रवाई की गई तो सबसे पहले योगी को छोड़ना पड़ेगा प्रदेश : अखिलेश यादव◾नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव में NDA की बड़ी जीत का किया दावा, कहा- गठबंधन में दरार पैदा करने वालों का होगा बुरा हाल◾कॉरपोरेट कर में कटौती ‘ऐतिहासिक कदम’, मेक इन इंडिया में आयेगा उछाल, बढ़ेगा निवेश : PM मोदी◾PM मोदी और मंगोलियाई राष्ट्रपति ने उलनबटोर स्थित भगवान बुद्ध की मूर्ति का किया अनावरण◾कांग्रेस नेता ने कारपोरेट कर में कटौती का किया स्वागत, निवेश की स्थिति बेहतर होने पर जताया संदेह◾वित्त मंत्री की घोषणा से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1900 अंक उछला◾पीड़िता की आत्मदाह की धमकी और जनता के दबाव में हुई चिन्मयानंद की गिरफ्तारी : प्रियंका गांधी ◾यौन शोषण के आरोप में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए चिन्मयानंद, 3 और गिरफ्तार◾सरकार ने घरेलू कंपनियों के लिए कॉरपोरेट कर की दर घटाकर की 25.17 प्रतिशत : वित्तमंत्री◾कश्मीर मुद्दे को उठाकर पाकिस्तान नीचे गिरेगा, तो हम ऊंचा उठेंगे : सैयद अकबरुद्दीन ◾शाहजहांपुर यौन शोषण केस में आरोपी स्वामी चिन्मयानंद गिरफ्तार◾अमेरिका : व्हाइट हाउस के नजदीक गोलीबारी में 1 की मौत, 5 घायल◾LIC का पैसा घाटे वाली कंपनियों में लगा रही है मोदी सरकार : प्रियंका गांधी ◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

‘विजय की तरह हर बच्चे का सपना पूरा करेगी दिल्ली सरकार’

नई दिल्ली : दिल्ली के गरीब बच्चों के लिए जय भीम योजना वरदान साबित हो रही है। इसी योजना से लाभान्वित होकर विजय आईआईटी-जेईई तक पहुंचा और अब उद्योगपति वरुण गांधी उनके जीवन संवारने के लिए पूरा खर्च उठाने का फैसला किया है। विजय कुमार की कहानी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से बताई थी। 

उनके पिता दर्जी हैं और उनकी माताजी घर चलाने के लिए घरेलू काम करती हैं। उनकी कहानी को पिछले दिनों में मीडिया और सोशल मीडिया पर काफी प्रसिद्धि मिली। इसी कहानी से प्रेरणा लेकर दिल्ली के डिफेन्स कॉलोनी में रहने वाले वरुण गांधी सामने आए, जो विजय की आईआईटी की चारों सालों की फीस देना चाहते हैं। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को विजय कुमार और उनके परिवार और उनके स्पॉन्सर वरुण गांधी और उनकी माताजी, दोनों ही परिवारों को साथ बिठाकर एक प्रेस वार्ता को संबोधित की। उन्होंने कहा  कि  विजय बेहद गरीब परिवार से आते हैं। विजय का आईआईटी दिल्ली में एडमिशन हुआ है। वह पढ़ने में बहुत होशियार हैं। उनके 10वीं में भी बहुत अच्छे नंबर आए थे। इसके बाद उन्होंने आईआईटी में जाने का मन बनाया। 


अखबार में खबर पढ़ने के बाद मदद के लिए आए सामने : मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे साथ वरुण गांधी हैं। जब इन्होंने अखबार में पढ़ा कि विजय बेहद गरीब परिवार से हैं और उनका आईआईटी, दिल्ली में एडमिशन हुआ है। इसके बाद वरुण ने आगे बढ़कर ऑफर किया कि वो और उनका परिवार विजय की आईआईटी की पूरी पढ़ाई का खर्च उठाएंगे। 

गांधी बहुत बड़ी प्रेरणा हैं कि अगर समाज पूरा एक साथ आ जाए और समाज ठान ले, जिनके पास पैसे हैं, साधन हैं, वे अपने पैसे और साधन को समाज की सेवा में लगाएं तो हम अपने देश को बहुत ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं।

मजदूर की बेटी को मंत्री ने लिया गोद

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना की मदद से लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में दाखिला पाने वाली शशि की पूरी पढ़ाई का खर्च समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम उठाएंगे। उन्होंने निर्णय लिया है कि पढ़ाई के दौरान बच्ची को कोई दिक्कत नहीं होने देंगे। बता दें कि शशि जहांगीर पुरी इलाके में किराए के मकान में रहती है। 

उनके पिता अखिलेश कुमार मजदूरी करते हैं और मां हाउस वाइफ है। चार भाई बहनों में सबसे बड़ी शशि ने बताया कि मंत्री जी ने कहा कि वह मन लगाकर पढ़ाई पूरी करें। वह उनका पूरे साढ़े पांच साल तक का खर्च जैसे किताब-कॉपी, कॉलेज आने-जाने का खर्च व अन्य खर्च का खुद वहन करेंगे।