BREAKING NEWS

अनुच्छेद 370 हटाने के खिलाफ प्रदर्शन कर रहीं फारूक अब्दुल्ला की बहन और बेटी को पुलिस ने हिरासत में लिया◾चरखी दादरी में बोले PM मोदी-हरियाणा की बेटियों ने हर क्षेत्र में साबित की है अपनी प्रतिभा ◾डेंगू मरीजों से मिलने पहुंचे केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे पर PMCH में फेंकी गई स्याही, देखें VIDEO◾NSG के स्थापना दिवस समारोह में बोले अमित शाह-आतंकवाद के खिलाफ जारी है निर्णायक लड़ाई ◾महाराष्ट्र : BJP ने जारी किया संकल्प पत्र, 1 करोड़ नौकरी और राज्य को सूखा मुक्त बनाने का किया वादा◾PMC बैंक घोटाला : प्रदर्शन के बाद घर लौटे खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत, बैंक में जमा थे 90 लाख◾अभिजीत बनर्जी को लेकर सिब्बल का PM मोदी पर कटाक्ष, कहा- काम पर लग जाइए, तस्वीरें कम खिंचवाइए◾भारत में बड़ी वारदात को अंजाम देने की साजिश, बालाकोट में 50 आतंकियों को दी जा रही है ट्रेनिंग◾प्रियंका ने अभिजीत बनर्जी को दी नोबेल की बधाई, बोलीं- आशा है न्याय योजना वास्तविकता बनेगी◾उत्तर प्रदेश में बेरोजगार हुए 25 हजार होमगार्ड, योगी सरकार ने खत्म की ड्यूटी◾FATF में अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान, ‘डार्क ग्रे’ सूची में डाला जा सकता है नाम◾महाराष्ट्र चुनाव: उद्धव ठाकरे की रैली के लिए तोड़ी गई स्कूल की दीवार◾राफेल पर PM मोदी का राहुल को जवाब, कहा- वे चाहते थे नया विमान न आने पाए◾CM नीतीश कुमार ने पटना में भारी बारिश से हुये जलजमाव की उच्चस्तरीय समीक्षा की ◾मोबाइल वैन के जरिए प्याज बेचने की दिल्ली सरकार की योजना बेहद सफल रही : केजरीवाल ◾रविशंकर प्रसाद बोले- अफवाह फैलाने वाले संदेशों के स्रोत तक हो एजेंसियों की पहुंच◾भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार, PM ने ट्वीट कर दी बधाई◾TOP 20 NEWS 14 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ PM नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड के राजा-रानी से वार्ता की ◾हरियाणा विधानसभा चुनाव : PM मोदी बोले- विपक्ष में दम तो कहे कि 370 वापस लाएंगे◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

दिल्ली हाई कोर्ट का बटला हाउस फिल्म के खिलाफ याचिका पर सुनवाई से इनकार

दिल्ली हाई कोर्ट ने फिल्म ‘बटला हाउस’ के रिलीज पर रोक लगाने के लिये दायर याचिका पर सुनवाई से शुक्रवार को यह कहते हुए इनकार कर दिया कि याचिकाकर्ता ने फिल्म नहीं देखी है। मुख्य न्यायधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति सी हरि शंकर की पीठ ने याचिकाकर्ता के वकील से कहा,‘‘ फिल्म के बारे में आपत्तिजनक क्या है? आपने (याचिकाकर्ता और उनके वकीलों ने) तो फिल्म ही नहीं देखी है। केवल ट्रेलर से कुछ नहीं किया जा सकता। ऐसी स्थिति में हमें आपको क्यों सुनना चाहिए ?’’ 

पीठ का रुख देख उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ निवासी याचिकाकर्ता की याचिका वापस ले ली गयी। बटला हाउस मुठभेड़ मामले में मुकदमे का सामना कर रहे अरिज खान और इसी मामले में उम्रकैद की सजा के खिलाफ याचिका दायर करने वाले शहजाद अहमद पहले ही इस फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाने का अनुरोध करत हुए याचिका दायर कर चुके है। 

इनका कहना है कि फिल्म का प्रदर्शन होने से उनके मामले की सुनवाई प्रभावित होगी। खान और अहमद 2008 में दिल्ली में हुए सिलसिलेवार धमाकों के मामले में भी मुकदमे का सामना कर रहे हैं । उन्होंने दावा किया है कि फिल्म से मामले की सुनवाई पर असर होगा। उनकी याचिका पर एकल न्यायाधीश सुनवाई कर रहे हैं जो 13 अगस्त को आगे सुनवाई करेंगे। जब याचिकाकर्ता के वकील आमिर राशदी मदनी ने अपनी अर्जी एकल न्यायाधीश के पास ले जाने की छूट मांगी लेकिन पीठ ने ऐसी राहत देने से इनकार कर दिया। 

कोर्ट ने कहा, ‘‘ यदि आप इसे वापस लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं। लेकिन हम आपको कोई छूट नहीं देंगे।’’ जनहित याचिका में आरोप लगाया था कि इस फिल्म में आजमगढ़ के खान, तथा उस इलाके (बटला हाउस) में रहने वाले अहमद एवं अन्य पर प्रश्न चिह्न खड़ा किया गया है। उसमें यह भी दावा किया गया था कि यह फिल्म वास्तविक एवं सही तथ्यों पर आधारित नहीं है , सस्ती लोकप्रियता हासिल करने के लिए तथ्यों के साथ कथित रूप से छेड़छाड़ की गयी है। याचिका में यह भी आरोप लगाया गया था कि फिल्म से मुसलमानों की धार्मिक भावना आहत होगी। 

बटला हाउस मुठभेड़ 19 सितंबर 2008 को हुई थी। खबर मिली थी कि 13 सितंबर 2008 को राष्ट्रीय राजधानी में हुए श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोटों में कथित तौर पर शामिल आतंकवादी दक्षिण दिल्ली के जामियानगर में बटला हाउस के एक फ्लैट में छिपे थे। इसके बाद 19 सितंबर 2008 को दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा के एक दल ने फ्लैट पर छापेमारी की थी। इस दौरान हुई मुठभेड़ में एक पुलिस इन्स्पेक्टर एम सी शर्मा मारे गए थे। यह फिल्म स्वतंत्रता दिवस पर सिनेमाघरों में प्रदर्शित होनी है।