BREAKING NEWS

Delhi: भौंकने पर शख्स ने की पालतू कुत्ते की पिटाई.. मालिक पर भी किया लोहे के पाइप से हमला, जानें मामला ◾शिंदे के नेतृत्व वाला गुट मूल शिवसेना होने का दावा नहीं कर सकता : संजय राउत◾Maharashtra: अग्नि परीक्षा में सफल हुए शिंदे, 164 विधायकों के समर्थन के साथ पास किया फ्लोर टेस्ट ◾गर्मी में राहत.. डेंगू-मलेरिया ने बढ़ाई आफत, मच्छर ब्रीडिंग पाए जाने पर लगेगा दोगुना जुर्माना, जानें नई दरें? ◾हिमाचल प्रदेश : कुल्लू में खाई में गिरी बस, स्कूली बच्चों समेत 16 की मौत◾Corona Update : नहीं थम रही कोरोना संक्रमण की रफ्तार, एक्टिव केस 1 लाख 13 हजार के पार◾ शिवसेना को बड़ा झटका, अजय चौधरी की ग्रुप लीडर के रूप में नियुक्ति रद्द ◾फ्लोर टेस्ट से पहले बोले NCP प्रमुख पवार, '6 महीने में ही गिरेगी शिंदे-बीजेपी की सरकार'◾आज का राशिफल ( 04 जुलाई 2022)◾ Lalu Yadav: सीढ़ी से गिरे RJD सुप्रीमो लालू यादव, कंधे की हड्डी टूटी , राबड़ी आवास में हुआ हादसा◾maharashtra News: महाराष्ट्र में नहीं थम रहा कोरोना का कहर! सामने आये डराने वाले मामले◾ तेलंगाना : विजय संकल्प सभा में बोले पीएम मोदी राज्य में डबल इंजन की सरकार बनेगी तो विकास को शिखर पर ले जांएगे ◾IND vs ENG 5th Test Day: 284 रनों पर सिमटी इंग्लैंड, भारत को 132 रनों की बढ़त◾ अमरावती : उमेश कोल्हे हत्याकांड के मुख्य षडयंत्रकर्ता’ के एनजीओ की जांच कर रही पुलिस◾ ENG vs IND: टी20 सीरीज खेलने के लिए तैयार हिटमैन शर्मा, कोविड जांच में नेगेटिव आने के बाद आए आइसोलेशन से बाहर◾टीम इंडिया वह है जो मिलकर चुनौतियों का सामना करती, धर्म से विपरीत......, बोले राहुल गांधी ◾ Amravati Murder Case: अमरावती हत्याकांड पर देवेंद्र फडणवीस ने दिया बयान, बोले- विदेशी ताकतें देश में तनाव...◾केमिस्ट हत्याकांड में जांच अभी औपचारिक रूप से एनआईए ने अपने हाथ में नहीं ली है : पुलिस◾ Gujarat: BJP नेता को जान से मारने की धमकी मिलने के बाद मिली सुरक्षा◾PM मोदी ने विपक्षी दलों पर साधा निशाना, कहा- वंशवादी राजनीति से ऊबा देश.. अब टिकना बेहद मुश्किल! ◾

दिल्ली उच्च न्यायालय ने कीर्ति आजाद की याचिका पर डीडीसीए, केन्द्र से जवाब मांगा

दिल्ली उच्च न्यायालय ने पूर्व क्रिकेटर कीर्ति झा आजाद की याचिका पर शुक्रवार को डीडीसीए और केंद्र से जवाब मांगा। इस याचिका में क्रिकेट संस्था के कामकाज में अनियमितता का आरोप लगाया गया है और इसके मामलों को देखने के लिए एक प्रशासक की नियुक्ति करने का अनुरोध किया गया है।

न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की एकल पीठ ने याचिका पर केंद्र, दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) और बीसीसीआई के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष सी. के. खन्ना को नोटिस जारी किये। याचिका में सदस्यता देने की तदर्थ व्यवस्था रोकने के लिए आवेदकों की प्रतीक्षा सूची सहित पारदर्शी एवं निष्पक्ष सदस्यता प्रणाली लागू करने के निर्देश का भी अनुरोध किया गया है।

अदालत ने हालांकि, डीडीसीए को एसोसिएशन की नई सदस्यता देने से रोककर याचिकाकर्ता को अंतरिम राहत देने से मौखिक रूप से इनकार कर दिया। आजाद ने याचिका में कहा है कि वर्तमान याचिका दायर करने का प्राथमिक कारण डीडीसीए की उचित, पारदर्शी और निष्पक्ष सदस्यता प्रणाली की विफलता है।

याचिका में कहा गया है, ‘‘वर्तमान में, सदस्यता कैसे दी जाती है, इसके बारे में कोई दिशानिर्देश मानदंड नहीं हैं और न ही सदस्यों के लिए यह जानने के लिए कोई प्रतीक्षा सूची है कि सदस्यता प्राप्त करने के मामले में वे कहां खड़े हैं।’’ याचिकाकर्ता ने कहा, ‘‘चुनिंदा लोगों और उनके परिवारों को रणनीतिक रूप से सदस्यता देकर एक निहित स्वार्थ बनाया जाता है, जिससे परिवार का एकाधिकार बनता है।’’

याचिका में आरोप लगाया गया है कि यह गंभीर चिंता का विषय है क्योंकि सदस्यता केवल चुनावों को हथियाने के उद्देश्य से दी जाती है। हालांकि, वरिष्ठ अधिवक्ता संदीप सेठी और डीडीसीए का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील टी. सिंहदेव ने याचिका का विरोध किया और कहा कि आजाद को अपनी शिकायतों को लेकर एनसीएलटी से संपर्क करना चाहिए।

अदालत ने केंद्र को नोटिस जारी किया और मामले को आगे की सुनवाई के लिए 18 अप्रैल के लिए सूचीबद्ध किया। याचिका में आरोप लगाया गया है कि दिल्ली की किसी भी टीम ने पिछले कई सालों से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है और अंडर-14, अंडर-16, अंडर-19, अंडर-25 समेत सभी टीम और रणजी टीम पहले दौर में ही बाहर हो जाती हैं और इसका प्राथमिक कारण खिलाड़ियों के चयन की अनुचित और धांधली प्रणाली है।