BREAKING NEWS

कोरोना वायरस से चीन में अब तक 106 लोगों की मौत, 1300 नए मामले आए सामने ◾दिल्ली में अमित शाह की रैली में सीएए-विरोधी नारा लगाने पर छात्र की पिटाई ◾हेमंत मंत्रिमंडल का विस्तार मंगलवार को, सात नये मंत्री हो सकते हैं शामिल ◾मुझे पेशेवर सेवाओं के लिए पीएफआई की तरफ से भुगतान किया गया था: कपिल सिब्बल ◾कोरेगांव-भीमा मामला : भाकपा ने कहा- NIR को सौंपना पूर्व भाजपाई सरकार के झूठ पर “पर्दा डालने की कोशिश’◾कोई शक्ति कश्मीरी पंडितों को लौटने से नहीं रोक सकती : राजनाथ सिंह ◾उत्तरप्रदेश : प्रदर्शनकारियों पर ‘अत्याचार’ के खिलाफ मानवाधिकार पहुंचे राहुल और प्रियंका ◾‘कर चोरी’ मामले में कार्ति चिदंबरम के खिलाफ मद्रास उच्च न्यायालय ने कार्यवाही पर अंतरिम रोक बढ़ाई ◾ताजमहल एक खूबसूरत तोहफा है, इसे सहेजने की हम सबकी है जिम्मेदारी : बोलसोनारो◾जम्मू : डोगरा फ्रंट ने शाहीन बाग प्रदर्शनकारियों के खिलाफ निकाली रैली◾मुख्यमंत्री से रिश्ते सुधारने की कोशिश करते दिखे राज्यपाल धनखड़, लेकिन कुछ नहीं बोलीं ममता बनर्जी ◾रामविलास पासवान ने अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर दी बधाई, बोले- उन्होंने अपनी प्रतिभा से भारत की प्रतिष्ठा एवं सम्मान बढ़ाया है◾वैश्विक आलू सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे PM मोदी ◾TOP 20 NEWS 27 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾पश्चिम बंगाल विधानसभा में CAA विरोधी प्रस्ताव पारित, ममता बनर्जी ने केंद्र के खिलाफ लड़ने का किया आह्वान◾अफगानिस्तान के गजनी प्रांत में यात्री विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, 110 लोग थे सवार◾उत्तर प्रदेश में हुए सीएए विरोधी प्रदर्शनों के दौरान PFI से जुड़े 73 खातों में जमा हुए 120 करोड़ रुपए◾भारत के टुकड़े-टुकड़े करने की मंशा रखने वालों को मिल रही है शाहीन बाग प्रदर्शन की आड़ : रविशंकर प्रसाद◾सुप्रीम कोर्ट का NPR की प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र को जारी किया नोटिस◾केजरीवाल बताएं, भारत को तोड़ने की चाह रखने वालों का समर्थन क्यों कर रहे : जेपी नड्डा◾

दिल्ली LG ने केजरीवाल की तारीफ की , दिल्ली सरकार की एक्सीडेंट स्कीम को दी हरी झंडी

दिल्ली के LG अनिल बैजल ने केजरीवाल सरकार की तारीफ करते हुए दिल्ली सरकार की उस योजना को स्वीकार कर लिया है। जिसमें सरकार शहर की सड़कों पर होने वाले हादसों, आग की घटनाओं और तेजाब हमले के पीड़ितों का प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज कराने का खर्च उठाएगी।

LG अनिल बैजल ने इसे सही दिशा में उठाया गया कदम कहा है। एक बयान में उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि एक प्रभावी स्वास्थ्य सेवा व्यवस्था के लिए, सरकारी संस्थानों को मजबूत बनाने की भी जरूरत है क्योंकि स्वास्थ्य सेवा व्यवस्था को पूरी तरह निजी क्षेत्र के हाथों में नहीं छोड़ा जा सकता।

बैजल ने कहा कि इस योजना में प्राइवेट हॉस्पिटलों को शामिल करते हुए पूरी पारदर्शिता और उचित प्रक्रिया व निशा-निर्देशों का पालन होना चाहिए। उन्होंने के एक ऐसे तंत्र के विकास पर जोर दिया। जिसके जरिए ये सुनिश्चित किया जा सके कि प्राइवेट हॉस्पिटल आपसी मिलीभगत से गैरजरूरी जांच ना कराएं। उपराज्यपाल ने इस योजना में भ्रष्टाचार होने या जांच की गुणवत्ता में कोई कमी आने पर सजा देने की बात भी कही है।

साथ ही केजरीवाल सरकार की इस योजना पर LG अनिल बैजल ने सलाह दी कि करप्शन के मुद्दे पर प्रशासन मरीजों के लिए ऑनलाइन आधारित/बायोमेट्रिक ट्रैकिंग सिस्टम आदि तैयार करे ताकि भ्रष्टाचार पर काबू पाया जा सके।

आपको बता दें कि इस योजना का असल मकसद गरीब और जरूरतमंदों की मदद करना है। इसके मद्देनजर उपराज्यपाल ने भी दिल्ली सरकार को आय की सीमा निर्धारित करने की सलाह दी है, जिससे सरकारी संसाधन का इस्तेमाल गरीबों के लिए हो सके। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग की योजना को अनिल बैजल ने हरी झंडी दिखी दी है।

LG अनिल बैजल ने हेल्थ डिपार्टमेंट के उस प्रस्ताव को हरी झंडी दिखा दी है, जिसमें मोहल्ला क्लिनिकों, पॉलीक्लीनकों और मोबाइल हेल्थ क्लिनिकों को फ्री में लैबों की सुविधा दिए जाने की बात कही गई है। हालांकि बैजल ने दिल्ली आरोग्य कोश (DAK) योजना में संशोधन पर भी सहमति जताई है, जिसके मुताबिक हाई-एंड डायग्नोस्टिक (रेडियोलॉजिकल) टेस्ट/सर्जरी में वित्तीय सहायता मुहैया कराई जाएगी।

अन्य हेल्थ सम्बन्धित जानकारियों के लिए यहाँ पढ़ते रहिये