BREAKING NEWS

तुर्किये और सीरिया में आए भीषण भूकंप में 6,200 से अधिक लोगों की मौत◾सुप्रीम कोर्ट में MCD मेयर चुनाव के लिए आप की याचिका पर बुधवार को होगी सुनवाई ◾युवा कांग्रेस ने अडाणी समूह के मामले को लेकर किया प्रदर्शन◾मनोज तिवारी : केजरीवाल मंदिर के पुजारियों के साथ अन्याय कर रहे हैं, इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा◾Bilkis Bano case: सुप्रीम कोर्ट ने दोषियों की सजा में छूट के खिलाफ याचिका पर जल्द सुनवाई का दिया आश्वासन◾अमित शाह बोले- नयी सहकारिता नीति बनने से देश में सहकारी आंदोलन मजबूत होगा◾'कांग्रेस की अडाणी से नजदीकी...', राहुल गांधी के बयानों पर भाजपा सांसद निशिकांत दुबे का पलटवार ◾ममता बनर्जी बोलीं- सिर्फ TMC ही ‘डबल इंजन’ सरकार को सत्ता से कर सकती है बाहर◾असम : बाल विवाह के खिलाफ कार्रवाई के बाद अब समय सीमा के अंदर आरोपपत्र दाखिल करने की बड़ी चुनौती ◾श्रद्धा वाकर हत्याकांड में अदालत ने चार्जशीट पर लिया संज्ञान, 21 को सुनवाई◾ UP Politics: राहुल गांधी का बड़ा आरोप, बोले- 'CM योगी धार्मिक नेता नहीं, बल्कि एक मामूली ठग, बीजेपी कर रही अधर्म'◾AgustaWestland Scam: सुप्रीम कोर्ट ने बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को जमानत देने से इंकार किया◾CM हिमंत बोले- त्रिपुरा की क्षेत्रीय अखंडता से समझौता नहीं करेगी भाजपा◾झारखंड : मंडी शुल्क के खिलाफ अनाज व्यापारियों का आंदोलन, दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रखने का निर्णय ◾गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान, 'देश के 31 जिलों में अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का प्रावधान'◾पुजारियों को वेतन देने की मांग को लेकर BJP ने केजरीवाल के घर के बाहर किया प्रदर्शन◾Chinchwad bypoll: नाना काटे होंगे एमवीए के उम्मीदवार, भाजपा ने अश्विनी जगताप को दिया चांस ◾आंध्रप्रदेश : आरपीआई नेता के कार्यालय में लगाई आग, दफ्तर पूरी तरह जलकर खाक◾रोडवेज बसों का बढ़ा किराया, अखिलेश यादव बोले- यूपी सरकार ‘‘इन्वेस्टर्स समिट’’ का खर्च जनता से चाहती है वसूलना◾HAL की आलोचना पर कर्नाटक BJP ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- माफी मांगें राहुल गांधी◾

Delhi Pollution Update : दूषित होने लगी राजधानी की आबोहवा, खराब स्तर पर AQI, लागू किया,'ग्रैप' सिस्टम

राजधानी दिल्ली की हवा फिर जहरीली हो गई है।कुछ इलाकों में तो हवा का स्तर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है। वायु  गुणवत्ता धीरे- धीरे खराब होती जा रही है।धीमी हवाओं के कारण वायु गुणवत्ता पर इतना ज्यादा असर हुआ है, कि एयर  क्वालिटी इंडेक्स को 102 दिनों में पहली बार सबसे ज्यादा खराब स्तर पर धकेल दिया है।  

दिल्ली में प्रदूषण स्तर को पहले ही कम करने के लिए कई नियम तैयार किये गए थे। इससे  नियंत्रित करने के लिए ग्रैप योजना लागू की गई थी। यह योजना लागू ही तब की जा सकती थी। जिस समय एयर क्वालिटी इंडेक्स काम से काम 201 पर होना चाहिए। 

बता दे कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक दिल्ली में बुधवार को AQI 211 दर्ज किया गया।101 और 200 के बीच एक AQI को मध्यम और 201 और 300 के बीच एक को खराब के रूप में वर्गीकृत किया गया है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM)की एक उपसमिति के निर्देशों के बाद प्रदूषण  के स्तर का मतलब ये है कि ग्रेप उपायों का चरण 1 बुधवार को प्रभावी हो गया है। इस चरण के तहत उपायों को पूरे इस चरण के तहत उपायों को  एनसीआर में तभी लागू किया जा सकता है। हवाओं के कारण कुछ इलाकों में प्रदूषकों को फैलने नहीं दिया। जिसकी वजह से दिल्ली के कुछ इलाकों में हवा का स्तर बेहद खराब हो गया है। अब आने वाले कुछ और दिनों में हवा की गुणवत्ता खराब हो सकती है।