BREAKING NEWS

PM मोदी के जन्मदिन पर कोविड टीके की 2.50 करोड़ से अधिक खुराक देकर रिकार्ड बनाया गया◾आतंकी मॉड्यूल : प्रयागराज से ओसामा का चाचा हुमैद उर रहमान गिरफ्तार ◾दिल्ली सरकार ने जारी किया बुलेटिन ; दिल्ली में बचा है कोविड टीके का आठ दिन का स्टॉक◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 3,586 नए मामले आए सामने , 67 लोगों की हुई मौत◾टीके लेने वाले यात्रियों के लिए ब्रिटेन ने नियमों में छूट दी, भारत-ब्रिटेन मार्ग पर भी कुछ छूट◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 71 साल के हुए ; देश-विदेश के नेताओं ने दीं शुभकामनाएँ◾कोविड टीकाकरण में बना विश्व रिकॉर्ड, एक दिन में लगे सवा दो करोड़ से ज्यादा टीके◾उप्र में पांच साल में बेरोजगारी दर 17 प्रतिशत से घटकर चार-पांच प्रतिशत रह गई : योगी◾जीएसटी काउंसिल बैठक: कई दवाईयां GST मुक्त, पेट्रोल-डीजल पर लिया ये फैसला◾बिना समझौते के बनी तालिबान सरकार, दुनिया सोच-समझकर फैसला ले : PM मोदी◾बंटवारे के समय बरती जाती सावधानियां तो करतापुर साहिब पाकिस्तान में नहीं भारत में होता: राजनाथ सिंह ◾शोएब ने न्यूजीलैंड पर खेल की हत्या करने का लगाया आरोप, बाबर आजम बोले- श्रृंखला रद्द होने से निराश हूं◾प्रियंका की यूपी सरकार से मांग, कहा- मूसलाधार बारिश से नुकसान झेलने वाले किसानों को मिले मुआवजा◾नितिन गडकरी हर महीने यूट्यूब से चार लाख रुपये कमा रहे, बताया कैसे मिल रहा फायदा◾दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 33 नए मामले सामने आए, 56 लोग ठीक हुए और 1 की मौत◾स्मृति ईरानी का कांग्रेस पर तंज, कहा- उन्होंने कभी अमेठी का भला नहीं किया ◾अब्बास नकवी ने विपक्ष पर साधा निशाना, कहा- UP में अपराधियों की हिरासत” बनाम “अपराध की हिफाज़त” बड़ा मुद्दा◾न्यूजीलैंड ने की पाकिस्तान की फजीहत, मैच से ठीक पहले कीवी टीम ने रद्द किया दौरा◾बिहार चुनाव में EVM और DM ने की बेईमानी, UP में रहना होगा सावधान : अखिलेश यादव◾PM मोदी के जन्मदिन को लेकर कांग्रेस का तंज- कौन सी उपलब्धि का मनाया जाए जश्न ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सभी श्रेणी के वाहनों के लिए स्पीड लिमिट संशोधित की

दिल्ली की सड़कों पर चलने वाले विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए दिल्ली यातायात पुलिस की संशोधित अधिकतम गति सीमा के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्गों, रिंग रोड, आउटर रिंग रोड और आईजीआई एयरपोर्ट रोड के हिस्सों से गुजरने वाली निजी कारों, टैक्सियों और जीप उपयोगकर्ताओं के लिए अधिकतम गति सीमा 70/60 किमी प्रति घंटे है। 

अधिकारियों ने कहा कि यातायात परिदृश्य और सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा को देखते हुए अधिकतम गति सीमा में संशोधन किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे पहले, राष्ट्रीय राजमार्गों पर दोपहिया वाहनों की अधिकतम गतिसीमा 70 किलोमीटर प्रति घंटे थी, जिसे अब घटाकर 60 किमी प्रति घंटे कर दिया गया है, जबकि कुछ सड़कों पर वाहनों की अन्य श्रेणियों के बराबर एकरूपता लाने के लिए यह 50 किमी प्रति घंटे की दर से बनी हुई है। 

दिल्ली यातायात पुलिस द्वारा संशोधित अधिसूचना के अनुसार, एम 1 श्रेणी के वाहनों के लिए निर्धारित अधिकतम गति सीमा को उच्च गति या पहुंच नियंत्रित सड़कों के लिए 70/60 किमी प्रति घंटे के रूप में अधिसूचित किया गया है, जिसमें दिल्ली, नोएडा टोल रोड, सलीमगढ़ बाईपास रोड, बारापूला नाला, नॉर्दर्न एक्सेस रोड, सेंट्रल स्पाइन रोड, रिंग रोड, आउटर रिंग रोड, पुस्ता रोड और आईजीआई एयरपोर्ट रोड से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों के खंड शामिल हैं। 

पुलिस ने कहा कि एम 1 श्रेणी के वाहनों के अंतर्गत वे यात्री वाहन आते हैं जिसमें चालक सीट के अलावा आठ से अधिक सीटें नहीं होती हैं, जैसे कार, जीप और कैब। यातायात पुलिस ने कहा कि हालांकि, इन एम 1 श्रेणी के वाहनों के लिए रिंग रोड और आउटर रिंग रोड के बीच के क्षेत्रों में, बाहरी रिंग रोड से परे, रिंग रोड के भीतर और पूरे ट्रांस यमुना क्षेत्र में अन्य सभी मुख्य सड़कों के लिए निर्धारित अधिकतम गति सीमा 50 किमी प्रति घंटे है। 

इसके अलावा, अब टैक्सियों और कैब की अधिकतम गति सीमा इन सड़कों पर निजी कारों के बराबर अधिसूचित की गई है। दिल्ली यातायात पुलिस के अनुसार, अधिकांश सड़कों और क्षेत्रों के लिए गति सीमा का अंतिम संशोधन 2011 में किया गया था। उसके बाद 2017 और 2019 में कुछ सड़कों के लिए अधिकतम गति सीमा को और संशोधित किया गया था। 

संयुक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) मीनू चौधरी ने कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्षों में शहर में सड़क के बुनियादी ढांचे में कई बदलाव और सुधार हुए हैं, जिसमें फ्लाईओवर, अंडरपास, हाई स्पीड या सिग्नल फ्री कॉरिडोर का निर्माण के साथ ही वाहन प्रौद्योगिकी में सुधार भी शामिल है। उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली की सड़कों पर गति सीमा को एक समान बनाने की आवश्यकता थी। इसलिए, मौजूदा गति सीमाओं में संशोधन की आवश्यकता महसूस की गई।’’ 

संशोधित अधिसूचना के अनुसार, दोपहिया वाहनों की गति सीमा अब अलग से उन सड़कों पर 50 किमी प्रति घंटे के रूप में अधिसूचित की गई है जहां कार की गति 50 किमी प्रति घंटे और उन सड़कों पर 60 किमी प्रति घंटे है जहां यह 70/60 किमी प्रति घंटे है। एम2 और एम3 श्रेणी के वाहनों (चालक की सीट के अलावा नौ या अधिक सीटों वाले यात्री वाहन) के लिए अधिकतम गति सीमा भी अधिसूचित की गई है। 

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘एम 2 और एम 3 श्रेणी के वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा उन सड़कों पर 50 किमी प्रति घंटे के रूप में अधिसूचित की गई है जहां कार की गति 50 किमी प्रति घंटा है और 60 किमी प्रति घंटे उन सड़कों पर जहां यह 70/60 किमी प्रति घंटे है। वहीं एम 1, एम 2 और एम 3 श्रेणी के वाहनों को छोड़कर सभी प्रकार के परिवहन वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 40 किमी प्रति घंटे अधिसूचित की गई है।’’ 

अधिकारी ने कहा कि हालांकि, आवासीय क्षेत्रों, बाजारों, सर्विस लेन और सभी आवासीय क्षेत्रों, वाणिज्यिक बाजारों और सर्विस सड़कों के अंदर छोटी सड़कों के लिए अधिकतम गति सीमा 30 किमी प्रति घंटे के रूप में अधिसूचित की गई है। 

पहले इन क्षेत्रों में परिवहन वाहनों की गति सीमा 20-30 किमी प्रति घंटे के बीच थी। पुलिस ने कहा कि अब इसे 'एकरूपता' बनाने के लिए संशोधित किया गया है। 

अधिकारी ने कहा कि फ्लाईओवर के लूप के लिए अधिकतम गति सीमा 40 किमी प्रति घंटे के रूप में अधिसूचित की गई है। पुलिस ने कहा कि इसके अलावा आवासीय क्षेत्रों और वाणिज्यिक बाजारों में 'छोटी सड़कों' के लिए, सभी वाहनों की अधिकतम गति 30 किमी प्रति घंटे है। पहले इन क्षेत्रों में परिवहन वाहनों की गति 20-30 किमी प्रति घंटे के बीच थी। 

पुलिस के एक बयान के अनुसार, दिल्ली पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) ताज हसन की अध्यक्षता में एक गति समीक्षा समिति का गठन किया।