BREAKING NEWS

आज का राशिफल (15 अगस्त 2022)◾Independence Day : प्रधानमंत्री मोदी आज लाल किले की प्राचीर से फहराएंगे तिरंगा, सुरक्षा ऐसी व्यवस्था की परिंदा भी पर न मार सके◾J&K : कश्मीर में आतंकवादियों के घरों पर तिरंगा फहराया◾राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ने राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में भारत की सफलता की कहानी पर प्रकाश डाला◾उपराष्ट्रपति ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को दी बधाई ◾PM मोदी 15 अगस्त को प्रमुख स्वास्थ्य परियोजनाओं की कर सकते हैं घोषणा◾ममता ने Modi सरकार पर साधा निशाना , कहा -गैर-राजग शासित राज्यों में सरकार गिराने की कोशिश कर रही है BJP◾हमने तरक्की की, पर कई देश भारत से आगे निकल गए भारत पीछे क्यों रह गया : AK◾जम्मू-कश्मीर : 'छड़ी-मुबारक' 'पूजन' और 'विसर्जन' के साथ वार्षिक अमरनाथ यात्रा का समापन◾राष्ट्रपति मुर्मू ने वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी; सेना के स्वान एक्सेल की सेवा को भी सराहा गया◾राजस्थान में दलित बच्चे की पिटाई करने के मामले में आरोपी को कड़ी से कड़ी सजा दी जानी चाहिए : राहुल◾स्वतंत्रता दिवस से पहले पंजाब पुलिस ने दिल्ली पुलिस की मदद से बड़े आतंकी खतरे को किया नाकाम ◾स्वतंत्रता दिवस : दिल्ली से लेकर कश्मीर तक सुरक्षा के चाक चौबंद इंतज़ाम◾J&K : श्रीनगर के नौहट्टा इलाके में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी घायल◾एकनाथ का ऐलान - ‘वास्तविक’ शिवसेना और भाजपा मिलकर महाराष्ट्र में निकाय चुनाव लड़ेंगे◾J&K : श्रीनगर में 1850 मीटर लंबा तिरंगा प्रदर्शित किया गया, अधिकारियों ने बताया इसे देश में सबसे लंबा झंडा ◾भाकपा ने कहा- सम्मानजनक प्रतिनिधित्व मिलने पर नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में शामिल होंगे◾भारत ने दुनिया को लोकतंत्र की वास्तविक क्षमता का पता लगाने में मदद की: राष्ट्रपति मुर्मू◾Delhi: केजरीवाल ने कहा- ऊंचाई वाले 500 स्तंभों पर झंडा लहराने के साथ दिल्ली ‘तिरंगे का शहर’ बन गया◾मध्यप्रदेश : शहर की 80 फीसदी सरकार पर भी भाजपा का कब्जा ◾

Delhi Weather : आज चरम पर पहुंच सकता है लू का प्रकोप, वैज्ञानिकों ने जारी की चेतावनी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मौसम को लेकर वैज्ञानिकों ने कहा है कि गर्म और शुष्क पछुआ हवा से प्रभावित दिल्ली में रविवार को लू का प्रकोप चरम पर पहुंच सकता है और कई इलाकों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने का अनुमान है। राष्ट्रीय राजधानी की सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था, जो इस साल अब तक का सर्वाधिक है। वहीं, शुक्रवार को वहां अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस रहा था।
राजधानी में शनिवार को स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 46.4 डिग्री सेल्सियस, जफरपुर में 45.8 डिग्री सेल्सियस और रिज एवं आयानगर में 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं, भीषण लू के कारण मंगेशपुर में अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस, जबकि नजफगढ़ में 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि रविवार को लू का प्रकोप और बढ़ सकता है। एक निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा, दिल्ली-एनसीआर में चलने वाली गर्म और शुष्क पछुआ हवाएं अधिकतम तापमान को और बढ़ाएंगी। रविवार को सफदरजंग में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं।

भीषण लू के खतरे से लोगों को सावधान करने के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी मौसम की चेतावनी देने के लिए चार कलर कोड का इस्तेमाल करता है। इनमें ग्रीन (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), येलो (नजर रखो और अद्यतन रहो), ऑरेंज (तैयार रहो) और रेड (कार्रवाई करो) शामिल है। मौसम विभाग ने कहा कि भीषण लू प्रभावित क्षेत्रों में कमजोर लोगों, शिशुओं, बुजुर्गों और बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं उत्पन्न कर सकती है। विभाग ने कहा, इसलिए इन क्षेत्रों के लोगों को लू के संपर्क में आने से बचना चाहिए। हल्के रंग के ढीले, सूती कपड़े पहनने चाहिए और कपड़े, टोपी या छतरी आदि से सिर ढंकना चाहिए। पलावत ने कहा, पंजाब और हरियाणा पर बना चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र मॉनसून-पूर्व गतिविधि को प्रेरित करेगा, जिससे सोमवार और मंगलवार को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को धूल भरी आंधी चलने की आशंका है।