BREAKING NEWS

MP मंत्री तुलसीराम की कार को ट्रक ने मारी टक्कर, बाल-बाल बचा परिवार ◾उत्तर प्रदेश की 10 हजार बेटियों को दी जाएगी 'Self Defense' की ट्रेनिंग : यूपी सरकार ◾राजस्थान : रामदेवरा मेले में आने लगे श्रद्धालु, 35 लाख से अधिक भक्तों के आने की उम्मीद◾बीजेपी ने पार्टी के संसदीय बोर्ड में किया बड़ा बदलाव, गडकरी और चौहान को हटाकर इन नोताओं को किया शामिल ◾गुजरातः चुनावों से पहले कांग्रेस के दो नेता भाजपा में शामिल, बीजेपी ने किया भगवा अंगवस्त्र और टोपियां देकर स्वागत ◾CM केजरीवाल ने की ‘मेक इंडिया नंबर 1’ अभियान की शुरुआत, कहा-इसका राजनीति से कोई संबंध नहीं◾कचरा बनी बागमती, मानी जाती है नेपाल की सबसे पवित्र नदी ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- भारत ने रूस से तेल खरीदने के अपने रुख का कभी बचाव नहीं किया◾उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने किया ब्याज दरों में इजाफा, वरिष्ठ नागरिकों के लिए दर 0.50 प्रतिशत से बढ़कर 0.75◾राजस्थान में बिगड़ती कानून व्यवस्था के लिए कौन जिम्मेदार? जानिए क्या कहती है जनता◾कार्तिकेय सिंह के अरेस्ट वारंट पर बोले CM नीतीश, मुझे मामले की जानकारी नहीं◾Mann Ki Baat :PM मोदी ने 'मन की बात' की 28वीं कड़ी के लिए मांगे सुझाव, 28 अगस्त को होगा प्रसारण◾दलित छात्र की मौत को लेकर पायलट ने अपनी ही सरकार को दी नसीहत, BJP ने पूर्व उपमुख्यमंत्री का किया समर्थन◾बिलकिस बानो केस के दोषियों की रिहाई को लेकर राहुल का तंज, कहा-PM की कथनी और करनी को देख रहा है देश◾Yamuna Water Level : दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर एक बार फिर खतरे के पार पहुंचा◾Assembly Elections : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आज से गुजरात दौरा, चुनावी तैयारियों की करेंगे समीक्षा◾Central University Admission : CUET-ग्रेजुएट का चौथा चरण आज से शुरू हो गया ◾संगीत सोम का मंच से धमकी भरा बयान, कहा-'मैं अभी गया नहीं, अब भी 100 विधायकों के बराबर हूं'◾बीजेपी के निशाने पर कांग्रेस, सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए आतंकवाद, भ्रष्टाचार और परिवारवाद का लगाया आरोप ◾एक्सप्रेस ट्रेन और मालगाड़ी में जोरदार टक्कर,चार पहिए पटरी से उतरे, मची अफरा-तफरी ◾

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल का बढ़ाया गया कार्यकाल, CM केजरीवाल ने दी मंजूरी

दिल्ली में महिलाओं और छोटे बच्चों को लेकर दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने काफी अच्छा काम किया है। डीसीडब्ल्यू की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल और उनकी पूरी ने अपने कार्यकाल में पूरे जी-जान के साथ निडर होकर हर एक चुनौती का डटकर सामना किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) अध्यक्ष स्वाति मालीवाल और टीम का कार्यकाल तीन साल के लिए बढ़ा दिया है। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कार्यकाल बढ़ाने का अनुमोदन करते हुए फाइल उपराज्यपाल को भेज दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार कहा कि दिल्ली महिला आयोग बेहतरीन काम कर रहा है। वर्तमान आयोग के एक और कार्यकाल को मंजूरी दी गई है। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शन से बेहतर काम कर पाए हैं। डीसीडब्ल्यू ने लाखों महिलाओं, लड़कियों के जीवन को बदलने में मदद की है।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के अलावा सदस्य सचिव पीपी धल, सदस्य प्रोमिला गुप्ता, किरन नेगी, सारिका चौधरी, फिर्दोस खान और वंदना सिंह के कार्यकाल को भी तीन साल के लिए बढ़ाया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली महिला आयोग बेहतरीन काम कर रहा है। उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है। 

मैंने मंगलवार को वर्तमान आयोग के एक और कार्यकाल को मंजूरी दी। स्वाति और उनकी टीम को शुभकामनाएं। अच्छा काम करते रहो। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि दिल्ली के लोगों की सेवा करने का मौका देने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आभारी हूं। उनके निरंतर समर्थन के कारण ही इतना कुछ काम कर पाए हैं। डीसीडब्ल्यू ने दिल्ली में लाखों महिलाओं और लड़कियों के जीवन को बदलने में कामयाबी हासिल की है। 

डीसीडब्ल्यू की टीम पूरी ईमानदारी से दिल्ली के लोगों की सेवा करती रहेगी। हम विश्वास दिलाते हैं कि अगले तीन वर्षों में आयोग को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। स्वाति मालीवाल ने कहा कि दिल्ली महिला आयोग ने पुर्नगठन के बाद पिछले 6 वर्षों में लाखों मामलों को संभाला है। आयोग के कामकाज के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव आया है और आज आयोग देश भर में अपने अच्छे कामों के लिए जाना जाता है। 

हजारों लड़कियों को तस्करी और वेश्यावृत्ति रैकेट से सफलतापूर्वक छुड़ाया है। हमारे हस्तक्षेप से सैकड़ों बलात्कार पीड़ितों के पुनर्वास में मदद मिली है। इसके अलावा 181 हेल्पलाइन को इस हद तक मजबूत किया है कि हर कॉल पर शिकायतों को सुना गया है। दिल्ली महिला आयोग का पुर्नगठन 2015-18 के लिए किया गया। इसके बाद 2018 से 2021 तक के लिए दूसरी बार कार्यकाल बढ़ाया गया। अब तीसरी बार 2021 से 2024 तक के लिए कार्यकाल बढ़ाया गया है।